Move to Jagran APP

Lata Mangeshkar Birth Anniversary: पिता के सामने गाना गाने से डरती थीं लता मंगेशकर, खुद किया था खुलासा

लता मंगेशकर की आज बर्थ एनिवर्सरी है। लता दीदी का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था। अपनी गायिकी से लता मंगेशकर ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए। उनकी सुरीली आवाज आज भी लोगों के बीच जिंदा है।

By JagranEdited By: Aditi YadavPublished: Wed, 28 Sep 2022 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 11:24 AM (IST)
Lata Mangeshkar Birth Anniversary: पिता के सामने गाना गाने से डरती थीं लता मंगेशकर, खुद किया था खुलासा
Lata Mangeshkar, Photo Credit Instagram, Birth Anniversary

 Lata Mangeshkar Birth Anniversary: लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) अगर आज जिंदा होतीं तो अपना 94वां जन्मदिन मनाती। स्वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था। इसी साल 6 फरवरी को उनका निधन हुआ था। उनकी सुरीली आवाज आज भी लोगों के बीच जिंदा है। उनके गाए हुए गीतों के सहारे उनके चाहने वाले उन्हें हर पल याद करते हैं। ये सच है कि लता की गायकी को एक चमत्कार की तरह देखा जाता रहा है। आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर हम आपको उनसे जुड़ा एक किस्सा बता रहे हैं जो शायद ही पहले कभी आपने सुना हो।

loksabha election banner

पिता के आगे गाना गाने से डरती थीं लता मंगेशकर

Photo / Twitter

अपनी गायिकी से लता मंगेशकर ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए लेकिन, उनकी जिंदगी में एक ऐसा शख्स भी था जिनके सामने वह गाने से डरा करती थी। जी हां ये शख्स कोई और नहीं बल्कि उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खुद लता जी न इस बात का जिक्र किया था अगर पिताजी जिंदा होते तो शायद वह सिंगर नहीं होती।' लता जी के पिता दीनानाथ मंगेशकर को लंबे समय तक मालूम ही नहीं था कि उनकी बेटी गा सकती हैं। पिता को जब बेटी के हुनर का पता चला और जब वह लता जी से गाना गाने को कहते तो वह झिझककर मां के पास रसोई में भाग जाया करतीं थी।

कुकिंग का भी बेहद शौक रखती थीं लता

Photo / Twitter

लता दीदी गाने के साथ साथ गाना भी बेहद स्वादिष्ट बनाया करती थी। कहते है लता मंगेशकर को मेहमान नवाजी का काफी शौक था। उनके हाथों का बना चिकन जिसने खाया, वह उसे भुला नहीं पाया। चिकन के अलावा वह सूजी का हलवा भी बहुत शानदार बनाया करती थी।

पहला गाना मराठी फिल्म के लिए गाया

Photo / Twitter

कहते हैं लता दीदी ने मात्र 5 साल की उम्र से गाना शुरू कर दिया था। उन्होंने गायकी की शुरुआत मराठी फिल्म में गाना गाकर किया था। उनका पहला गाना मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ का ‘नाचू या गड़े’ था। इस गाने को संगीत दिया था सदाशिवराव ने दिया था।

यह भी पढे़ं- Lata Mangeshkar Birth Anniversary: जिस पानी से धोती थीं माता पिता के चरण, उसे ही पीने के लिए करती थीं इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.