Move to Jagran APP

Box Office: 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' की हालत देख सदमे में इंडस्ट्री, 20 करोड़ भी नहीं जुटा सकीं दोनों फिल्में

LSC VS Raksha Bandhan Box Office पिछले 10 सालों में आमिर खान की यह सबसे खराब ओपनिंग है। यह वही आमिर हैं जिन्होंने 50 करोड़ का ओपनिंग कलेक्शन दिया है। लाल सिंह चड्ढा से पहले आमिर की सबसे कम ओपनिंग तलाश की रही थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 03:18 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 03:44 PM (IST)
Box Office: 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' की हालत देख सदमे में इंडस्ट्री, 20 करोड़ भी नहीं जुटा सकीं दोनों फिल्में
Laal Singh Chaddha And Raksha Bandhan. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरस्टार, सार्वजनिक अवकाश और धुआंधार प्रमोशन... इसके बाद भी अगर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो जाएं तो सदमा लगना स्वाभाविक है। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की इतनी खराब हालत पहले कभी नहीं रही। फ्लॉप की मार से जूझ रही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन से भारी उम्मीदें थीं।

loksabha election banner

बायकॉट की अपीलों और विरोध के बावजूद कहीं ना कहीं दिल में आस थी कि फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करेंगी और बॉलीवुड की रुकी हुई गाड़ी झटके के साथ आगे बढ़ जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। रक्षा बंधन के दिन रिलीज हुईं दोनों फिल्मों की ओपनिंग इन फिल्मों के कद और रुतबे के हिसाब से बेहद मामूली है।

लाल सिंह चड्ढा- 10 साल में आमिर की सबसे कम ओपनिंग 

पहले बात करते हैं आमिर खान की लाल सिंह की, जिसने 11.50 करोड़ रुपये की ओपनिंग ली। लाल सिंह चड्ढा टीम के मुताबिक, यह आंकड़े सिर्फ हिंदी बेल्ट से आये हैं। दक्षिण भारतीय मार्केट के कलेक्शंस अभी बाकी हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by Aamir Khan Productions (@aamirkhanproductions)

आमिर की यह फिल्म हॉलीवुड की फॉरेस्ट गम्प का आधिकारिक रीमेक है, जिसमें आमिर खान ने टॉम हैंक्स वाला किरदार निभाया है। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के 4 साल बाद आयी लाल सिंह चड्ढा को लेकर माना जा रहा था कि फिल्म एक डिसेंट ओपनिंग तो लेगी ही। मगर, हैरानी तब हुई, जब फिल्म के ओपनिंग डे के आंकड़े आये।

लाल सिंह चड्ढा कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया 2 की ओपनिंग का भी रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकी, जिसने पहले दिन 14 करोड़ रुपये जुटा लिये थे। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान फ्लॉप रही थी, मगर फिर भी इस फिल्म ने 50 करोड़ की कमाई पहले दिन की थी, जो एक रिकॉर्ड है। अगर पिछले कुछ सालों में आमिर की फिल्मों के ओपनिंग कलेक्शंस देखें तो इस प्रकार हैं- 

  1. ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (2018)- 50.75 करोड़
  2. दंगल (2016)- 29.78 करोड़
  3. पीके (2014)- 26.63 करोड़
  4. धूम 3 (2013)- 36 करोड़
  5. तलाश (2012)- 14 करोड़ 

2012 में आयी आमिर खान की तलाश ने भी 14 करोड़ की ओपनिंग ली थी, मगर लाल सिंह चड्ढा जैसी बहुचर्चित फिल्म पहले दिन इतना भी नहीं जुटा सकी। 

रक्षा बंधन- साल 2022 में अक्षय की सबसे कम ओपनिंग

कुछ ऐसा ही हाल अक्षय कुमार की फिल्म रक्षा बंधन का भी है, जिसे तकरीबन 8.20 करोड़ की ओपनिंग मिली है। इस साल अक्षय कुमार की भी यह सबसे कम ओपनिंग है। बच्चन पांडेय ने 13.25 करोड़ ओपनिंग मिली थी, जबकि आलोचनाओं की शिकार हुए सम्राट पृथ्वीराज ने भी 10.60 करोड़ की ओपनिंग ले ली थी। मगर, रक्षा बंधन के लिए राहत की बात यह है कि इसका बजट कम है तो कलेक्शंस कम रहने के बावजूद फिल्म मुनाफे में रह सकती है।  

ट्रेड जानकार गिरीश जौहर के ट्वीट में हिंदी फिल्मों के भविष्य को लेकर आशंका जतायी जाने लगी है। उन्होंने लिखा- एक राष्ट्रीय छुट्टी पर दो सबसे बड़े सुपरस्टार मिलकर भी 20 करोड़ नहीं जुटा सकें तो इससे फिल्म समुदाय को परेशान होना चाहिए। 

हालांकि, लम्बा फेस्टिव वीकेंड होने की वजह से उम्मीदें बाकी हैं। दोनों फिल्मों का भविष्य अब काफी हद तक माउथ पब्लिसिटी पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ें: Laal Singh Chaddha: आमिर खान की बढ़ीं मुश्किलें, अब IMDb पर भी 'लाल सिंह चड्ढा' को मिली खराब रेटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.