Move to Jagran APP

Exclusive: उधम सिंह जैसे गुमनाम नायकों पर बननी चाहिए बायोपिक- कुणाल कपूर

कुणाल ने कहा कि आजादी आंदोलन के ऐसे कई हीरो हैं, जिनकी कहानी अब तक नहीं कही गयी है। ऐसी ही कहानी उधम सिंह की भी है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 04:22 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 04:22 PM (IST)
Exclusive: उधम सिंह जैसे गुमनाम नायकों पर बननी चाहिए बायोपिक- कुणाल कपूर
Exclusive: उधम सिंह जैसे गुमनाम नायकों पर बननी चाहिए बायोपिक- कुणाल कपूर

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। कुणाल कपूर इन दिनों तिग्मांशु धूलिया की फिल्म रागदेश के प्रोमोशन में जोर-शोर से जुटे हुए हैं। तिग्मांशु धूलिया की यह फिल्म रेड फोर्ट ट्रायल पर है। इस फिल्म में इतिहास के ऐसे पन्ने को पलटने की कोशिश की जा रही है, जिसके बारे में लोगों को कम जानकारी है। कुणाल कहते हैं कि ऐसी कहानियां कही जानी बहुत जरूरी है, जो हमारी आजादी के आंदोलन का अहम हिस्सा रही हों।

loksabha election banner

एक बातचीत में कुणाल ने कहा कि आजादी आंदोलन के ऐसे कई हीरो हैं, जिनकी कहानी अब तक नहीं कही गयी है। ऐसी ही कहानी उधम सिंह की भी है। कुणाल कहते हैं कि उन्हें लगता है कि उधम सिंह की ज़िंदगी पर बायोपिक बन सकती है। उनका काफी योगदान है लेकिन लोग उनके बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते हैं। उन्होंने लंबे समय तक अंग्रेजों के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ी थी। उन्हें अदब से शहीद-ए-आज़म सरदार उधम सिंह के नाम से ही पुकारा जाता है। कुणाल कहते हैं "मेरे लिए यह शॉकिंग बात थी कि किस तरह हमारे स्कूलों में हमें इस हिस्ट्री के इस अहम अध्याय से वाकिफ ही नहीं कराया गया था। यह दुखद है कि हमारी जेनरेशन इंडियन नेशनल आर्मी के बारे में जानती ही नहीं है। उन्होेंने यह भी बताया कि अपने किरदार मेजर जनरल खान के लिए उन्होंने उनके परिवार वालों से मुलाकात की। साथ ही उर्दू- पंजाबी एक्सेट पर भी काफी काम किया है।

यह भी पढ़ें: फिल्म इंदु सरकार की रिलीज़ पर रोक लगाने वाली याचिका खारिज़

 

कुणाल आगे कहते हैं कि तिग्मांशु धूलिया उन्हें इस फिल्म के दौरान अमिताभ बच्चन कह कर बुलाते थे। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उनकी चाहत थी कि वह एक बार तिग्मांशु के साथ जरूर काम करें। कुणाल कहते हैं " तिग्मांशु सर के साथ काम करके मुझे लगा कि मेरा सपना पूरा होने जा रहा है। साथ ही उनके साथ इस फिल्म पर काम करते हुए यह अहसास हुआ कि किस तरह आप खुद के अंदर से करप्शन निकाल सकते हो। आज के वक्त में तो अगर आप ईमानदार हो तो आप को गलत मान लिया जाता है लेकिन तिग्मांशु उन निर्देशकों में से एक हैं, जो कहानी बनाने के साथ साथ आपको आॅनेस्टी भी सिखाते हैं।"

यह भी पढ़ें: फिर जीवंत होंगी बेइंतहा ख़ूबसूरत मधुबाला , पढ़िये कहां और कैसे

फिल्म रागदेश 28 जुलाई को रिलीज़ हो रही है। फिल्म में कुणाल के साथ अमित साध और मोहित मारवाह भी मुख्य भूमिका में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.