Move to Jagran APP

Box Office: 'मणिकर्णिका' 100 करोड़ के पार, कंगना रनौत ने बताया पूरा हिसाब किताब

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जीवन गाथा पर बनी मणिकर्णिका 25 जनवरी को रिलीज़ हुई थी। फ़िल्म ने ओपनिंग वीकेंड में तो गदर मचा दिया था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 02:25 PM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 08:15 AM (IST)
Box Office: 'मणिकर्णिका' 100 करोड़ के पार, कंगना रनौत ने बताया पूरा हिसाब किताब
Box Office: 'मणिकर्णिका' 100 करोड़ के पार, कंगना रनौत ने बताया पूरा हिसाब किताब

मुंबई। कंगना रनौत की फ़िल्म 'मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ़ झांसी' का सिनेमाघरों में चौथा हफ़्ता चल रहा है और निर्माताओं के मुताबिक फ़िल्म ने ₹100 करोड़ का पड़ाव पार कर लिया है। कंगना की बहन रंगोली ने बाकायदा ख़र्च और कमाई का हिसाब-किताब लगाकर बताया है कि फ़िल्म मुनाफ़े में चल रही है। 

loksabha election banner

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बनी 'मणिकर्णिका' 25 जनवरी को रिलीज़ हुई थी। फ़िल्म को लेकर इस तरह की ख़बरें आ रही थीं कि कंगना की डायरेक्टोरियल डेब्यू फ़िल्म चल नहीं रही है। फ़िल्म की रिलीज़ के चौथे हफ़्ते में रंगोली ने सोशल मीडिया के ज़रिए मणिकर्णिका की कमाई का लेखा जोखा दिया है। ट्वीट के अनुसार, मणिकर्णिका ₹79 करोड़ के बजट से बनाई गयी है, जबकि इसके प्रचार-प्रसार पर ₹22 करोड़ का ख़र्च आया है। इसके डिजिटल राइट्स ₹40 करोड़ में बेचे गये हैं, जबकि सैटेलाइट राइट्स ₹20 करोड़ में बिके हैं। सिनेमाघरों में वितरण के अधिकार ₹61 करोड़ में बेचे गये।

यानि फ़िल्म पर ₹101 करोड़ का कुल ख़र्चा आया है, जबकि ₹121 करोड़ विभिन्न राइट्स से कमा चुकी है। वहीं  बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म ₹100.05 करोड़ का कलेक्शन करने का मतलब है कि वितरक भी नुक़सान में नहीं रहेंगे। वहीं दुनियाभर में फ़िल्म की कमाई ₹152 करोड़ हो चुकी है।  

25 जनवरी को रिलीज़ हुई 'मणिकर्णिका' ने ओपनिंग वीकेंड में तो गदर मचा दिया था। पहले दिन ₹8.75 करोड़ जुटाए थे, मगर दूसरे दिन शनिवार को 26 जनवरी की छुट्टी पर तो जैसे सैलाब आ गया। फ़िल्म ने ₹18.10 करोड़ का ज़बर्दस्त कलेक्शन किया, यानि 100 फ़ीसदी से भी अधिक का उछाल।

मणिकर्णिका देश में किसी भी सिंगल डे पर सबसे अधिक कमाई करने वाली वुमन सेंट्रिक फ़िल्म बन गयी, वहीं कंगना ने अपनी ही फ़िल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' का दूसरे दिन सबसे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। रविवार को फ़िल्म के कलेक्शंस कुछ नीचे आये और ₹15.70 करोड़ जमा किये थे। ओपनिंग वीकेंड में फ़िल्म ने ₹42.55 करोड़ की रकम जुटा ली थी। पहले सोमवार को फ़िल्म ने ₹5.10 करोड़ का कारोबार किया था, जबकि मंगलवार को ₹4.75 करोड़ बटोरे। बुधवार और गुरुवार को फ़िल्म ने ₹4.50 करोड़ और ₹4.25 करोड़ का कलेक्शन किया था। रिलीज़ के पहले हफ़्ते में मणिकर्णिका ने ₹61.15 करोड़ जुटा लिये थे। 

दूसरे हफ़्ते (1-7 फरवरी) में मणिकर्णिका की धार कुंद रही। फ़िल्म ने दूसरे शुक्रवार को ₹3.50 करोड़, शनिवार को ₹5.25 करोड़, रविवार को ₹6.75 करोड़, सोमवार को ₹2.25 करोड़, मंगलवार को ₹2.05 करोड़, बुधवार को ₹1.85 करोड़ और गुरुवार को ₹1.75 करोड़ का कलेक्शन किया। दूसरे हफ़्ते में मणिकर्णिका ने सिर्फ़ ₹23.40 करोड़ का कलेक्शन किया, जिसे मिलाकर दो हफ़्ते बाद मणिकर्णिका का कलेक्शन ₹84.55 करोड़ हो गया था।

शुक्रवार (8 फरवरी) को 'मणिकर्णिका' का तीसरा हफ़्ता शुरू हो गया। हालांकि इस हफ़्ते की शुरुआत बेहद धीमी रही। फ़िल्म ने महज़ ₹1.25 करोड़ का कलेक्शन किया था, मगर शनिवार को मणिकर्णिका के कलेक्शंस में जंप आया और ₹2.65 करोड़ फ़िल्म के खाते में जुड़ गये। यह तेज़ी रविवार को भी जारी रही और फ़िल्म ने ₹3.25 करोड़ जमा कर लिये, यानि तीसरे वीकेंड में फ़िल्म को ₹7.15 करोड़ मिले। इसके साथ ही फ़िल्म का 17 दिनों का कलेक्शन ₹91.70 करोड़ हो गया था। 

बाहुबली के लेखक ने लिखी है मणिकर्णिका की कहानी

'मणिकर्णिका' हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में देशभर में 3000 स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी है, जबकि ओवरसीज़ में 50 से अधिक देशों में 700 स्क्रींस पर उतारी गयी है। 'मणिकर्णिका' कंगना का डायरेक्टोरियल डेब्यू भी बन गयी है। साउथ इंडियन डायरेक्टर राधा कृष्ण जगरलामुदी (कृष) के साथ कंगना ने फ़िल्म निर्देशित की है। फ़िल्म की कहानी रानी लक्ष्मी बाई के बारे में बुंदेलखंड क्षेत्र में मशहूर लोक गाथाओं और ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर लिखी गयी है। स्टोरी और स्क्रीन प्ले केवी विजयेंद्र प्रसाद ने लिखे हैं, जिन्होंने सलमान ख़ान की 'बजरंगी भाईजान' और 'बाहुबली' जैसी बेहद कामयाब फ़िल्म सीरीज़ लिखी हैं।

फ़िल्म में बंगाली सुपर स्टार जिशु सेनगुप्ता ने राजा गंगाधर राव नवलकर का रोल निभाया है। अतुल कुलकर्णी तात्या टोपे के रोल में हैं, जबकि मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब सदाशिव राव के किरदार में हैं, जो नेगेटिव है। यह रोल पहले सोनू सूद निभा रहे थे, मगर कुछ भाग शूट करने के बाद उन्होंने फ़िल्म छोड़ दी थी। सुरेश ओबेरॉय बिठूर के पेशवा बाजीराव के रोल में हैं। अंकिता लोखंडे ने फ़िल्म से बड़े पर्दे पर डेब्यू किया है। उन्होंने झलकारी बाई का किरदार निभाया है, जो बुंदेलखंडी लोक कथाओं में एक वीरांगना के तौर पर मशहूर है।झलकारी बाई रानी को बचाने के लिए अपने प्राणों का बलिदान कर देती है।

मिष्टी ने काशी बाई का रोल प्ले किया है, जो रानी की दोस्त है और रानी की मृत्यु के बाद दत्तक पुत्र दामोदर की देखभाल और परवरिश करती है। डैनी डेंग्जोंग्पा ने फ़िल्म में ग़ौस ख़ान का रोल प्ले किया है, जो एक गुलाम योद्धा है और रानी के विश्वास पात्रों में शामिल है। फ़िल्म का नरेशन अमिताभ बच्चन ने किया है। संवाद और गीत प्रसून जोशी ने लिखे हैं। मणिकर्णिका को ज़ी स्टूडियो और कमल जैन ने प्रोड्यूस किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.