मुंबई। दुनिया भर के काबिल क्रिकेटरों को मालामाल कर देने वाली इंडियन प्रीमियर लीग यानि आई पी एल का 12वां संस्करण 23 मार्च से शुरू हो रहा है। भारत में क्रिकेट और फिल्मों की जैसी दीवानगी होती है उसे देखते हुए निर्माता इस क्रिकेट कुंभ के दौरान अपनी फिल्मों को रिलीज़ करने से बचते रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में करने की घोषणा कर दी है लेकिन पूरा शेड्यूल अभी आना बाकी है। 23 मार्च से शुरू होने वाला आई पी एल 12 मई तक चलेगा और इस दौरान बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्में जरुर रिलीज़ होंगी जिसको लेकर काफ़ी समय से चर्चा है। आईपीएल के किसी भी संभावित खतरे से अक्षय कुमार भी नहीं बच पाए हैं । पहले से तय रिलीज़ डेट के मुताबिक अक्षय कुमार की फिल्म केसरी 22 मार्च को रिलीज़ होने वाली है और उसके अगले दिन से आईपीएल । अनुराग सिंह के निर्देशन में बनी ये फिल्म बैटल ऑफ सारागढ़ी की कहानी है। फिल्म में परिणीति चोपड़ा भी हैं।

अक्षय नहीं बचे और न ही करण जौहर जिनकी मल्टीस्टारर कलंक पर आईपीएल का ख़तरा होगा। इस मल्टीस्टारर फिल्म में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित लंबे समय बाद नज़र आयेंगे। 19 अप्रैल को तय कलंक में वरुण धवन और अलिया भट्ट भी हैं। कंगना रनौत और राजकुमार राव की मेंटल है क्या भी 29 मार्च को रिलीज़ हो रही है और विद्युत् जामवाल के जंगली पांच अप्रैल को।

सलमान खान प्रोडक्शन की फिल्म नोटबुक की रिलीज़ डेट 29 मार्च है। इस फिल्म से नूतन की ग्रैंड डॉटर प्रनूतन बहल डेब्यू कर रही हैं। सोनम कपूर और दुलकेर सलमान की फिल्म फिल्म द ज़ोया फैक्टर को भी पांच अप्रैल को रिलीज़ के लिए ‘फ़िलहाल’ तय किया गया है।

अब देखना है कि क्रिकेट के जुनून में अपनी फिल्म रिलीज़ करने का रिस्क ये निर्माता लेते हैं या नहीं। पिछला आई पी एल सात अप्रैल से 27 मई तक हुआ था। कुछ फिल्मों को तो तब बड़ा फ़ायदा हुआ था। हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स इनफिनिट वॉर ने तो 227 करोड़ 43 लाख रूपये की कमाई की l इस दौरान जो बड़ी फिल्में रिलीज़ हुई उनका हाल ऐसा रहा -

वरुण धवन- बनीता संधू की ऑक्टोबर - 39.06 करोड़

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की 102 नॉट आउट - 52.04 करोड़

अलिया भट्ट की राज़ी - 123.84 करोड़

जॉन अब्राहम की परमाणु द स्टोरी ऑफ पोखरण - 65.89 करोड़

यह भी पढ़ें: No Confusion: परेश रावल करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोल, और विवेक...

Posted By: Manoj Khadilkar