मुंबई। 2009 में रिलीज़ हुई साइंस फिक्शन फ़िल्म अवतार ने दुनियाभर में तहलका मचा दिया था। इसके निर्देशक जेम्स कैमरून ने तकनीक की मदद से पर्दे पर जो काल्पनिक मगर हक़ीक़त के नज़दीक दुनिया रची थी, उसे देखकर सिनेमा के चाहने वालों ने उन्हें गॉड कहना शुरू कर दिया था। अवतार के फैंस को अब इसके सीक्वल्स का बेसब्री से इंतज़ार है। कैमरून इसके चारों सीक्वल्स का एलान तो पहले ही कर चुके हैं, अब उन्होंने बताया है कि पहले सीक्वल अवतार 2 की कहानी क्या होगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जेम्स कैमरून अवतार 2 और अवतार 3 पर एक साथ काम कर रहे हैं। 100 दिनों का प्रोडक्शन पूरा हो चुका है। कैमरून ने अवतार के चारों सीक्वल्स की पटकथा पूरी कर ली है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कैमरून का कहना है कि अवतार 2 पहली फ़िल्म से काफ़ी अलग होगी। ये द गॉडफादर की तरह परिवार की कहानी है। किरदार तो वही रहते हैं, मगर जब वे योद्धा बड़े हो जाते हैं, आत्मघाती मिशन पर जाने के लिए तैयार रहते हैं और नारंगी रंग के बड़े-बड़े तुरूकों (विशालकाय पक्षी) की पीठ की सवारी करते हैं, उनके अपने बच्चे हो जाते हैं। 

कैमरून ने 2016 में हुई सिनेमाकॉन में चार सीक्वल्स और लाने का एलान किया था। केमरून ने ये भी कहा था कि वो पहले सिर्फ़ एक सीक्वल लाने के बारे में सोच रहे थे, मगर स्क्रीनराइटर्स, आर्टिस्टों और डिज़ाइनर्स से सलाह करने के बाद महसूस हुआ कि इसे दो फ़िल्मों में समेटना संभव नहीं होगा। इसके बाद 2017 में उन्होंने खुलासा किया था कि चार सीक्वल्स कब-कब रिलीज़ होंगे।

अवतार 2, 2020 में 22 दिसंबर को रिलीज़ होगी। अवतार 3, 2021 में 17 दिसंबर को सिनेमाघरों में आएगी। अवतार 4 तीन साल के ब्रेक के बाद 20 दिसंबर 2024 को और अवतार 5 एक साल बाद 19 दिसंबर 2025 को रिलीज़ की जाएगी। सीक्वल्स में अवतार की मुख्य स्टार कास्ट ज़ोई सेल्डेना, सैम वर्थिंगटन, सिगर्नी वीवर और स्टीफन लैंग शामिल रहेंगे। अवतार में अंतरिक्ष में कहीं दूर स्थित पैंडोरा ग्रह की कहानी दिखायी गयी थी, जहां इंसान और वहां रहने वाले नावि समुदाय के बीच वर्चस्व की लड़ाई होती है। 

By Manoj Vashisth