Move to Jagran APP

Jagran Film Festival: जुलाई में शुरू होगा जागरण फिल्म फेस्टिवल, फराह खान, दीया मिर्जा और केतन मेहता ज्यूरी में

Jagran Film Festival जागरण फिल्म फेस्टिवल का आगाज दिल्ली से होगा और देशभर के कई शहरों में इसके आयोजन के बाद समापन मुंबई में होगा।

By Rahul soniEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 07:14 AM (IST)
Jagran Film Festival: जुलाई में शुरू होगा जागरण फिल्म फेस्टिवल, फराह खान, दीया मिर्जा और केतन मेहता ज्यूरी में
Jagran Film Festival: जुलाई में शुरू होगा जागरण फिल्म फेस्टिवल, फराह खान, दीया मिर्जा और केतन मेहता ज्यूरी में

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया के सबसे बड़े घुमंतू फिल्म फेस्टिवल, जागरण फिल्म फेस्टिवल (जेएफएफ) की तिथियों और ज्यूरी सदस्यों की घोषणा कर दी गई है। देशभर के महानगरों के अलावा छोटे शहरों में फिल्म संस्कृति के विकास के लिए आयोजित किया जाने वाला जागरण फिल्म फेस्टिवल इस वर्ष 18 जुलाई से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेगा। इस बार मशहूर फिल्म निर्देशक फराह खान, केतन मेहता के साथ निर्माता-निर्देशक निखिल आडवाणी और अभिनेत्री दीया मिर्जा समेत फिल्म से जुड़ीं कई नामचीन हस्तियां ज्यूरी में शामिल की गई हैं। 

loksabha election banner

जागरण फिल्म फेस्टिवल का आगाज दिल्ली से होगा और देशभर के कई शहरों में इसके आयोजन के बाद समापन मुंबई में होगा। लखनऊ, पटना, भोपाल, रांची, इंदौर, वाराणसी के अलावा कई अन्य शहरों में जेएफएफ का आयोजन होगा। जागरण फिल्म फेस्टिवल का यह दसवां संस्करण होगा। पिछले नौ सालों में इस फेस्टिवल ने देशभर के सिनेमा प्रेमियों के बीच अपनी एक खास जगह बनाई है और सालभर इस फेस्टिवल का इंतजार करते हैं। इस बार मशहूर फिल्म निर्देशक फरहा खान, केतन मेहता के साथ निर्माता-निर्देशक निखिल आडवाणी और अभिनेत्री दीया मिर्जा समेत फिल्म से जुड़ीं कई नामचीन हस्तियां ज्यूरी में शामिल की गई हैं।

बेस्ट फीचर फिल्म का अवार्ड तय करेंगे ब्लॉकबस्टर फिल्म बाहुबली के प्रोड्यूसर एस यारलगड्डा, फराह खान और केतन मेहता। शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में बेस्ट फिल्म को चुनने के लिए मंथन करेंगी अभिनेत्री दीया मिर्जा, निर्माता-निर्देशक निखिल आडवाणी और लेखक-निर्देशक समीर सक्सेना।

जागरण प्रकाशन लिमिटेड के ब्रांड और स्ट्रेटजी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बसंत राठौड़ ने कहा कि वह नामचीन हस्तियों के जागरण फिल्म फेस्टिवल की ज्यूरी से जुड़ने पर उत्साहित हैं। ज्यूरी के सदस्यों को बेहतरीन फिल्मों के बीच से एक अच्छी फिल्म का चुनाव करने में आनंद आएगा। जागरण फिल्म फेस्टिवल में भारतीय फिल्मों के अलावा चर्चित विदेशी फिल्में भी दिखाई जाती हैं। किसी एक भारतीय कलाकार पर रेट्रोस्पेक्टिव भी होगा यानी उसके फिल्मी सफर को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके तहत संबंधित कलाकार की लोकप्रिय फिल्में दिखाई जाती हैं।

जागरण फिल्म फेस्टिवल की यादें - 

पिछले 9 साल से लगातार आयोजित किया जाने वाला जागरण फिल्म फेस्टिवल का इंतजार हर साल सिनेप्रेमियों को रहता है। हर बार इस आयोजन का हिस्सा बनने वाले दिग्गज फिल्मी सितारे अनुभव साझा करते आए हैं। इससे पहले भी आयोजित जागरण फिल्म फेस्टिवल में कई सितारें अपने-अपने अनुभव साझा कर चुके हैं। साल 2017 में जागरण फिल्म फेस्टिवल में अभिनेता ऋषि कपूर ने कहा था कि बात 1998 की है जब फिल्म कोई मिल गया की योजना बन रही थी, राकेश रोशन मेरा पुराना दोस्त है, उसने मुझे फोन किया कि उसकी फिल्म में मुझे पिता का रोल करना है। उसने मुझसे कहा कि अपना फैसला दो दिन में बताओ। मैंने राकेश को कहा कि मैं अपने करियर का फैसला इतनी जल्दी नहीं लेता। उसने हंसते हुए कहा कि कौन सा करियर। उसकी ये बात मुझे चुभ गई और मुझे लगा कि मेरे भीतर एक्टर तो अभी जिंदा है। उस दिन मैंने ठान लिया था कि मैं चरित्र अभिनेता बनकर रहूंगा। मैं आज भी राकेश को कहता हूं कि अगर उस दिन तुमने मेरा मजाक नहीं उड़ाया होता तो मेरी वापसी नहीं होती।

2016 में जागरण फिल्म फेस्टिवल में नसीरुद्दीन शाह ने कहा था कि ट्विटर और फेसबुक मुझे समय की बर्बादी लगते हैं। कतई बेकार की चीज, ये वैसी वाली बात है जब मैं बारह तेरह साल का था तो अपने मामू के साथ शिकार पर जाता था, तो उनकी बन्दूक पकड़ कर बैठ जाता था। तब मैं सोचता था, ख्बाबों में, कि वहां दूर कोई लड़की मुझे देख रही है और मैं कोई बहुत बड़ा शिकारी हूं। सोशल मीडिया पर भी इंसान अपनी फैंटेसी को कुछ इसी तरह पूरा करता है और कुछ नहीं।

2017 में आयोजित जागरण फिल्म फेस्टिवल में अभिनेता वरुण धवन ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा था कि मुझे इस बात को लेकर संदेह था कि मेरे पिता मुझे फिल्मों में लॉन्च करेंगे। एक बार मेरी मां ने भी मुझसे कहा कि पिता तुम्हें लॉन्च नहीं करेंगे। इसके बाद मेरे भाई ने मुझे कहा कि आप ऑडिशन के लिए जाओ। मैंने फिल्म धोबीघाट के लिए ऑडिशन दिया, मैं कई आडिशन में असफल भी हुआ। मैं करण जौहर से मिलने उनके ऑफिस गया। उस वक्त मेरे बाल पीछे से काफी लंबे होते थे। उन्होंने पूछा कि तुम क्या करना चाहते हो, मैंने कहा कि आपको असिस्ट करना चाहता हूं। करण ने कहा कि धर्मा प्रोडक्शन्स में कई असिटेंट हैं लेकिन अगर तुम काम करना चाहते हो तो तुम्हें बाल छोटे करवाने होंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.