मुंबई (अमित कर्ण)। जागरण फिल्म समारोह ने सोमवार को मुंबई में धमाकेदार दस्तक दी। एक हफ्ते तक चलने वाले फिल्म समारोह के पांचवें संस्करण में 150 से ज्यादा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय फिल्में दिखाई जाएंगी। समारोह का उद्घाटन प्रख्यात अभिनेता इरफान खान और अभिनेत्री नीतू चंद्रा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

देश के 15 अन्य शहरों में भी आयोजित हो रहा यह समारोह मुंबई के उपनगरीय इलाके अंधेरी के पीवीआर और सिनेमैक्स थिएटर में अपना जलवा बिखेर रहा है। समारोह में इस साल की थीम विश्व शांति को समर्पित है, क्योंकि इसी वर्ष प्रथम विश्व युद्ध के सौ साल पूरे हुए हैं। लिहाजा समारोह की शुरुआत द बूट ऑर स्टिल ग्रीन से हुई। यह एंटी वॉर ड्रामा जोनर की फिल्म है। फिल्म के निर्माता माइकल क्रिस्टॉफ ने भी इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज की।

इरफान खान ने उद्घाटन समारोह पर कहा, जागरण फिल्म समारोह की खास बात इसकी जन-जन तक पहुंच है। यह देश के सुदूर इलाकों में जाकर सिनेमा के प्रति जागरूक करता है। मुझे जब पता चला कि यह समारोह हिसार (हरियाणा) और झारखंड के इलाकों में भी आयोजित हो रहा है, तो बहुत प्रसन्नता हुई। मुझे याद है कि हमारे समय में ऐसे समारोह गाहे-बगाहे ही आयोजित होते थे। समारोह के नाम पर हमें बस फिल्म डिवीजन की डॉक्यूमेंट्री देखने को मिलती थी। आज वक्त ने करवट ली है और हमें एकसाथ ऐसे समारोह में दुनिया भर की बेहतरीन फिल्में एक ही छत के नीचे देखने को मिल जाती हैं।

नीतू चंद्रा ने कहा, मैं खुद को शुक्रगुजार मानती हूं कि जागरण ने मुझे इस लायक समझा। मेरी खुद की ग्रीक फिल्म भी समारोह का आकर्षण है। समारोह के आयोजकों को मेरी शुभकामनाएं। इस अवसर पर जागरण फिल्म समारोह के रणनीतिक सलाहकार मनोज श्रीवास्तव और जागरण समूह के विनोद श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

गांधी, मैरीकॉम, ट्रायल आफ जॉन ऑफ आर्क उनकी धूम

समारोह के पहले दिन रिचर्ड एटनबरो की फिल्म गांधी, 1962 में कांस में विशेष जूरी सम्मान विजेता रही ट्रायल ऑफ जॉन ऑफ आर्क और प्रियंका चोपड़ा स्टारर मैरीकॉम की धूम रही।

पढ़ें : बागबानों के लिए खुला नया आशियां

पढ़ें : जागरण को मिला यह अवार्ड

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस