Move to Jagran APP

किरदार का हर व्यवहार आपके अंदर, जरूरत उसके अनुसार रिएक्ट करने की- राकेश चतुर्वेदी ओम

फिल्म केसरी ने बॉक्स ऑफ़िस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इस फिल्म में खलनायक का किरदार निभाने वाले राकेश चतुर्वेदी ओम से जागरण डॉट कॉम की खास बातचीत पढ़िए -

By Rahul soniEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 10:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 10:41 AM (IST)
किरदार का हर व्यवहार आपके अंदर, जरूरत उसके अनुसार रिएक्ट करने की- राकेश चतुर्वेदी ओम
किरदार का हर व्यवहार आपके अंदर, जरूरत उसके अनुसार रिएक्ट करने की- राकेश चतुर्वेदी ओम

राहुल सोनी, मुंबई। जीवन में जो कार्य आप करना चाहते हैं या जो आपका सपना है उसके लिए तैयारी पूरी होनी चाहिए। क्योंकि आपको नहीं पता आपको कब मौका मिल जाए और आपकी तैयारी काम आ जाए। मैंने हमेशा अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयारी रखी है और फिल्म 'केसरी' Kesari के माध्यम से मुझे मेरे जीवन का अभी का सबसे बड़ा मौका मिला है। मुझे लगता है इसका सबसे बड़ा कारण मेरी तैयारी ही है जो मैं लगातार करता रहा हूं। यह कहना है अभिनेता राकेश चतुर्वेदी ओम Rakesh chaturvedi om का जो कि हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'केसरी' में अहम किरदार निभाते हुए नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में उन्होंने सइदुल्लाह एक खलनायक की भूमिका अदा की है। जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत में राकेश ने फिल्म और अभिनय को लेकर बात की। 

loksabha election banner

राकेश कहते हैं कि, मेरा यह मानना है किसी भी किरदार का व्यवहार आपके अंदर ही होता है। जरूरत होती है किरदार के मुताबिक रिएक्ट करने की। आज के दौर में तो फिल्मों में थोड़ा कम समय मिलता तैयारी के लिए। इसलिए चुनौती ज्यादा होती है और अगर तैयारी अच्छी है तो फिर आपके लिए यह आसान हो जाता है।

अच्छी स्क्रिप्ट आपको सबकुछ दे देती है

फिल्म केसरी के लिए अनुराग सिंह की स्क्रिप्ट शुरुआत से ही अच्छी थी। एक अच्छी स्क्रिप्ट आपको सबकुछ दे देती है। इसकी लेयर्स होती हैं और उन्हें कुरेदना होता है। राकेश आगे कहते हैं कि, किरदार को निभाने के लिए खूब रिसर्च की थी। बुक्स पढ़ी और इंटरनेट पर जो कुछ भी उपलब्ध था वह सभी पढ़ा।

अक्षय कुमार के साथ दूसरी फिल्म

फिल्म 'केसरी' राकेश की दूसरी फिल्म है जो उन्होंने अक्षय कुमार के साथ की है। इससे पहले वे पैडमेन में भी नजर आए थे। अक्षय कुमार को लेकर राकेश बताते हैं कि, अक्षय कुमार के साथ काम करते हुए बहुत कम्फर्टेबल फील किया। वे कभी भी स्टारडम नहीं दिखाते। बड़ी फिल्म और बड़े अभिनेता के साथ काम करना जिंदगी भर याद रहेगा।

खूब थिएटर किया

अपने सफर के बारे में राकेश कहते हैं कि मैं कानपुर का रहने वाला हूं। थिएटर खूब किया। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई की। इसके बाद तीन साल तक सोलो परफॉर्म करता रहा। नसीर साहब के बेहतरीन थिएटर ग्रुप से जुड़ने का मौका मिला। शुरुआत में स्ट्रगल बहुत था। अच्छे काम की तलाश थी। लेकिन मैंने अपनी तैयारी को पूरा रखा और काम की तलाश करता रहा। तैयारी का नतीजा अच्छा मिला और आज खुश हूं कि अच्छा काम कर रहा हूं। पैडमेन से हो गई पूरी तैयारी राकेशकहते हैं कि, पैडमेन में छोटा रोल था लेकिन समझने और करने के लिए बहुत कुछ था। एक बड़ी फिल्म में बड़े अभिनेता और कलाकारों के साथ काम करने का अनुभव मिला। इसके बाद तो केसरी मुझे घर बैठे मिल गई क्योंकि मेरा काम सब ने देखा था। इस बात की मुझे खुशी है कि फिल्ममेकर्स के दिल और दिमाग पर मैंने जगह बनाई और मुझे केसरी जैसी फिल्म में काम करने का मौका मिला। एक समय थिएटर से कहने वाले थे अलविदा राकेश ने आगे बताया कि, एक समय तो ऐसा आ गया था जब लगा कि अब कुछ नहीं होगा। उस समय थिएटर को अलविदा करने जा ही रहा था कि नसीरुद्दीन शाह ने मुझे मोटिवेट किया। उन्होंने मुझे भरोसा दिलाया कि मुझमें टेलेंट है और सही वक्त और काम का इंतजार करो। इस कारण मैं थोड़ा और रूका।

लालची अभिनेता हूं 

पॉवरफुल किरदार राकेश ने बताया कि, अभिनेता के तौर पर मेरा उद्देश्य यह है कि, पॉवरफुल किरदार निभा सकूं, जिसे हमेशा याद रखा जाए। जैसा कि फिल्म 'केसरी' में मुझे जो किरदार मिला उससे मैं खुश हूं। यह मेरे पहले बच्चे की तरह है। इस किरदार को मैंने पूरी तरह से जिया है, जाना है और समझा है। राकेश बताते हैं कि, मैं एक लालची अभिनेता हूं। ऐसा इसलिए कहता हूं क्योंकि मुझमें हर अच्छे किरदार को करने की भूख है। मैं हर तरह की फिल्म में अच्छे किरदार करना चाहूंगा जैसे वो लगान हो या सिम्बा, चूंकि हर फिल्म और उसका किरदार अपने आप में अलग और मजेदार होता है। इसलिए मुझे हर तरह का सिनेमा पसंद है। और में सबका अनुभव लेना चाहता हूँ। 

फिल्मी दुनिया में राकेश को पहला ब्रेक पथ फिल्म के जरिए मिला था जिसमें  शरद कपूर, निर्मल पांडे, गोविन्द नामदेव जैसे नामचीन कलाकार थे। बता दें कि, फिल्म 'केसरी' ने बॉक्स ऑफ़िस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और अभी तक कुल कमाई करीब  105 करोड़ हो गई है। 

आने वाली फिल्मों की बात करें तो राकेश फिल्म धूर्त में नजर आएंगे। इस फिल्म की कहानी उत्तर प्रदेश की है और शूटिंग पूरी हो चुकी है। जल्द यह फिल्म दर्शकों के सामने होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.