Move to Jagran APP

Miss Universe 2021 बनी चंडीगढ़ की हरनाज संधू, 21 साल बाद देश में लौटा ब्रह्माण्ड सुंदरी का 'ताज'

Miss Universe 2021 भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही हरनाज संधू सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के बाद हरनाज देश की तीसरी मिस यूनिवर्स बन गईं हैं।वैसे हरनाज के लिए ये सफर आसान नहीं था।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 09:34 AM (IST)
Miss Universe 2021 बनी चंडीगढ़ की हरनाज संधू, 21 साल बाद देश में लौटा ब्रह्माण्ड सुंदरी का 'ताज'
Image Source : ANI twitter Account Photo

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही हरनाज संधू सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के बाद हरनाज देश की तीसरी मिस यूनिवर्स बन गईं हैं। साल 2000 में लारा ने ये पेजेंट जीत कर देश का मान बढ़ाया था और अब हरनाज 21 साल बाद देश में क्राउन वापस लाने में सफल रहीं। वैसे हरनाज के लिए ये सफर आसान नहीं था। इतने दिशों की सुंदरियों को पछाड़ने के बाद इस सवाल का दिल छू लेने वाला जवाब दे कर हरनाज 1.3 मिलियन देशवासियों का गौरव बन गईं।

loksabha election banner

इस सवाल का हुआ जवाब

इस प्रतियोगिता के टॉप 3 में पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका की सुंदरियां भी पहुंचीं थीं। आरिखी राउंड के तौर पर इनसे सवाल पूछा गया कि, 'आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी। इस पर हरनाज ने कहा, 'आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानना कि आप यूनीक हैं, आपको सुंदर बनाता है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। बाहर आओ, अपने लिए बोलो, क्योंकि तुम अपने लाइफ के लिडर हो, तुम अपनी आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।'

ऐसे जीता खिताब

शीर्ष 5 में हरनाज से पूछा गया था 'कई लोग सोचते हैं कि जलवायु परिवर्तन एक धोखा है, अन्यथा आप उन्हें समझाने के लिए क्या करेंगी?' हरनाज ने अपने जवाब से सभी को प्रभावित किया जब उन्होंने कहा, 'मेरा दिल यह देखकर टूट जाता है कि प्रकृति कितनी समस्याओं से गुजर रही है, और यह सब हमारे गैर-जिम्मेदार व्यवहार की वजह से है। मुझे पूरी तरह से लगता है कि यह कार्रवाई करने और कम बात करने का समय है। क्योंकि हमारा हर एक्शन प्रकृति को बचा सकता है, या मार सकती है। प्रिवेंट और प्रोक्टेक्ट, पश्चाताप और रिपेयर से बेहतर है और यही मैं आज आप लोगों को समझाने की कोशिश कर रही हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.