मुंबई, जेएनएन। हिंदी सिनेमा में शादीशुदा अभिनेत्रियों की राहें आसान नहीं रही हैं। शादी के बाद वे अभिनय कॅरियर को तिलांजलि दे देती थीं। ज्यादा हुआ तो उन्हें भाभी, बहन या मां के किरदारों के प्रस्ताव मिलते थे। आम धारणा थी कि शादी के बाद उनकी फैन फालोइंग कम हो जाएगी। इन धारणाओं को वर्तमान में सिनेमा में सक्रिय करीना कपूर खान, काजोल, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय बच्चन, रानी मुखर्जी जैसी अभिनेत्रियों ने तोड़ा है। असल जिंदगी में मां बन चुकी ये अभिनेत्रियां सशक्त या मुख्य किरदार ही निभा रही हैं और लगातार डिमांड में बनी हुई हैं।

वर्किंग मॉम की करो इज्जत

करीना कपूर खान अपने पहले बेटे तैमूर के जन्म से पहले ‘वीरे दी वेडिंग’ करने वाली थीं, लेकिन गर्भवती होने की वजह से फिल्म की निर्माता रिया कपूर ने काम रोक दिया। तैमूर को जन्म देने के बाद करीना ने जिस तरह से अपने पुराने लुक में वापसी की, वह काबिले तारीफ रही। ‘वीरे दी वेडिंग’ बॉक्स ऑफिस पर सफल भी रही। खास बात यह थी यह पूर्ण रूप से महिलाओं की ही कहानी थी।

करीना कहती हैं, ‘कामकाजी मां होना बहुत मुश्किल काम है। ऐसे में संतुलन बनाए रखना जरूरी है। लोगों को इस बात की इज्जत करनी चाहिए। उन्हें कामकाजी मांओं को प्रोत्साहित करना चाहिए। उनके वक्त का ख्याल रखना चाहिए। अगर कोई किसी कामकाजी मां को कास्ट कर रहा है, तो उस निर्माता की कद्र करनी होगी, क्योंकि आजकल के निर्माता 20 साल की लड़की को भी ले सकते हैं। अच्छी बात है कि आज उम्र को लेकर कोई बंधन नहीं है। सभी सीमाएं धुंधली हो रही हैं। मैं हर तरह की स्क्रिप्ट में काम करने के लिए तैयार हूं।’ इस साल दूसरी बार मां बनीं करीना आगामी दिनों में हंसल मेहता की फिल्म करने को लेकर खबरों में हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

समझाया उसके ही अंदाज में

काजोल ने भी अपने बच्चों की परवरिश पर ध्यान देने के लिए अभिनय से दूरी बनाई थी। ‘वी आर फैमिली’ की रिलीज के करीब पांच साल के अंतराल के बाद उन्होंने ‘दिलवाले’ की। फिर वे ‘हेलिकॉप्टर ईला’ और ‘तान्हा जी: द अनसंग वॉरियर’ में नजर आईं। इस साल जनवरी में रिलीज ‘त्रिभंगा’ में उनके लीड किरदार को बहुत सराहा गया। न्यासा और यळ्ग की मां होने के साथ-साथ अभिनय करने के संबंध में काजोल बताती हैं, ‘एक बार बेटे ने मुझसे कहा कि आपको काम पर जाने की जरूरत क्यों है? मैंने जवाब दिया जैसे तुम्हें अपना खेलने का समय याद रहता है और कोई तुम्हें खेलने के समय रोकता नहीं है। उसी तरह यह मेरा खेलने का समय होता है। तुम्हें मुझे भी खेलने जाने देने के लिए खुशी-खुशी भेजना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Kajol Devgan (@kajol)

सिनेमा में आया है बदलाव

करीब 13 साल बाद शिल्पा शेट्टी फिल्म ‘निकम्मा’ और ‘हंगामा-2’ से वापसी कर रही हैं। शिल्पा ने भले ही अभिनय से दूरी बनाई, लेकिन वह टीवी पर रियलिटी शो में लगातार जज बनकर नजर आती रहीं। सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी उनकी उपस्थिति बरकरार रही। उनकी फिटनेस सभी के लिए मिसाल है। बेटे वियान के पालन-पोषण के लिए उन्होंने अभिनय से दूरी बनाई थी। अब बड़े पर्दे पर वापसी को लेकर शिल्पा बताती हैं, ‘जब मुझे ‘निकम्मा’ का ऑफर आया तो उस समय तक वियान स्कूल जाने लगा था तो मैंने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। दरअसल, सिनेमा में यह बदलाव लेखन के स्तर पर महिला किरदारों को तवज्जो दिए जाने से आया है। इंडस्ट्री में महिला लेखकों और निर्देशकों की संख्या भी बढ़ी है। उनका कथानक रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा होने की वजह से आम दर्शक उनसे रिलेट कर पा रहे हैं।’

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

सेंसर बोर्ड भी हुआ फिदा

माधुरी दीक्षित 50 साल की उम्र में फिल्म ‘टोटल धमाल’ में मुख्य भूमिका में नजर आई थीं। उसके बाद अभिषेक बर्मन की फिल्म ‘कलंक’ में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। उसमें उनका विशेष डांस नंबर भी रखा गया था। इन दिनों वे करण जौहर की वेब सीरीज में मुख्य भूमिका में है। ‘टोटल धमाल’ में उनकी कास्टिंग को लेकर निर्देशक इंद्र कुमार बताते हैं, ‘सेंसर बोर्ड ने जब फिल्म देखी तो उसकी महिला सदस्यों ने स्पष्ट कहा कि माधुरी बहुत यंग और चार्मिंग लग रही हैं। मुझे नहीं लगता कि जैसी माधुरी दीक्षित आज लग रही हैं, वैसी युवा लड़कियां दिखेंगी। उनकी शादी को तकरीबन 20 साल हो गए हैं। दो बच्चे हैं, लेकिन उन्होंने खुद को मेंटेन कर रखा है।’

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

नहीं थमा यह सिलसिला

बेटी आदिरा की मां 43 वर्षीय रानी मुखर्जी के जन्मदिन के अवसर पर इस साल उनकी अगली फिल्म ‘मिसेज चैटर्जी वर्सेस नॉर्वे’ की घोषणा की गई थी। उनकी फिल्म ‘बंटी और बबली-2’ बनकर तैयार है। हालात सामान्य होने पर उसकी रिलीज पर फैसला लिया जाएगा। उनकी ‘मर्दानी’ फ्रेंचाइज की तीसरी फिल्म पर भी काम होने की खबरें हैं। इस साल इंडस्ट्री में 25 साल का सफर पूरा करने वाली रानी अपनी आगामी फिल्मों को लेकर बेहद उत्साहित हैं।

इसी तरह ऐश्वर्या राय बच्चन भी अपनी बेटी आराध्या बच्चन के साथ नजर आ जाती हैं। भले ही अक्सर उनको अपनी बेटी आराध्या को हर जगह साथ रखने के लिए इंटरनेट मीडिया पर ट्रोल किया जाता रहे मगर ऐश्वर्या इन बातों को बड़ी ही संजीदगी से नजरअंदाज कर जाती हैं। ‘जज्बा’, ‘फन्ने खां’ के बाद जल्द ही वे ‘पोन्नियन सेल्वन’ में नजर आएंगी। उल्लेखनीय है कि मां बनने के बाद ऐश्वर्या फिल्मों के अतिरिक्त हर साल विदेश में आयोजित होते रहे कांस फिल्म फेस्टिवल में जलवे बिखेरती आई हैं।

 

Edited By: Ruchi Vajpayee