Move to Jagran APP

Happy Birthday Sooraj Barjatya: सलमान खान को इस निर्देशक ने बनाया स्टार, घरेलू फिल्मों से छोड़ी अमिट छाप

हिंदी सिनेमा के दिग्गज निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या का जन्मदिन 22 फरवरी को होता है। उनकी गिनती बॉलीवुड के अलग और खास फिल्मकार के तौर पर होती है। सूरज बड़जात्या को पारिवारिक फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है।

By Anand KashyapEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 04:48 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 07:49 AM (IST)
Happy Birthday Sooraj Barjatya: सलमान खान को इस निर्देशक ने बनाया स्टार, घरेलू फिल्मों से छोड़ी अमिट छाप
निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या और सलमान खान, Instagram : salman_lover_lina_ir

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा के दिग्गज निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या का जन्मदिन 22 फरवरी को होता है। उनकी गिनती बॉलीवुड के अलग और खास फिल्मकार के तौर पर होती है। सूरज बड़जात्या को पारिवारिक फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। उनकी ज्यादातर फिल्में परिवार और शादीशुदा जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती हैं। जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको सूरज बड़जात्या से जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं।

prime article banner

सूरज बड़जात्या का जन्म 12 फरवरी साल 1965 को मुंबई में हुआ था। उनका परिवार लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा रहा है। सूरज बड़जात्या ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत बतौर सह निर्देशक शुरू की थी। वहीं उन्होंने मुख्य निर्देशक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया से की थी। फिल्म मैंने प्यार किया सूरज बड़जात्या की मुख्य निर्देशक के तौर पर पहली फिल्म थी, वहीं सलमान खान की भी यह मुख्य अभिनेता के तौर पर डेब्यू फिल्म थी।

फिल्म मैंने प्यार किया साल 1989 में आई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी सुर्खियां बटोरी थीं और दर्शकों के दिलों को भी जीता था। फिल्म मैंने प्यार किया के बाद सूरज बड़जात्या ने हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं, विवाह और प्रेम रतन धन पायो सहित कई फिल्मों का निर्देशन किया है। अपने 32 साल के करियर में सूरज बड़जात्या ने कुल सात फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया है।

सूरज बड़जात्या की ज्यादातर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर न केवल अलग छाप छोड़ी बल्कि शानदार कमाई भी की। सलमान खान को स्टार बनाने का श्रेय भी सूरज बड़जात्या को ही जाता है। अब तक सलमान खान ने उनकी जितनी भी फिल्मों में काम किया खूब नाम कमाया है। खास बात यह है कि सूरज बड़जात्या अपनी शानदार फिल्मों से कई पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं।

फिल्म हम आपके हैं कौन के लिए वह फिल्मफेयर में बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले का पुरस्कार हासिल कर चुके हैं। सूरज बड़जात्या का प्रोडक्शन हाउस भी है जिसका नाम राजश्री प्रोडक्शन है। राजश्री प्रोडक्शन बॉलीवुड की जानी-मानी कंपनी है। सूरज बड़जात्या की आखिरी फिल्म प्रेम रतन धन पायो थी। उनकी यह फिल्म साल 2015 में आई थी। इस फिल्म में सलमान खान,सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और नील नितिन मुकेश सहित कई दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK