Move to Jagran APP

Happy Birthday Satish kaushik: कॉमेडी से सबको हंसाने वाले सतीश कौशिक पर्सनल लाइफ में गुजर चुके हैं इस हादसे से, बदल गई जिंदगी

मशहूर निर्माता-निर्देशक और कॉमेडियन अभिनेता सतीश कौशिक बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। वह फिल्मों में सह कलाकार की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं लेकिन सतीश कौशिक अपने अलग और खास अभिनय से लिए हमेशा सुर्खियों में रहते हैं।

By Anand KashyapEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 04:45 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 07:48 AM (IST)
Happy Birthday Satish kaushik: कॉमेडी से सबको हंसाने वाले सतीश कौशिक पर्सनल लाइफ में गुजर चुके हैं इस हादसे से, बदल गई जिंदगी
बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक और कॉमेडियन अभिनेता सतीश कौशिक, Instagram : satishkaushik2178

नई दिल्ली, जेएनएन। मशहूर निर्माता-निर्देशक और कॉमेडियन अभिनेता सतीश कौशिक बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। वह फिल्मों में सह कलाकार की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन सतीश कौशिक अपने अलग और खास अभिनय से लिए हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। वह अपना जन्मदिन 13 अप्रैल को मनाते हैं। सतीश कौशिक के जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं।

loksabha election banner

सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआत पढ़ाई हरियाणा और दिल्ली से ही की थी। सतीश कौशिक ने अभिनय का पढ़ाई एफटीआईआई से की थी। सतीश कौशिक ने अपने करियर की शुरुआत बतौर सह निर्देशक और कलाकारों के तौर की थी। वह साल 1983 में आई शेखर कपूर की फिल्म 'मानसून' में सह निर्देशक थे। इस फिल्म में सतीश कौशिक ने अभिनय भी किया था।

 

View this post on Instagram

A post shared by Satish Kaushik (@satishkaushik2178)

इसके बाद सतीश कौशिक ने हिंदी सिनेमा की कल्ट फिल्म 'जाने भी दो यारों' के लिए अभिनय किया, सह निर्देशन और फिल्म के डायलॉग भी लिखे थे। बतौर निर्देशक सतीश कौशिक के डेब्यू फिल्म 'रूप की रानी चोरों का राजा' थी। इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी मुख्य भूमिका में थे। इसके बाद सतीश कौशिक ने 'हम आपके दिल में रहते हैं', 'तेरे नाम', 'शादी से पहले' और 'कागज' सहित कई फिल्मों का निर्देशन किया।

 

View this post on Instagram

A post shared by Satish Kaushik (@satishkaushik2178)

शानदार निर्देशक के अलावा सतीश कौशिक बेहतरीन कॉमेडियन कलाकार भी हैं। उन्होंने अभिनेता गोविंदा के साथ कई फिल्मों में कॉमेडी किरदार कर खूब सुर्खियां बटोरी हैं। बतौर अभिनेता सतीश कौशिक को असली पहचान अनिल कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' से मिली थी। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम कैलेंडर था, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इसके सतीश कौशिक ने 'राम लखन', 'स्वर्ग', 'जमाई राजा', 'साजन चले ससुराल', 'मिस्टर और मिसेज खिलाड़ी', 'उड़ता पंजाब' और 'छलांग' सहित कई फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीता है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Satish Kaushik (@satishkaushik2178)

अपनी कॉमेडी से दर्शकों को हंसाने वाले सतीश कौशिक निजी जिंदगी में बड़े हादसे से गुजर चुके हैं। दरअसल 90 के दशक में उन्होंने अपने बेटे को एक हादसे में खो दिया था। सतीश कौशिक के बेटे का नाम सानू उर्फ शक्ति था। बेटे के गुजर जाने के बार सतीश कौशिक काफी टूट गए थे। वह अपनी जिंदगी में काफी अकेला महसूस करने लगे थे। सतीश कौशिक के बेटे का जिस समय निधन हुआ था वह उस समय अपने करियर के शिखर पर थे। इस हादसे से निकलने के लिए सतीश कौशिक खुद को काम में व्यस्त रखने लगे। अब सतीश कौशिक 8 साल की बेटी के पिता हैं। बेटे के आने के बाद वह अपनी सामान्य जिंदगी से जुड़ गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.