Move to Jagran APP

Happy Birthday Salman Khan: लगातार फ्लॉप से जूझते सलमान ऐसे बने मोस्ट वांटेड ख़ान

Happy Birthday Salman Khan उनकी डूबती नैया को एक बार फिर से संभाला डायरेक्टर सूरज बड़जात्या ने। सलमान के हाथ लगी बड़जात्या की फिल्म हम आपके हैं कौन। (फोटो- मिड-डे)

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 05:44 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 06:20 PM (IST)
Happy Birthday Salman Khan: लगातार फ्लॉप से जूझते सलमान ऐसे बने मोस्ट वांटेड ख़ान
Happy Birthday Salman Khan: लगातार फ्लॉप से जूझते सलमान ऐसे बने मोस्ट वांटेड ख़ान

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री पर राज करने वाले दबंग सलमान खान का आज (27 दिसम्बर) जन्मदिन है। उनके फैंस के लिए ये दिन किसी खास दिन से कम नहीं होता है। सलमान आज 54वां जन्मदिन सेलि​ब्रेट कर रहे हैं। सलमान खान इंडस्ट्री में हिट फिल्में देने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सलमान की लाइफ में एक दौर ऐसा भी था, जब उनकी हर फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप हो रही थीं।

loksabha election banner

सलमान के करियर में ऐसा एक नहीं कई बार हुआ है, जब हिट देते-देते उन्हें अचानक ही फ्लॉप का बड़ा झटका झेलना पड़ा। आज हम आपको सलमान खान की उस फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खुद सलमान खान भी गल्ती से दोबारा देखना नहीं चाहेंगे। हालांकि इन असफलताओं के बाद सलमान ने पूरे दम-ख़म के साथ वापसी भी की। 

साल 1988 में फिल्म 'बीबी हो तो ऐसी' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले सलमान खान अपनी दूसरी ही फिल्म मैंने प्यार किया से रातों-रात सुपरस्टार बन गए थे। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। इस फिल्म ने सलमान खान को सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल कर दिया। इस फिल्म के बाद उनकी एक के बाद एक तीन और फिल्में 'बागी', 'पत्थर के फूल' और 'सनम बेवफा' सुपरहिट रहीं। इसके बाद शुरू हुआ सलमान की फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला।कुर्बान, लव, सूर्यवंशी समेत लगातार एक दर्जन से ज्यादा फ्लॉप फ़िल्में सलमान ख़ान की फिल्मोग्राफी में जुड़ गयीं। 

सलमान के लिए बड़ा झटका था। सलमान इस दौर में पूरी तरह से निराश हो गए थे। तभी उनकी किस्मत ने ऐसी पलटी मारी, जिसका अंदाजा खुद सलमान को नहीं था। बता दें कि उनकी डूबती नैया को एक बार फिर से संभाला डायरेक्टर सूरज बड़जात्या ने। सलमान के हाथ लगी बड़जात्या की फिल्म 'हम आपके हैं कौन'। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। इस फिल्म में उनके अपोजिट माधुरी दीक्षित लीड रोल में थीं। हम आपके हैं कौन ने एक बार फिर सलमान को कामयाबी के​ ​शिखर पर ​बैठा दिया था। हालांकि कामयाबी का दौर ज़्यादा लम्बा नहीं चला।

सलमान के करियर में एक बार फिर से टर्निंग प्वाइंट आया जब उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगी थीं। इस लिस्ट में 'लंदन ड्रीम्स', 'मैं और मिसेस खन्ना', 'युवराज', 'मेरीगोल्ड', 'गॉड तुस्सी ग्रेट हो', 'सलाम-ए-इश्क', 'जाने-ए-मन', 'शादी करके फंस गया यार' आदि शामिल हैं। इसके बाद 2009 में आयी फिल्म 'वॉन्टेड' ने एक बार फिर उनके ​करियर को बैलेंस किया। इसके बाद कामयाबी को जो सिलसिला शुरू हुआ, वो दबंग 3 तक बदस्तूर जारी है। ये कहना गलत नहीं होगा कि सलमान के करियर में एक नहीं बल्कि कई उतार-चढ़ाव आए हैं और हर बार वो अपनी हार को अपनी जीत में बदलते आये हैं। (फोटो क्रेडिट: मिड डे)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.