नई दिल्ली, जेएनएन। आज उस एक्ट्रेस का जन्मदिन है, जिन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं...यानी हम बात कर रहे हैं बॉलीवुज एक्ट्रेस रेखा की। रेखा ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया और उन फिल्मों को खुद के दम पर हिट करवाया। ऐसी फिल्मों की लिस्ट काफी लंबी है। रेखा की खुबसूरती, लव अफेयर, फिल्मी करियर के बारे में आपने बहुत कुछ सुना होगा... लेकिन क्या आप जानते हैं रेखा का कभी भी फिल्मों में आने का मन नहीं था और किस मजबूरी में उन्होंने फिल्मों में काम किया...

फिल्मों में आने के लिए कभी राजी नहीं थीं

रेखा की मां पुष्पावलि और पिता साउथ के जाने माने स्टार थे और पुष्पावलि उनके पिता जेमिनी गणेशन की तीसरी पत्नी थीं। हालांकि, कभी भी उनके पैरेंट्स की मैरिड लाइफ ठीक नहीं रही। इस वजह से रेखा को काफी दिक्कतें हुईं और काफी परेशान रहती थीं। रेखा अपनी मां के साथ अलग रहती थीं। जब रेखा 13 साल की थीं तो पारिवारिक स्थिति खराब होने की वजह से उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा।

साल 1969 में फिल्म अंजाना सफर के लिए उन्हें ऑफर मिला, लेकिन वो फिल्मों में बिल्कुल भी काम करना नहीं चाहती थीं। उस दौरान उनकी मां ने यह कहकर उन्हें राजी किया कि फिल्म की शूटिंग साउथ अफ्रीका में होनी है और वहां वाइल लाइफ शेंचुरी है और वहां जानवर देखने को मिलेंगे और इस वजह से रेखा ने हां कर दी। साउथ अफ्रीका में तो उनकी फिल्म की शूटिंग ठीक रही।

मुंबई में खराब रहा अनुभव

उसके बाद फिल्म की शूटिंग मुंबई में होनी थी, जिसका अनुभव बहुत खराब रहा। दरअसल, उन्हें मुंबई में भाषा की दिक्कत होती थी और उन्हें काफी मुश्किलें होती थी। उन्होंने खुद ने एक बार बताया था कि मुंबई एक जंगल था, जहां उनका फायदा उठाने की कोशिश की जाती थी। उन्हें गहनों और कपड़ों की वजह से दिक्कत होती थी और इसकी वजह से उनकी स्किन पर भी असर पड़ता था। साथ ही उन्हें इस बात का दुख था कि वो एक नॉर्मल लाइफ नहीं जी पा रही थी।

अपनी बहन को फिल्मों में नहीं आने दिया

इसी वजह से उन्होंने अपनी छोटी बहन राधा को भी फिल्मों में नहीं आने दिया था। उनके हिसाब से फिल्मों की दुनिया ठीक नहीं है और उन्होंने राधा को भी फिल्मों में आने से रोका। उसके बाद भी उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता रहा और उनकी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव आते रहे।

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप