Move to Jagran APP

Happy Birthday Rajesh Khanna: राजेश खन्ना से 'काका' तक का सफर, जानिए कैसे सुपरस्टार बने राजेश खन्ना

हिन्दी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज जन्मदिन है और खास बात ये हैं कि उनकी बेटी ट्विकंल खन्ना का भी जन्मदिन है। बता दें कि राजेश खन्ना की साल 1969 से 1971 तक लगातार 15 फिल्में सुपरहिट हुई जिन्होंने काका को सुपरस्टार बना दिया।

By Nitin YadavEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 09:20 AM (IST)
Happy Birthday Rajesh Khanna: राजेश खन्ना से 'काका' तक का सफर, जानिए कैसे सुपरस्टार बने राजेश खन्ना
Happy Birthday Rajesh Khanna,राजेश खन्ना photo source file photo

नई दिल्ली, जेएनएन। हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में पहले सुपरस्टार के नाम से जाने जाने वाले राजेश खन्ना का आज जन्मदिन है। बॉलीवुड में राजेश खन्ना को प्यार से ‘काका’ के नाम से बुलाया जाता है। राजेश खन्ना ने हिन्दी फिल्म जगत में कई ऐसी फिल्में कीं जो आज भी दर्शकों को काफी पसंद आती हैं। राजेश खन्ना ने साल 1969 से 1971 तक लगातार 15 सुपरहिट फिल्में की थीं। राजेश खन्ना ने 'आराधना', 'दो रास्ते', 'खामोशी', 'सच्चा झूठा', 'गुड्डी', 'कटी पतंग', 'सफर', 'दाग', 'अमर प्रेम', 'प्रेम नगर', 'नमक हराम', 'रोटी', 'सौतन', 'अवतार' जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में कीं और फिर राजनीति में भी हाथ आज़माया। आइए जानते हैं। सुपरस्टार राजेश खन्ना के बारे में 10 खास बातें।

loksabha election banner

1.राजेश खन्ना का जन्म 1942 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था।

2. राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था, और उनके अंकल के.के तलवार ने फिल्मों में आने से पहले उनका नाम जतिन से बदलकर राजेश किया था। इंडस्ट्री में प्यार से लोग राजेश खन्ना को 'काका' के नाम से बुलाते थे।

3. परिवार के साथ मुंबई शिफ्ट होने के बाद राजेश खन्ना मुंबई गिरगांव चौपाटी पर रहते थे और वहीं से उन्होंने आपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। राजेश खन्ना के सहपाठी रवि कपूर (अभिनेता जीतेन्द्र) हुआ करते थे।

4. राजेश खन्ना ने उस वक्त की मशहूर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से शादी की थी। आपको बता दें कि राजेश खन्ना की दो बेटियां हैं ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना और इत्तेफाक़ देखिए कि उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना का जन्म भी 29 दिसंबर को हुआ।

5. स्कूल के दौरान ही राजेश खन्ना का झुकाव थिएटर की तरफ था। जिसके बाद उन्होंने कई सारे नाटकों में भाग लिया, और इनाम जीते। 60 के दशक की शुरुआत में राजेश खन्ना पहले ऐसे न्यूकमर थे जो अपनी एम.जी स्पोर्ट्स कार से ऑडिशन देने जाते थे।

6. राजेश खन्ना को फिल्म 'आराधना', 'इत्तेफाक', 'बहारों के सपने' और 'औरत' की वजह से काफी पहचान मिली। इसी कारण अभिनेत्री वहीदा रहमान ने डायरेक्टर असित सेन को उनकी फिल्म 'खामोशी' के लिए 'राजेश खन्ना' का नाम सुझाया था।

7. राजेश उस जमाने में अपने दोस्त रवि कपूर (जितेन्द्र) को फिल्मों में ऑडिशन के दांव पेंच बताया करते थे।

8. टैलेंट कॉन्टेस्ट के जरिए फाइनलिस्ट बनने के बाद राजेश खन्ना ने अपनी पहली फिल्म 'आखिरी खत' की, जिसे चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म को 40वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की तरफ से भेजा गया था।

9.फिल्म 'आराधना' के बाद राजेश खन्ना को पहला सुपरस्टार घोषित कर दिया गया। इस फिल्म में राजेश खन्ना ने शर्मीला टैगोर और फरीदा जलाल के साथ बेहतरीन काम किया था।

10.राजेश खन्ना को साल 2013 में भारत सरकार की तरफ से पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। फिल्मों के अलावा उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा और कांग्रेस पार्टी से सांसद बने और लोकसभा भी पहुंचे।

साल 2012 में लंबे समय से बीमार चल रहे हिन्दी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना उर्फ काका का 18 जुलाई को उनके बंगले आशीर्वाद में देहांत हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.