मुंबई। Happy Birthday Nargis Dutt आज 1 जून को मशहूर अभिनेत्री नरगिस का जन्मदिन है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को शुरूआती दौर में जिन अभिनेत्रियों ने एक अलग पहचान दी उनमें एक नाम उस दौर की खूबसूरत अभिनेत्री नरगिस का भी शामिल है। नरगिस ने अपने अभिनय से सबको प्रभावित किया था और वे पहली अभिनेत्री थीं जिन्हें राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया था और पद्मश्री पुरस्कार दिया गया था। आइये जानते हैं इस कमाल की अभिनेत्री के बारे में और भी कुछ दिलचस्प बातें.. 

मशहूर अभिनेत्री  नरगिस के बचपन का नाम फातिमा राशिद था। उनका जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। नरगिस के पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तक और गायिका थी। मां के सहयोग से ही नरगिस फ़िल्मों से जुड़ीं और उनके करियर की शुरुआत हुई फिल्म 'तलाश-ए-हक' से, जिसमें उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। उस समय उनकी उम्र महज 6 साल की थी। इस फिल्म के बाद वो बेबी नरगिस के नाम से मशहूर हो गयीं थीं। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की। नरगिस के अभिनय का जादू कुछ ऐसा था कि साल 1968 में जब बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पहले फिल्मफेयर अवॉर्ड देने की बारी आई तो उन्हें ही चुना गया था।

गौरतलब है कि कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से जूझते हुए नरगिस कोमा में चली गयीं थीं। 3 मई 1981 को मुंबई में उनका निधन हुआ था। बता दें कि जिस दिन नरगिस की मौत हुई उसके एक सप्ताह बाद ही संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' रिलीज़ हुई थी। आपको बता दें कि संजय दत्त के जीवन पर फिल्म ‘संजू’ पिछले साल रिलीज हुई थी जिसमें रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था और नरगिस के किरदार में मनीषा कोइराला नजर आई थीं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul soni

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस