Move to Jagran APP

Happy Birthday Lata Mangeshkar : लता ने क्यों नहीं की शादी और क्यों खाती हैं रोज 12 मिर्च, जानें हर सवाल का जवाब

Happy Birthday Lata Mangeshkar आज लता मंगेशकर का 90वां जन्मदिन हैं। यह साल खास है क्योंकि इस साल लता जी को डॉटर ऑफ द नेशन सम्मान से नवाजा जा रहा है।

By Vineet SharanEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 10:13 AM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 10:15 AM (IST)
Happy Birthday Lata Mangeshkar : लता ने क्यों नहीं की शादी और क्यों खाती हैं रोज 12 मिर्च, जानें हर सवाल का जवाब
Happy Birthday Lata Mangeshkar : लता ने क्यों नहीं की शादी और क्यों खाती हैं रोज 12 मिर्च, जानें हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Lata  Mangeshkar : आज लता मंगेशकर का 90वां जन्मदिन हैं। यह साल खास है क्योंकि इस साल लता जी को डॉटर ऑफ द नेशन सम्मान से नवाजा जा रहा है। जन्मदिन के मौके पर लता जी के जीवन के सभी कहे-अनकहे किस्सों से रूबरू होते हैं। 

loksabha election banner

लता मंगेशकर का जन्म 1929 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर मराठी संगीतज्ञ थे और मां शेवनती गुजराती थीं। 1942 में जब लता 13 साल की थीं, तभी उनके पिता की हार्ट अटैक से मृत्यु  हो गई। इसके बाद लता के पिता के दोस्त मास्टर विनायक ने लता मंगेशकर को फिल्मों में एक्टिंग और सिंगिंग का करियर शुरू करने में मदद की। विनायक मूवी कंपनी नवयुग चित्रपट के मालिक थे। लता ने मराठी फिल्म किति हासिल (1942) में पहला गाना गाया, लेकिन बाद में फिल्म से यह गाना हटा दिया गया। इसके बाद लता ने मराठी फिल्म पहिलि मंगाला गौर (1942) में छोटा सा रोल किया। इस फिल्म में उन्होंने गाना भी गाया। लता मंगेशकर का पहला हिंदी गाना मराठी फिल्म गजाभाऊ (1943) का गीत 'माता एक सपूत की दुनिया  बदल दे था।' 1945 में लता मुंबई चली आईं। लता मंगेशकर ने अपने सात दशक के लंबे करियर में 36 भाषाओं में एक हजार से अधिक फिल्मों के लिए गाने गाए हैं।

शादी न करने का फैसला

पिता की मृत्यु के बाद लता पर ही छोटे भाई बहनों को संभालने की जिम्मेदारी थी, इसलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की। लता मंगेशकर और उनकी बहन आशा भोंसले के बीच प्रतिस्पर्धा के भी खूब सवाल उठते हैं, लेकिन दोनों बहनों का प्यार आज भी बरकरार है। 

मोहम्मद रफी से विवाद

लता मंगेशकर ने कई दशक पहले एक प्रस्ताव दिया था कि म्यूजिक कंपनियां रेकार्ड बिक्री का कुछ पैसा गायकों को भी दें। रफी इसके खिलाफ थे। उनका कहना था कि एक बार पैसा मिल गया तो फिर कैसी रायल्टी। इस विवाद के चलते कई साल तक लता और रफी ने साथ गाना नहीं गाया। 1967 में दोनों के रिश्ते सामान्य हो सके। 

मिर्च खाने की आदत

लता खाने में मिर्च जरूर खाती हैं। पहले वग दिन में करीब 12 मिर्च खा जाती थीं। अपनी आवाज में उतार-चढ़ाव कायम रखने और चेहरे की मांसपेशियों की कसरत के लिए लता जी काफी मात्रा में च्यूइंगम का सेवन भी करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.