Move to Jagran APP

Kirron Kher Birthday: बेडमिंटन प्लेयर रह चुकी हैं किरण खेर, जानें- कैसे एक्ट्रेस से बनीं राजनेता

Happy Birthday Kirron Kher एक्ट्रेस किरण खेर के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें जो बहुत कम लोग जानते होंगे।

By Mohit PareekEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 09:03 AM (IST)
Kirron Kher Birthday: बेडमिंटन प्लेयर रह चुकी हैं किरण खेर, जानें- कैसे एक्ट्रेस से बनीं राजनेता
Kirron Kher Birthday: बेडमिंटन प्लेयर रह चुकी हैं किरण खेर, जानें- कैसे एक्ट्रेस से बनीं राजनेता

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्ट्रेस किरण खेर आज अपना 65वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। किरण बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग से लोहा मनवाया। हालांकि, आज किरण बॉलीवुड से थोड़ा दूर होकर राजनीति की तरफ रुख़ कर चुकी हैं, लेकिन एक वक्त था जब उनकी बुलंद आवाज़ और एक्टिंग के सब क़ायल थे। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं किरण के बॉलीवुड अभिनेत्री से राजनेता बनने तक के सफर के बारे में।

loksabha election banner

इस फिल्म से किया डेब्यू :

किरण खेर का जन्म 14 जून 1955 में पंजाब में हुआ था। किरण ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई चंडीगढ़ से ही पूरी की है। बहुत कम ही लोग शायद ये बात जानते होंगे कि किरण बेडमिंटन की अच्छी प्लेयर रही हैं। एक्ट्रेस ने दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण के साथ नेशन लेवल पर बेडमिंटन खेला है।

चंडीगढ़ से ऐसे पहुंचीं मुंबई:

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद किरण का रुझान एक्टिंग की तरफ बढ़ा और उन्होंने इस तरफ करियर बनाने के बारे में सोचा। किरण ने चंडीगढ़ में थिएटर ज्वाइन किया। इस थिएटर ग्रुप में अनुपम खेर भी थे यहीं उनकी दोस्ती अनुपम खेर से हुई थी। लेकिन इसके बाद किरण बॉलीवुड में करियर बनाने मायानगरी मुंबई चली गईं।

अनुपम खेर ने इंस्टाग्राम के जरिए विश करते हुए लिखा, 'हैप्पी बर्थडे माय डियरेस्ट किरन!! भगवान आपको दुनिया की सारी खुशियां दें। आपका जीवन लंबा और स्वस्थ हो। क्षमा करें आप चंडीगढ़ में हैं और सिकंदर खेर और मैं आपके साथ नहीं हूं, लेकिन हम आपको मिस कर रहे हैं। हम जल्द ही मिलेंगे। आपके लिए हमेशा प्रेम और दुआएं।'

 

View this post on Instagram

Happy birthday my dearest #Kirron!! May God give you all the happiness in the world. May you have a long and healthy life. Sorry you are on your own in #Chandigarh and both @sikandarkher and I are not with you. But we miss you. Will meet you soon. Love and prayers always. 😍🌺🤓 @kirronkhermp #BirthdayGirl

A post shared by Anupam Kher (@anupampkher) on

इस फिल्म से रखा बॉलीवुड में कदम :

किरण खेर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1983 में पंजाबी फिल्म 'आसरा प्यार दा' से की थी। इसके बाद उन्होंने 1996 में अमरीश पुरी के साथ 'सरदारी बेगम' में काम किया, जो काफी चर्चित भी रही। इस फिल्म को नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद किरण ने कई फिल्मों काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने मां का रोल निभाया। साल 2002 में एक्ट्रेस ने सजंय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ में ऐश्वर्या राय की मां का किरदार निभाया था, किरण के इस रोल ने लोगों के दिमाग पर अलग ही छाप छोड़ी। इसके बाद उन्होंने लगातार कई फिल्मों मां का रोल निभाया जैसे, ओम शांति ओम, अपने, कभी अलविदा न कहना, रंग दे बसंदी, फ़ना, हम तुम, वीर ज़ारा, मैं हूं ना वगैरा वगैरा।

 

View this post on Instagram

रोज फेस्टिवल 2020 से कुछ रंग-बिरंगी तस्वीरें।

A post shared by Kirron Kher (@kirronkhermp) on

अनुपम खेर से की दूसरी शादी :

अनुपम से किरण की दोस्ती थिएटर के दिनों में ही हो गई थी, लेकिन फिर काम की तलाश में वो मुंबई आ गईं। यहां आकर उन्होंने बिजनेसमैन गौतम बेरी से शादी कर ली। उधर अनुपम खेर ने मधुमालती से शादी कर ली। पहली शादी से किरण को एक बेटा हुआ जिसका नाम है सिकंदर, जो फिलहाल एक एक्टर हैं। लेकिन, इधर ना किरण की शादी ठीक चल रही थी और न ही उधर अनुपम की। 1985 में किरण और गौतम का तलाक़ हो गया। इधर अनुपम भी अपनी पत्नी से अलग हो गए। और इसी साल यानी 1985 में किरण और अनुपम ने शादी कर ली।

बॉलीवुड अभिनेत्री से बीजेपी सांसद:

इसके बाद किरण ने राजनीति की ओर कदम बढ़ाया और अभी एक्ट्रेस सक्रिय राजनीति में अहम भूमिका निभा रही हैं। किरण खेर ने साल 2009 में भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिलाया और राजनीति में सक्रिय हो गईं। उसके बाद 2014 में बीजेपी के चुनाव चिह्न के साथ चंडीगढ़ लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरीं और जीत दर्ज की। उसके बाद 2019 में भी उन्होंने इस सीट पर कब्जा किया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.