नई दिल्ली, जेएनएन। आज बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ 36 साल की हो चुकी हैं। हॉन्ग-कॉन्ग में जन्मीं कैटरीना हवाई और इंग्लैंड में बड़ी हुई और लंदन में ही मॉडलिंग शुरू की और अब भारत में वो बॉलीवुड की उन टॉप अभिनेत्रियों में हैं, जो एक फिल्म के लिए सबसे ज्यादा फीस लेती हैं।

कैटरीना कैफ भले ही अच्छे से हिंदी नहीं बोल पाती हैं, लेकिन उन्होंने हिंदी, तेलुगू, मलयालय भाषा में कई फिल्में की हैं। जी हां, कैटरीना कैफ सिर्फ दिखने में ही सुंदर नहीं हैं, बल्कि टैलेंट के मामले में भी काफी स्मार्ट है। जानते हैं कैटरीना कैफ से जुड़ी ऐसी ही 15 बातें, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा...

- कैटरीना कैफ का जन्म साल 1983 में हॉन्ग कॉन्ग में हुआ था और उनका पूरा नाम Katrina Turquotte है।

- कैटरीना ने स्कूल में पढ़ाई नहीं की है, बल्कि उनकी स्कूलिंग घर में ही हुई है।

- कैटरीना के पिता उनकी मां के साथ नहीं रहते हैं और उनकी मां ने ही उन्हें बड़ा किया है। कैटरीना के 6 बहन और 1 भाई है।

- कैटरीना कैफ की पहली फिल्म बूम थी और उन्होंने 2003 में पहली बार बॉलीवुड फिल्म में काम किया था। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन भी थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

#UnderConstruction 🏋️‍♀️🚧💪 @reebokindia @reebokclassicindia @nirvairrai

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) on

- कैटरीना कैफ को साल 2004 में तेलुगू फिल्म मल्लीस्वरी के लिए 75 लाख रुपये दिए गए थे और यह उस वक्त के हिसाब से साउथ सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस थी।

- कैटरीना के पिता कश्मीरी मूल के थे और उनकी मां ब्रिटेन की रहने वाली हैं।

- उनकी पहली फिल्म बूम में फिल्म के प्रोड्यूसर आएशा श्रॉफ ने उनका नाम Katrina Turquotte से कैटरीना कैफ कर दिया था, क्योंकि वो भारत के हिसाब से बोलने में आसान है। पहले उनका नाम कैटरीना काजी किया जाना था, लेकिन बाद में यह नाम कैटरीना कैफ कर दिया गया।

- कैटरीना ने लंदन में अपने मॉडलिंग करियर शुरू किया था और एक लंदन फैशन वीक के एक फैशन शो के बाद से उन्हें बॉलीवुड में मौका मिला था। माना जाता है कि फिल्ममेकर कैजाद गुस्ताद ने वहां पहली बार कैटरीना को देखा और बूम के लिए ऑफर किया।

- कहा जाता है कि कैटरीना धर्म में भी काफी विश्वास करती हैं। वहीं कोई भी फिल्म आने से पहले वो सिद्धीविनायक मंदिर, मुंबई के माउंट मैरी चर्च और अजमेर की दरगाह शरीफ में जाती हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

And action 💃🏻 @missindiaorg @cineyug #MissIndia2019

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) on

- कैटरीना ट्रस्ट और डोनेशन देने में भी बहुत एक्टिव रहती हैं, उन्होंने कई बार डोनेशन के लिए फ्री में काम किया है और अपनी फीस भी डोनेशन में दी है।

- ऐसा कहा जाता है कि कैटरीना कैफ के पास इंग्लैंड में अच्छी प्रोपर्टी है, लेकिन भारत में वो किसी किराए के घर में रहती हैं।

- आप भले ही कैटरीना कैफ को यहां कई सालों से देख रहे हैं, लेकिन उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है और वो वीसा के आधार पर भारत में रह रही हैं और काम कर रही हैं।

- उनकी पहली फिल्म एक बी ग्रेड फिल्म थी और उसके फ्लॉप होने के बाद उनकी काफी आलोचना हुई थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

BTS filmfare

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) on

- कैटरीना ने सबसे ज्यादा अक्षय कुमार के साथ फिल्मों में काम किया है।

- कैटरीना को अभी करीब 25 अवार्ड मिल चुके हैं।  

Posted By: Mohit Pareek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस