नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में दमदार खलनायकों में से एक डैनी डेन्जोंगपा हैं। डैनी ने अपनी दमदार आवाज और एक्टिंग के दाम पर फैंस के दिलों पर कई दशकों तक राज किया। आज डैनी डेन्जोंगपा का जन्म​दिन है। डैनी का जन्म 25 फरवरी को सिक्किम में हुआ। डैनी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक्टिंग को अपना करियर बनाने से पहले डैनी भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते थे। लेकिन उनकी मां को ये बात मंजूर नहीं थी। वह नहीं चाहती थीं कि उनका बेटा आर्मी ज्वाइन करे। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग को अपने करियर के तौर पर चुना। डैनी का असली नाम Tshering Phintso Denzongpa है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डैनी को उनका ये नाम किसने दिया अगर नहीं तो चहिए हम बताते हैं आपको... 

'शोले' में गब्बर सिंह का रोल हुआ था ऑफर : 

डैनी डेन्जोंगपा हाल ही में वो कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' में नजर आए थे। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया। आपको बता दें कि भारतीय सिनेमा जगत में मील का पत्थर मानी जाने वाली फिल्म 'शोले' में उन्हें काम करने का मौका मिला था। मेगा स्टारर इस फिल्म में डैनी को पहले गब्बर सिंह का किरदार निभाने का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन उनके इंकार करने पर अमजद खान ने यह भूमिका निभायी। दरअसल, उस वक्त डैनी 'धर्मात्मा' फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। इसी वजह से उन्होंने 'शोले' में काम करने के लिये इंकार कर दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by FILMSZILLA (@filmszilla)

बच्चन परिवार की मुखिया ने रखा नाम: 

डैनी ने एक इंरव्यू में बताया था कि जया भादुड़ी जो उनकी क्लासमेट थीं। कॉलेज में लोग उनके नाम Tshering Phintso Denzongpa का मजाक उड़ाते थे। तभी जया ने उनका नाम बदलकर डैनी रख दिया था। डैनी का इसके बाद यही नाम पड़ गया। डैनी को हिंदी बोलना नहीं आता था जिसकी वजह से उन्हें करियर की काफी संघर्ष करना पड़ता था। ऐसे में डैनी घंटों समंदर से बातें करते हुए अपनी हिंदी को बेहतर किया करते थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Bollywoodirect (@bollywoodirect)

इन फिल्मों में किया काम: 

डैनी ने 'अग्निपथ', 'हम', 'अंदर बाहर', 'चुनौती', 'क्रांतिवीर', 'अंधा कानून', 'घातक' और 'इंडियन' जैसी फिल्मों में विलेन का रोल निभाया। वहीं सपोर्टिंग रोल के तौर पर वह 'धर्मात्मा', 'खोटे सिक्के', 'चाइना गेट', 'अशोका', 'मेरे अपने' और 'काला सोना' जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं। 

Edited By: Priti Kushwaha