नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता बॉबी देओल फिल्मों में अपनी अलग एक्टिंग और किरदारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक कई शानदार फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीता है। बॉबी देओल का जन्म 27 जनवरी 1969 को दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के घर में हुआ था। बॉबी देओल का पूरा नाम विजय सिंह देओल है। बॉबी देओल बॉलीवुड की उन स्टारकिड्स में से एक रहे हैं जो आते ही पर्दे पर छा गए थे।

बॉबी देओल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के जमुनाबाई नर्सी स्कूल और ग्रेजुएशन मीठीबाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पूरी की है। उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। पहली बार वह पिता धर्मेंद्र की फिल्म 'धर्म-वीर' में नजर आए थे। यह फिल्म 1977 में आई थी। इस फिल्म में बॉबी देओल ने धर्मेंद्र के बचपन का किरदार निभाया था। मुख्य अभिनेता के तौर पर बॉबी देओल ने साल 1995 में अपने करियर की शुरुआत की।

उन्होंने साल 1995 में निर्देशक राजकुमार संतोषी की फिल्म 'बरसात' में मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके साथ राजेश खन्ना की बेटी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म 'बरसात' बड़े पर्दे पर हिट साबित हुई। इसके बाद बॉबी देओल ने गुप्त, 'सोल्जर', 'बादल, 'बिच्छू','अजनबी', 'हमराज' और 'अपने' जैसी कई हिट फिल्में दीं, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब बॉबी देओल को नाकामी का सामना करना पड़ा।

अपनी लगातार फ्लॉप फिल्मों की वजह से बॉबी देओल डिप्रेशन में चले गए थे, जिसका नतीजा यह हुआ कि बॉबी देओल को काम मिलना बंद हो गया। साथ ही उन्होंने शराब पीनी शुरू कर दी, लेकिन उनकी पत्नी तान्या आहुजा ने उन्हें इस लत से बाहर निकाला। इतना ही नहीं बॉबी देओल ने कुछ सालों के लिए फिल्मों से दूरी तक बना ली थी और एक डीजे बन गए थे। वह बड़े नाइट क्लब में डीजे बजाने लगे थे।

2013 में अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म 'यमला पगला दीवाना 2' के बाद बॉबी को चार साल का लम्बा ब्रेक लेना पड़ा। 2017 में उन्होंने श्रेयस तलपड़े की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म 'पोस्टर बॉयज' से वापसी की। इस बीच देओल परिवार के बेहद नजदीक सलमान खान बॉबी के करियर को संभालने आए और रेस 3 में उनकी एंट्री हुई, लेकिन उनकी यह फिल्म भी सिनेमाघरों में कुछ खास कमाल नहीं दिख सकी।

साल 2020 बॉबी देओल के लिए खास साबित हुआ। बॉबी ने 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर डेब्यू किया। नेटफ्लिक्स पर उनकी फिल्म क्लास ऑफ 83 रिलीज हुई, वहीं एमएक्स प्लेयर पर प्रकाश झा निर्देशित वेब सीरीज आश्रम में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई। बॉबी देओल के फिल्म और वेब सीरीज दोनों की हिट साबित हुईं। वेब सीरीज आश्रम में उन्होंने काशीपुर वाले बाबा निराला का भूमिका अदा की, जिसे खूब पसंद किया गया।

Edited By: Anand Kashyap