Move to Jagran APP

Cannes Film Festival 2022: ये भारतीय सितारे करेंगे कांस के रेड कार्पेट पर वॉक, इन फिल्‍मों का होगा प्रदर्शन, पढ़े हाइलाइट्स

इस बार के कान फेस्टिवल में भारत को आधिकारिक तौर पर कंट्री ऑफ ऑनर के रुप में आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही इस बार भारत और फ्रांस राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न भी मना रहे हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:21 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:21 PM (IST)
Cannes Film Festival 2022: ये भारतीय सितारे करेंगे कांस के रेड कार्पेट पर वॉक, इन फिल्‍मों का होगा प्रदर्शन, पढ़े हाइलाइट्स
Cannes 2022, Cannes Film Festival 2022, cannes film festival 2022 location,Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। फिल्म जगत के सबसे पुरानें महोत्सवों में से एक कान फिल्म फेल्टिवल के 75वें संस्करण का आगाज मंगलवार को हो गया है। यह 17 मई से शुरू होकर 28 मई तक चलेगा। इस बार का कान समारोह भारत के लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस बार के कान फेस्टिवल में भारत को आधिकारिक तौर पर कंट्री ऑफ ऑनर के रुप में आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही इस बार भारत और फ्रांस राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न भी मना रहे हैं। 75वें कान फिल्म फेस्टिवल में भारत के कई नामी चेहरें नजर आएंगे तो वहीं, कुछ के लिए यह पहला अनुभव होने वाल है। इसके साथ ही भारत के सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी कान में इस बार शिरकत करने वाले हैं।

loksabha election banner

ओपनिंग डे पर ये सितारे आएंगे नजर

मंगलवार को कान फिल्म फेस्टिवल 2022 के उद्घाटन के दिन, एआर रहमान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पूजा हेगड़े और आर माधवन सहित कई भारतीय सितारे भारतीय प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में रेड कार्पेट पर चलेंगे। इन सेलेब्स के अलावा शेखर कपूर, रिकी केज, प्रसून जोशी, तमन्ना भाटिया और लोक गायक मामे खान भी शामिल होंगे। वहीं, अनुराग ठाकुर मार्चे डू फिल्म के ओपनिंग नाइट सेलिब्रेशन में मैजेस्टिक बीच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

इनके अलावा कान में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, साउथ क्वीन नयनतारा, दीपिका पादुकोण समेत कई और सेलेब्स भी अपना जलवा बिखेरेंगे।

इन भारतीय फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

कान फेस्टिवल में 22 मई को भारत को समर्पित हॉल में देश की अनरिलीज्ड फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके साथ ही कान 2022 में भारत की 6 फिल्मों को एंट्री दी गई है। इनमें से आर माधवन की फिल्म रॉकेट्री का वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। यहां देखें लिस्ट,

रॉकेट्री - नांबी इफेक्‍ट

यह आर माधवन की डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डेब्यू फिल्म है, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (ISRO) संगठन के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायण की जिंदगी पर आधारित है। इस फिल्म में अभिनेता माधवन मुख्य भूमिका में होने के साथ ही साथ इसके सह निर्माता और निर्देशक भी हैं। फिल्म हिंदी के साथ अंग्रेजी और तमिल में भी है।

अल्फा, बीटा, गामा

शंकर श्रीकुमार द्वारा निर्देशित यह फिल्म कोविड महामारी के दौरान की स्टोरी है। जो तीन लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है। एक महिला जो जल्द अपने पति को तलाक देने वाली है, उसका पति और बॉयफ्रेंड।

धुइन

धूइन का निर्देशन आंचल मिश्रा ने किया है। फिल्म महत्वाकांक्षी अभिनेता पंकज के बारे में है जो स्थानीय नगरपालिका के लिए एक नुक्कड़ नाटक करता है। पंकज का लक्ष्य है कि वह मुंबई जाने के लिए एक महीने में पर्याप्त कमाई कर ले। हालांकि, लॉकडाउन उनकी योजनाओं को प्रभावित करता है।

गोदावरी

गोदावरी एक मराठी फिल्म है जिसका निर्देशन निखिल महाजन ने किया है। इस फिल्म ने भी इस बार कांस में अपनी जगह बनाई है।

ट्री फुल ऑफ पैरेट्स

इस फिल्म को डायरेक्टर जयराज ने बनाया है। फिल्म की कहानी आठ साल के बच्चे पुंजन पर आधारित है। जो छोटे-मोटे काम करके अपना जीवन यापन कर रहा है और साथ ही वह अपने परिवार, शराबी पिता व दादा की देखभाल भी करता है।

बूमबा राइड

बिस्वजीत बोरा द्वारा निर्देशित बूमबा राइड, मार्चे डू फिल्म में प्रदर्शित होने वाली छठी फिल्म है। यह फिल्म भारत की ग्रामीण शिक्षा प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार पर एक टिप्पणी है।

इन फिल्मों के अलावा सत्यजीत रे की 1970 में आई फिल्म 'प्रतिद्वंदी' को एक विशेष स्क्रीनिंग में प्रस्तुत किया जाएगा। फिल्म को पहले भी 1956 में फेस्टिवल डी कान्स में प्रदर्शित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.