Move to Jagran APP

इन 12 ख़ूबसूरत चमकते चेहरों ने भी किया है 'डिप्रेशन' का सामना

आइये आपको मिलाते हैं ऐसे कुछ सेलेब्स से जो डिप्रेशन से गुजरें हैं और उसे मात देने में भी सफ़ल रहे हैं।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Mon, 31 Jul 2017 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2017 05:08 PM (IST)
इन 12 ख़ूबसूरत चमकते चेहरों ने भी किया है 'डिप्रेशन' का सामना
इन 12 ख़ूबसूरत चमकते चेहरों ने भी किया है 'डिप्रेशन' का सामना

मुंबई। बॉलीवुड की चमकती दुनिया सभी को खूब आकर्षित करती हैं। सिल्वर स्क्रीन पर दिखते ये ख़ूबसूरत चेहरे, और उनका स्टारडम आम जनता को बहुत आकर्षित करता है। अपने फेवरेट स्टार्स के बारे में ये आम जनता सबकुछ जानना चाहती हैं। ये स्टार्स कहां, कैसे और कब क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं इस पर भी सभी की नज़र रहती है। लेकिन, ये जो सक्सेसफुल चेहरे हैं ये भी कभी अंधेरे से घिरे थे और यह समय उनकी ज़िन्दगी का सबसे मुश्किल समय था।

loksabha election banner

जी हां, हम बात कर रहे हैं डिप्रेशन की जो एक बहुत बड़ी बीमारी है। इस बीमारी से हमारे बॉलीवुड स्टार्स भी लड़ें हैं और अच्छी बात यह है कि वो इस लड़ाई में जीते भी हैं। आइये आपको मिलाते हैं ऐसे कुछ सेलेब्स से जो डिप्रेशन से गुजरें हैं और उसे मात देने में भी सफ़ल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: पागल औरत: ...लो अब एक एक्ट्रेस ने ही कर दिया बर्फी'ली' कृति को ट्रोल

1. दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड के बाद हॉलीवुड में अपना नाम रोशन करने वाली दीपिका पादुकोण भी कभी डिप्रेशन का शिकार रहीं हैं। दीपिका ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बारे में खुलकर बात की थी। आंखों में आंसू थे पर दीपिका ने कठोर दिल से यह स्वीकारा था कि वो डिप्रेशन का शिकार रही हैं। पहले उन्हें लगा कि वो बस परेशान है और इसके लिए उन्होंने अपने आपको लोगों के साथ व्यस्त रखा। दीपिका दिन भर फ़ोन पर और काम में व्यस्त रहने लगी मगर बावजूद इसके वो कई बार बिना वजह रों देती थीं। दीपिका ने इसके बाद डिप्रेशन की दवाईयां भी लेनी शुरू की। फिर दीपिका ने एक एनजीओ भी खोला जो मेंटल हेल्थ से सबंधित परेशानियों से निकलने में लोगों की मदद करता है।

2. अनुष्का शर्मा 

अपनी आने वाली फ़िल्म 'जब हैरी मेट सेजल' के प्रमोशन्स में व्यस्त अनुष्का शर्मा ने भी बताया कि वो हमेशा घबराई हुई रहती थी और एक दिन उनकी मां के बार बार पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि उन्हें हर छोटी चीज़ की चिंता हो जाती है और वो परेशान हों उठती हैं। अनुष्का ने इस बारे में खुल कर बात करते हुए ट्वीट भी किया था, " मुझे घबराहट होती है। मैं इस घबराहट का इलाज करवा रहीं हूं। हां, मैं अपनी इस घबराहट के लिए दवाईयां भी ले रहीं हूं। और मैं यह सब क्यूं कह रहीं हूं? क्योंकि यह एक आम बात है। यह एक सामान्य सी समस्या है, मेरे परिवार में कई लोग इससे जूझ चुकें हैं। इस बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को खुल कर बात करनी चाहिए। इसमें शर्म और छुपाने जैसी कोई बात नहीं हैं। अगर आपको पेट दर्द है तो आप डॉक्टर के पास नहीं जाते क्या? मुझे इन बातों से शर्म नहीं आती और मैं चाहती हूं कि आपको भी न आए।"

3. टाइगर श्रॉफ 

टाइगर श्रॉफ ने बताया कि जब उनकी फ़िल्म 'फ्लाइंग जट' बॉक्स ऑफिस पर ख़ास नहीं चल पाई तो वो बहुत ज्यादा परेशान हो गए थे। वो अपनी ताकत, हार्ड वर्क पर सवाल उठाने लगे थे। और यह सबकुछ वो पूरे एक महीने तक सोचते रहे। फिर जब उन्होंने फ़िल्म 'मुन्ना मायकल' की शूटिंग शुरू की तो उन्हें तब भी लग रहा था कि आखिर क्यों लोग उनकी फ़िल्में पसंद नहीं कर रहे। लेकिन, फ़िल्म के पहले शेड्यूल खत्म करने के बाद उन्हें लगा कि वो सिर्फ़ अपना काम करेंगे जो होगा वो देखा जाएगा।

4. ऋचा चड्ढा 

ऋचा ने हाल ही में दिल्ली में हुए TEDx में एक बेहतरीन भाषण दिया था। यहां उन्होंने लोगों को बताया कि कैसे उन्होंने अपने ट्रोलर्स को नज़रअंदाज़ करके अपने आपको डिप्रेशन से बचाया। उनके वज़न और कर्वी बॉडी को लेकर बहुत कुछ कहा जाता था मगर उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। शुरू शुरू में उन्हें बहुत बुरा लगता था और वो रोतीं भी थीं मगर, फिर उन्होंने अपने आपको स्ट्रांग बनाया और इन बातों पर ध्यान देना बंद कर दिया।

5. कल्कि कोचलिन 

क्रिटिक्स की फेवरेट कल्कि कोचलिन भी रही हैं डिप्रेशन का शिकार। कल्कि का कहना है कि हर मां-बाप को अपने बच्चों से सेक्स और सेक्श्युअल हैरसमेंट को लेकर खुलकर बात करनी चाहिए। कल्कि ने खुद के साथ बचपन में हुए सेक्श्युअल अब्यूज़ के बारे में बात करते हुए यह भी कहा था की काश वो अपने मां-बाप से खुलकर बात कर पाती तो आज वो इससे बेहतरीन ज़िन्दगी जीतीं। 

6. करण जौहर 

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान करण ने बताया कि वो भी अपनी ज़िन्दगी में ऐसे दौर से गुज़र चूका हूं। "मैं कई बार फ्लाइट लेकर ऐसी जगह चला गया जहां मुझे कोई नहीं पहचानता। मैं कई बार मीटिंग्स को अधूरा छोड़ कर घर चला आता था। मुझे घबराहट होने लगती थी और मुझे लगा शायद मैं ठीक नहीं हूं पर डॉक्टर से बात करने के बाद पता चला कि यह मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या है।" 

7. मनीषा कोइराला

तलाक़, कैंसर और बॉलीवुड से दूरी ने मनीषा को भी डिप्रेस कर दिया था। मनीषा ने कई बार सोशल मीडिया पर लोगों से सुझाव मांगा कि उन्हें अब क्या करना चाहिए। उन्होंने एक बार फेसबुक पर लिखा था, "दोस्ती की परछाई धीरे धीरे एक सपना बन जाती है, क्या एक समय में मेरे साथ कुछ ऐसे दोस्त थे जो ज़िन्दगी भर साथ रहने का वादा करते थे? निराश हूं...हां मैं हूं। लेकिन, ज़िन्दगी फिर आपको नई उम्मीद देती है और नए दोस्त बनाने का मौका भी।"

8. हनी सिंह

अपने गानों से सबको लुभाने वाले हनी सिंह के डिप्रेशन की कहानी से भी आप सभी वाकिफ़ होंगे। उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा था, "यह बहुत ही ख़तरनाक था। एक साल हो गए थे पर दवाइयों ने भी मुझपर काम करना बंद कर दिया था। एक समय ऐसा भी था जब मुझे लगा कि मैं ज़िन्दगी भर इससे उभर नहीं पाऊंगा। मैंने अपने आपको दुनिया से दूर कर दिया। मैं अपने कमरे से भी बाहर नहीं आता था। दाढ़ी बढ़ गई थी, मैंने महीनों तक हेअरकट नहीं लिया था। जो इंसान 20 हज़ार लोगों के सामने परफॉर्म करता था वो आज 4-5 लोगों के सामने नहीं आ पा रहा, ऐसा होता है डिप्रेशन में।"

9. वरुण धवन 

जी हां, बॉलीवुड के ये यंग हीरो भी डिप्रेशन से आगे बढ़ें हैं। वरुण ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, "हां, ऐसा कुछ मेरे साथ भी हुआ था। मैं पूरी तरह नहीं मगर डिप्रेशन की तरफ़ ही बढ़ रहा था। मैं बहुत ही उदास रहने लगा था। मैं 'डिप्रेशन' नहीं कहना चाहता क्योंकि यह एक बड़ी बीमारी है। इसने मुझे दिमागी तौर पर परेशान ज़रूर किया मगर डॉक्टर्स की मदद से मैं इससे बाहर निकल गया।"

10. रणदीप हुड्डा

"फ़िल्म 'सरबजीत' के बाद एक बहुत लम्बा हैंगओवर चला था। इस फ़िल्म के लिए मैंने बहुत कुछ किया था, शारीरिक और मानसिक तौर पर इस केरेक्टर की बहुत सी डिमांड थी। इससे पहले 'हाईवे' के दौरान भी ऐसा हुआ था। मुझे अपने आपको बार बार कहना पड़ता था कि मैं 'हाईवे' का टैक्सी ड्राईवर नहीं हूं। आपको इन सभी चीजों से गुज़रना पड़ता है।"

11. इलियाना डिक्रुज़

'बॉडी शेमिंग' को लेकर इलियाना ने भी हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें भी लोगों की बातों, उन्हें ट्रोल किये जाने का डर लगा रहता था। वो परेशान होती चली गई थी मगर फैमिली और फ्रेंड्स की मदद से वो डिप्रेशन में नहीं गई और इन सभी चीजों से बाहर आ गईं।

12. आशा पारेख

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रियों में से एक आशा पारेख भी एक समय में डिप्रेशन का शिकार थीं। उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कहा, "मेरे मां-बाप को खोने के बाद मैं बहुत अकेली पड़ गई थी, सबकुछ मुझे खुद संभालना था। मैंने आत्महत्या तक का भी सोचा मगर, फिर मैं इस डिप्रेशन से निकलने के लिए तड़प रही थी। डॉक्टर्स की मदद से मैं आज ख़ुश हूं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.