मुंबई। ब्यूटी क्वीन का ताज पहनकर बॉलीवुड पहुंची लारा दत्ता ने 16 अप्रैल को अपना 40वां जन्म दिन मनाया। इन 40 चालीस सालों में लारा ने 15 साल सिनेमा को दिये हैं।

लारा ने 2003 में अंदाज़ से डेब्यू किया था, जिसमें उनके अपोज़िट अक्षय कुमार थे, जबकि एक और ब्यूटी क्वीन प्रियंका चोपड़ा पैरेलल फ़ीमेल लीड रोल में थीं। लारा ने चुनी हुई फ़िल्मों में ही काम किया है। बिल्लू, नो एंट्री, पार्टनर, हाउसफुल उनके करियर की यादगार परफॉर्मेंसेज़ हैं।

यह भी पढ़ें: लारा दत्ता समेत इन ब्यूटी क्वींस ने बॉलीवुड पर किया है राज

2016 में लारा पूर्व क्रिकेटर मौहम्मद अज़हरुद्दीन की बायोपिक अज़हर में वक़ील के किरदार में दिखायी दी थीं।2011 में लारा ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी शुरू की और चलो दिल्ली का निर्माण किया। विनय पाठक ने उनके साथ फ़िल्म में मुख्य किरदार निभाया। अक्षय कुमार ने फ़िल्म में कैमियो किया। लारा की इस होम प्रोडक्शन को समीक्षकों ने भी पसंद किया था। 

 

लारा नई सदी की पहली मिस यूनिवर्स हैं। 2000 में उन्होंने ये ख़िताब जीता था। लारा के बाद अभी तक ये ताज किसी भारतीय सुंदरी के सिर पर नहीं सजा है। लारा से पहले मिस यूनिवर्स बनने का मौक़ा सिर्फ़ सुष्मिता सेन को मिला था, जिन्होंने 1994 में ये ताज अपने नाम किया था। लारा के साथ प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड और दिया मिर्ज़ा ने मिस एशिया पेसिफिक का ताज पहना था।

लारा दत्ता का जन्म 16 अप्रैल 1978 को उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ियाबाद ज़िले में हुआ था। लारा के पिता एलके दत्ता एयरफोर्स में विंग कमांडर के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। लारा की मां का नाम जेनिफर दत्ता है, जो एक एंग्लो इंडियन हैं।

 

लारा के जन्म के बाद परिवार 1981 में बैंगलोर चला गया, जहां उन्होंने स्कूली शिक्षा हासिल की। लारा ने 2011 में विख्यात टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति से शादी की है। दोनों के छह साल की बेटी भी है। लारा की बड़ी बहन का नाम सबरीना है, जो इंडियन एयर फोर्स में हैं, जबकि छोटी बहन का नाम शेरिल है। 

यह भी पढ़ें: सिर्फ़ एक्टिंग नहीं, इस काम में भी माहिर हैं बॉलीवुड ब्यूटीज़

By Manoj Vashisth