Move to Jagran APP

पान सिंह पर बोलने का पैसा चाहते थे एथलीट: इरफान

लंबी बाधा दौड़ के पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन से डाकू बने पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता इरफान खान का कहना है कि इस धावक पर बात करने के लिए कुछ पूर्व एथलीटों ने पैसे की मांग की थी।

By Edited By: Published: Sat, 18 Feb 2012 02:59 PM (IST)Updated: Sat, 18 Feb 2012 02:59 PM (IST)
पान सिंह पर बोलने का पैसा चाहते थे एथलीट: इरफान

मुंबई। लंबी बाधा दौड़ के पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन से डाकू बने पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता इरफान खान का कहना है कि इस धावक पर बात करने के लिए कुछ पूर्व एथलीटों ने पैसे की मांग की थी।

loksabha election banner

फिल्म के लिए पान सिंह पर शोध सामग्री बहुत थोड़ी थी और इसलिए निर्देशक तिग्मांशु धूलिया को उनके विषय में अधिक जानकारी के लिए पूर्व एथलीटों से सम्पर्क करना पड़ा।

इरफान ने कहा, उन पर शोध करना मुश्किल था क्योंकि इंटरनेट पर उनके सम्बंध में कुछ नहीं था। उन्होंने दो बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। इसके बावजूद उन पर कहीं कोई लिखित जानकारी नहीं है, मैं समझ नहीं पाया कि ऐसा क्यों है।

उन्होंने कहा, तिग्मांशु व उनके लेखक पान सिंह पर शोध के लिए बाहर निकले लेकिन लोग उन पर बोलने के लिए तैयार नहीं थे। कुछ ऐसे एथलीट भी थे जिन पर पहले ही फिल्में बन चुकी थीं और वे अपने बारे में बात करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे थे। कुछ तो ऐसे भी थे जिन्होंने जानकारी देने के एवज में पैसा मांगा। इसलिए शोध में बहुत समय लगा।

इरफान ने इस भूमिका के लिए कड़ा शारीरिक प्रशिक्षण लिया। यह एक ऐसे आदमी पर आधारित फिल्म है, जो सेना की नौकरी छोड़ देता है और डाकू बनने की राह पर चल देता है। उन्होंने कहा, पटकथा लिखे जाने के बाद मुझे लम्बी बाधा दौड़ के एक धावक के लिए राष्ट्रीय कोच सतपाल सिंह से प्रशिक्षण लेना पड़ा। मुझे मध्य प्रदेश का उच्चारण सीखना पड़ा। मुझे बंदूक चलाना नहीं सीखना पड़ा क्योंकि मैं पहले ही अपने पिता से यह सीख चुका था।

तिग्मांशु के निर्देशन में बनी पान सिंह तोमर दो मार्च को प्रदर्शित होगी। इसमें माही गिल ने भी अभिनय किया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.