मुंबई। 22 जून 2012 को बॉलीवुड की सिल्वर स्क्रीन पर एक फ़िल्म रिलीज़ हुई थी जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया। अनुराग कश्यप की इस इंडियन क्राइम फ़िल्म में मनोज बाजपेयी, तिगमांशु धुलिया, नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी, हुमा कुरैशी और ऋचा चड्ढा जैसे कई बेहतरीन कलाकार थे। आपको बता दें कि आज इस फ़िल्म को 5 साल पूरे हो चुके हैं।

इस फ़िल्म का एक्शन, स्टोरी, स्क्रीन प्ले सबकुछ लोगों को और क्रिटिक्स को बहुत पसंद आया था। ख़ास कर इस फ़िल्म के डायलॉग्स। यही नहीं, इस फ़िल्म ने कई बेहतरीन कलाकार को इंडस्ट्री में नया नाम दिया। इस फ़िल्म से जुड़ी कास्ट के लिए यह फ़िल्म बहुत ख़ास थी। नवाज़ुद्दीन से लेकर हुमा, ऋचा सभी के लिए ये फ़िल्म एक टर्निंग पॉइंट की तरह थी।

यह भी पढ़ें: Underestimate न करें, इन 7 बॉलीवुड सितारों की चमक भारत की सीमा के परे भी है

इस फ़िल्म से सबसे ज्यादा किसी की लाइफ़ में फर्क पड़ा है तो वो है नवाज़! इससे पहले नवाज़ ने भले ही कुछ फ़िल्मों में छोटे-मोटे रोल्स किये हों मगर, इस फ़िल्म से उनका नाम मानों सबकी जुबां तक आ गया। 14 साल ले स्ट्रगल के बाद नवाज़ का जादू चला, उनके केरेक्टर फैज़ल ख़ान और उनके डायलॉग को लोग आज भी बहुत याद करते हैं। इसके बाद नवाज़ ने मुड़ कर नहीं देखा। और अब नवाज़ ने कई बड़ी फ़िल्मों का हिस्सा हैं, सलमान ख़ान के साथ 'किक', 'बजरंगी भाईजान', वरुण धवन के साथ 'बदलापुर'...नवाज़ को आज हर कोई जानने लग गया है। अब ऐसा लग रहा है कि इतने बेहतरीन कलाकार को पहले नोटिस क्यूं नहीं किया गया।

हुमा कुरैशी की भी यह पहली फ़िल्म थी और इससे पहले हुमा शाह रुख़ ख़ान और आमिर ख़ान के साथ कुछ टीवी कमर्शियल में दिखाई दी थीं। और ऐसे ही एक ऐड शूट के दौरान अनुराग कश्यप हुमा की कटिंग से इम्प्रेस हुए थे। हुमा की ज़िन्दगी की इस पहली फ़िल्म ने बॉलीवुड में उनके लिए कई रास्ते खोल दिए। इसके बाद हुमा को एक के बाद एक फ़िल्में मिलती रहीं।

फ़िल्म की दूसरी अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने भले ही इस फ़िल्म से पहले 'ओये लकी लकी ओये' में काम किया था मगर अपने नाम की असली पहचान उन्हें 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' से ही मिली। यह फ़िल्म ऋचा के लिए भी किसी टर्निंग पॉइंट से कम नहीं थी। ऋचा को इस फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फ़िल्मफ़ेयर का क्रिटिक्स अवार्ड भी मिला था। इसके बाद ऋचा ने 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' और 'सरबजीत' जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन कलाकारी का प्रदर्शन किया।

Posted By: Shikha Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप