मुंबई। पिछले साल सलमान, आमिर और शाहरुख़ खान के प्रभुत्व को चुनौती देते हुए आयुष्मान खुराना, आलिया भट्ट और राजकुमार राव जैसे युवा जोश ने अपना दबदबा बनाया और यही कारण है कि इस बार के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस में उनका ही जलवा रहा।

संजय लीला भंसाली की पद्मावत को 17 कैटेगरी में नामांकन मिले हैं, जिसमें बेस्ट एक्टर, एक्ट्रेस और डायरेक्टर के साथ बेस्ट फिल्म का भी है l राज़ी को 15 और आयुष्मान खुराना की बधाई हो को 11 नामांकन मिले हैं l  

जागरण डॉट कॉम पर यह भी पढ़ें: Filmfare Awards 2019 Live Update Online: अब से कुछ देर बाद सजेगी सितारों की महफ़िल

आपको यहाँ हम पॉपुलर और क्रिटिक्स अवॉर्ड्स दोनों के नॉमिनेशन के बारे में बताते हैं - 

देश के सबसे प्रतिष्ठित गैर-सरकारी फिल्म अवॉर्ड्स यानि 64वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स आज शाम यानि 23 मार्च को मुंबई में होंगे। रणवीर सिंह शो-स्टॉपर होंगे और पुरस्कारों के लिए लिस्ट भी जारी कर दी गई है। बेस्ट फिल्म पॉपुलर की कैटेगरी में इस बार अंधाधुन, बधाई हो, पद्मावत, संजू, राज़ी, और स्त्री के बीच मुकाबला होगा।

बेस्ट फिल्म (क्रिटिक्स )

अंधाधुन

बधाई हो

मंटो

पटाखा

राज़ी

तुम्बाड

शाहरुख़ खान(ज़ीरो) को छोड़कर बेस्ट एक्टर की लिस्ट में कोई खान नहीं है। पैड मैन के लिए अक्षय कुमार, अंधाधुन के लिए आयुष्मान खुराना, स्त्री के लिए राजकुमार राव, संजू के लिए रणबीर कपूर और पद्मावत के लिए रणवीर सिंह को नॉमिनेशन मिला है l

बेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स )

आयुष्मान खुराना (अंधाधुन )

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ( मंटो )

रणबीर कपूर (संजू )

रणवीर सिंह (पद्मावत)

वरुण धवन (ऑक्टोबर )

विनीत कुमार सिंह (मुक्काबाज़ )

बेस्ट फीमेल एक्टर के लिए आलिया भट्ट (राज़ी), दीपिका पादुकोण (पद्मावत), नीना गुप्ता (बधाई हो) रानी मुखर्जी(हिचकी और तब्बू (अंधाधुन) के बीच फाइट होगी।

बेस्ट एक्टर (फीमेल ) क्रिटिक्स

अनुष्का शर्मा (सुई धागा )

आलिया भट्ट राज़ी

नीना गुप्ता (बधाई हो )

राधिका मदान (पटाखा )

तब्बू ( अंधाधुन )

तापसी पन्नू (मुल्क )

श्रेष्ठ निर्देशक कौन बनेगा इसके लिए स्त्री वाले अमर कौशिक, बधाई हो वाले अमित रवीन्द्रनाथ शर्मा, राज़ी वाली मेघना गुलज़ार, संजू वाले राजकुमार हिरानी, पद्मावत वाले संजय लीला भंसाली और अंधाधुन वाले श्रीराम राघवन उस दिन फिंगर्स क्रॉस रखेंगे।

बेस्ट लिरिक्स

ऐ वतन - गुलज़ार (राज़ी )

बिन्ते दिल - ए एम् तुराज़ (पद्मावत )

दिलबरों - गुलज़ार (राज़ी )

कर हर मैदान फ़तेह - शेखर अस्तित्व (संजू )

मेरे नाम तू - इरशाद कामिल (जीरो )

तेरा यार हूँ मैं - कुमार (सोनू के टीटू की स्वीटी )

बेस्ट सिंगर (मेल )

अभय जोधापुरकर ( मेरे नाम तू , जीरो )

अरिजीत सिंह - तेरा यार हूँ मैं (सोनू के टीटू की स्वीटी )

अरिजीत सिंह - ये वतन , राज़ी

अरिजीत सिंह बिन्ते दिल (पद्मावत )

बादशाह - तारीफें (वीरे दी वेडिंग )

शंकर महादेवन - दिलबरों (राज़ी )

पुरुषों में बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए अपारशक्ति खुराना(स्त्री), गजराज राव (बधाई हो), जिम सर्भ ( पद्मावत), मनोज पाहवा (मुल्क), पंकज त्रिपाठी( स्त्री) और विक्की कौशल( संजू) में मुकाबला होगा जबकि इसी कैटेगरी के लिए जो फीमेल एक्टर्स नॉमिनेशन में शामिल हुई हैं वो हैं गीतांजलि राव (ऑक्टोबर), कटरीना कैफ ( ज़ीरो), शिखा तलसानिया और स्वरा भास्कर ( वीरे दी वेडिंग), सुरेखा सिकरी (बधाई हो) और यामिनी दास ( सुई धागा) ।

धड़क के लिए अजय- अतुल, मनमर्ज़ियाँ के लिए अमित त्रिवेदी, राज़ी के लिए शंकर एहसान लॉय, सोनू के टीटू की स्वीटी के लिए रोचक कोहली, यो यो हनी सिंह, अमाल मलिक, गुरु रंधावा, जैक नाईट, सौरभ वैभव और रजत नागपाल, पद्मावत के लिए संजय लीला भंसाली और ज़ीरो के लिए अजय अतुल को बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर का नॉमिनेशन मिला है ।

यह भी पढ़ें: अब वेब की दुनिया में कूदे ‘नरेंद्र मोदी', अक्षय कुमार के डायरेक्टर रचाएंगे ये खेल

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप