मुंबई। संजय लीला भंसाली की अति विवादित और हिंसक विरोध का शिकार फिल्म पद्मावत ने घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर अपनी रिलीज़ के पहले दिन 19 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया है। इसमें वो पांच करोड़ रूपये शामिल नहीं हैं, जो फिल्म को पेड प्रीव्यू से हासिल हुए हैं।

पंद्रहवी शताब्दी के सूफ़ी और निर्गुण प्रेमाश्रयी काव्य धारा के झंडाबरदार मलिक मोहम्मद जायसी की प्रसिद्ध रचना ‘ पद्मावत ‘ को आधार बना कर पेश की गई संजय लीला भंसाली की ये चल-चित्र कथा पद्मावत ने ट्रेड पंडितों की एक्सपेक्टड लाइन पर ही ओपनिंग ली है। फिल्म को 20 से 25 करोड़ रूपये की ओपनिंग मिलने की आशा व्यक्त की गई थी और इसका सबसे बड़ा कारण अनिश्चितता थी। लोग देश भर में हो रहे हिंसक विरोध की स्थिति को देखते हुए थियेटर तक जाने से बच रहे थे और देश के कई हिस्सों में ये फिल्म सिनेमाघरों में दिखाई ही नहीं गई। पद्मावत को पेड प्रीव्यू पांच करोड़ रूपये की रकम मिली थी और अगर इसे जोड़ कर देखा जाय तो पद्मावत ने अब तक 24 करोड़ रूपये का कलेक्शन कर लिया है।

दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्टारर करीब दो घंटे 43 मिनट की पद्मावत को देश भर में साढ़े चार हजार स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया। फिल्म को हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगु में भी डब कर उतारा गया। सेंसर ने फिल्म को पांच शर्तों के साथ यू/ए सर्टिफिकेट दिया था, जिसमें नाम को पद्मावती से बदल कर पद्मावत करना भी शामिल था। वैसे ये साल का पहला महीना है लेकिन पहले 12 दिनों तक कोई भी फिल्म नेशन वाइड रिलीज़ नहीं हुई। इस साल अब तक जितनी भी फिल्में आई हैं उनकी ओपनिंग दो करोड़ भी नहीं है, इसलिए पद्मावत अपने आप में 2018 की नंबर वन ओपनर बन चुकी है। पद्मावत अगर समय पर रिलीज़ (एक दिसंबर 2017 ) होती तो फिल्म की लागत करीब 180 करोड़ के आसपास थी लेकिन देर के कारण बजट 200 करोड़ तक बताया जा रहा है और इसे रिकवर करना भंसाली और निर्माता कंपनी के लिए बड़ी चुनौती होगी।

बता दें कि पिछले साल 25 जनवरी को रिलीज़ हुई शाहरुख़ खान की रईस को पहले दिन घरेलू बॉक्स ऑफ़िस से 20 करोड़ 42 लाख रूपये मिले थे जबकि रितिक रोशन की काबिल को 10 करोड़ 43 लाख रूपये।

वैसे भंसाली और पद्मावत के तीनो लीड स्टार के लिए ये उनकी आखिरी रिलीज़ फिल्मों के मुकाबले सबसे बड़ी ओपनिंग है। एक नज़र डाले-

 दीपिका पादुकोण की आखिरी हिंदी रिलीज़ बाजीराव मस्तानी को पहले दिन 12 करोड़ 80 लाख रूपये का कलेक्शन हुआ था।

 रणवीर सिंह की आख़िरी रिलीज़ फिल्म बेफिक्रे को पहले दिन 10 करोड़ 36 लाख रूपये की कमाई हुई।

 शाहिद कपूर की आखिरी रिलीज़ फिल्म रंगून को पांच करोड़ पांच लाख की ओपनिंग मिली थी जबकि सोलो लीड एक्टर के तौर पर उड़ता पंजाब को 10 करोड़ पांच लाख रूपये।

बिना निर्देशन के संजय लीला भंसाली की आख़िरी प्रोड्यूस की हुई (मराठी फिल्म लाल इश्क को छोड़ कर) फिल्म गब्बर इज़ बैक को पहले दिन 13 करोड़ पांच लाख रूपये का कलेक्शन मिला था।

 इस बीच ओवेरसीज़ से भी पहले दिन के फिगर आये हैं। आस्ट्रेलिया में एक करोड़ 88 लाख, यू के में 80 लाख आठ हजार और न्यूजीलैंड में 29 लाख 99 हजार का कलेक्शन हुआ है।

रणवीर सिंह के फिल्मी करियर में गुंडे अब तक की उनकी सबसे बड़ी ओपनर रही थी, जिसने 16 करोड़ 12 लाख रूपये का कारोबार किया था। रणवीर- दीपिका के कॉम्बिनेशन वाली फिल्म गोलियों की रासलीला ‘राम-लीला’ ने पहले दिन 16 करोड़ और बाजीराव मस्तानी (प्रियंका का भी स्टेक) 12 करोड़ 80 लाख रूपये का कलेक्शन बटोरा था। दीपिका पादुकोण ने इससे पहले शाहरुख़ खान के साथ की फिल्मों में बड़ी ओपनिंग ली है लेकिन इस कॉम्बिनेशन में ये उनकी भी सबसे बड़ी ओपनिंग है।

Posted By: Manoj Khadilkar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस