मुंबई। साल 2013 जैसे बड़े पर्दे के लिए शानदार रहा, उसी तरह से ये साल छोटे पर्दे के कलाकारों से भी सजा रहा। इस साल कई टीवी सीरियलों ने अपने रंगारंग अंदाज से धमाका मचाया, तो कुछ रियलिटी शोज ने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। कुछ फिक्शन सीरियलों ने सास बहू के सीरियलों की परिभाषा ही बदल दी। लोगों को एक नया टेस्ट दिया। सिनेमा की दुनिया जितनी हसीन है टीवी की दुनिया उतनी ही रियल है। जैसे प्यार-दोस्ती, परिवार और रिश्तों पर आधारित सीरियलों ने इस साल धूम मचाई, ठीक वैसे ही नॉन फिक्शन यानी रियलिटी शोज का जादू भी लोगों के सिर चढ़कर बोला। इन सीरियलों ने कलाकारों को सफलता के एक नए आवाम पर पहुंचाया दिया।

कॉमेडी नाइट्स विद कपिल: इस शो ने कॉमेडियन कपिल शर्मा को कहां से कहां पहुंचाया दिया है। वैसे तो बहुत सारे कॉमेडी सीरियल आए लेकिन इस शो ने सबको पीछे छोड़ दिया। कपिल की कॉमेडी और सितारों के जलवों से शो की शाम सजती है। शो के दौरान दर्शक हंसी के खूब ठहाके लगाते हैं। कम वक्त में शो ने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। शो के हर एपिसोड में सितारे अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए यहां आते हैं।

दीया और बाती हम: साल 2011 में शुरू हुए टीवी सीरियल दिया और बाती हम ने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। दो साल में ये सीरियल सफलता की कई सीढि़यां चढ़ा। सीरियल की 'संध्या' लाखों लड़कियों की प्रेरणा बनीं, जिसने अपने करियर को दाव पर लगाया लेकिन कभी उससे समझौता नहीं किया। हमेशा अपने दिल में उम्मीद की एक लौ जलाकर रखी, जिसने वक्त के सांचे में खुद को ढाला और त्याग से एक नए रिश्ते की शुरुआत की। संध्या और सूरज के प्यार का मिशाल तो आज सब देते हैं।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा: साल 2008 में सब टीवी पर शुरू होने वाले इस कॉमेडी सीरियल ने लाखों का दिल जित लिया। पांच साल से ये सीरियल अपनी छोटी-छोटी हंसी की कहानियों के साथ लाखों दर्शकों को हंसाता आ रहा है। तारक मेहता की कहानी और जेठा लाल की हंसी के तड़के ने सीरियल को सुपरहिट बना दिया। जया की हंसी और टप्पू सेना के कारनामों ने इस सीरियल में चार चांद लगा दिए।

महाभारत: सिंहासन पर बैठे हस्तिनापुर नरेश धृतराष्ट्र, समय का घूमता चक्र और लक्ष्य पर निशाना साधता धनुर्धर, कुछ ऐसा ही नजारा है सीरियल महाभारत का। 16 सितंबर से सबके टीवी स्क्रीन पर दिखाई देने वाले सीरियल महाभारत ने टीवी रेटिंग के पिछले तीन साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। युवाओं में इस सीरियल को लेकर काफी जोश है। दूरदर्शन पर आने वाले बी आर चोपड़ा के पुराने महाभारत ने लोगों के दिल और दिमाग पर एक गहरी छाप छोड़ी थी।

महाराणा प्रताप: सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन के लोकप्रिय धारावाहिक भारत का वीर पुत्र..महाराणा प्रताप को साल 2013 के बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉ‌र्ड्स में बेस्ट फिक्शन सीरियल का खिताब हासिल हुआ है। महाराणा प्रताप शुरुआत से ही दर्शकों के बीच लोकप्रिय रहा है। इसमें राणा प्रताप का राजकुमार से लेकर महान योद्धा तक का सफर दिखाया गया है। इस कार्यक्रम में युवा फैजल खान मुख्य भूमिका में हैं और उनके साथ शक्ति आनंद, आश्का गोराडिया, राजश्री ठाकुर और दिव्यलक्ष्मी जैसे प्रतिभावान कलाकार हैं।

24: इस शो ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। अनिल कपूर के इस शो को शुरू हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन सास बहू की कहानियों से हटकर अगर दर्शकों को कोई फ्लेवर मिलता है तो वे उन्हें जरूर अच्छा लगेगा। एडवेंचर और मिस्ट्री से भरे इस शो ने युवाओं को खूब आकर्षित किया

बिग बॉस: कलर्स चैनल पर आने वाले रियलिटी शो बिग बॉस तीन महीनों में लोगों के घरों तक पहुंच गया। शो में रोजाना होने वाले ड्रामे, प्रतियोगियों के झगड़ों में दर्शकों को खूब दिलचस्पी होती है। शो भले ही कुछ महीनों के लिए आता है, लेकिन इतने से समय में दर्शकों का पूरा ध्यान आकर्षित करने सक्षम रहता है। बिग बॉस का ग्रैंड फिनाले नजदीक आ गया है और दर्शकों की धड़कने तेज हो रही हैं।

कॉफी विद करण: करण जौहर के इस टॉक शो में सितारे अपने निजी जीवन पर बातचीत करते हैं। अपने फेवरेट स्टार के बारे में कौन नहीं जानना चाहेगा। उनकी पसंद, ना पसंद उनके निजी जीवन से जुड़ी बातें। इस शो में करण उन्हीं पहलुओं पर नजर डालते हैं। ऐसे में शो की टीआरपी बढ़ना जायज है। इस साल इसका सीजन चार शुरू हुआ है, लेकिन शो के बाकी सीजन ने भी लोकप्रियता की सारी हदें पार कर दी थी, लेकिन इस सीजन की बात ही कुछ और है।

सीआईडी: 5 सालों से टीवी पर क्राइम सीरियल के नाम से मशहूर सीआईडी ने फिक्शन सीरियल की परिभाषा ही बदल दी। सोनी पर आने वाले इस सीरियल ने बच्चे, बूढ़े और युवा हर वर्ग का दिल जिता है। शिवाजी और दया के अलग अंदाज। हर दिन किसी न किसी उलझी मिस्ट्री को सुलझाने की कोशिश। रहस्य और रोमांच से भरे इस सीरियल ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

नच बलिए: डांस शोज के मामले में नच बलिए का कोई मुकबला नहीं है। एक तो डांस शो ऊपर से इसमें टीवी के मशहूर कलाकारों के जलवे शो में चार चांद लगा देते हैं। शिल्पा शेंट्टी बतौर जज खूब मस्ती करती हैं। टीवी की मशहूर जोड़ियां अपनी रियल लाइफ जोड़ियों के साथ मंच पर धूम मचाती हैं। पिछले कई साल से नच बलिए डांस रियलिटी शो के तौर पर मशहूर है। इस साल भी इस शो ने सफलता के झंडे गाड़े हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस