Move to Jagran APP

20 Years of Lakshya: क्यों फरहान अख्तर ने ऋतिक रोशन को 'लक्ष्य' में किया था कास्ट? ये थी बड़ी वजह

2004 की हिट फिल्मों में शुमार लक्ष्य (Lakshya) को 20 साल पूरे हो गये हैं। इस हिट फिल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने करण शेरगिल का किरदार निभाया था। फरहान अख्तर ने बताया कि फिल्म में आखिर क्यों उन्होंने ऋतिक रोशन को ही कास्ट किया। फिल्म के 20 साल पूरे होने पर अभिनेता ने इस पर चुप्पी तोड़ी है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Fri, 21 Jun 2024 10:39 AM (IST)
लक्ष्य में ऋतिक रोशन को कास्ट करने पर बोले फरहान अख्तर। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। लक्ष्य (20 Years of Lakshya) को पूरे 20 साल हो गये हैं। फिल्म एक बार फिर थिएटर्स में रिलीज होने जा रही है। फिल्म का निर्देशन करने वाले अभिनेता फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) ने इस फिल्म के 20 साल पूरे होने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने बताया कि यह फिल्म बिना सेना की मदद से कभी पूरी नहीं हो पाती।

लक्ष्य में ऋतिक रोशन ने सैनिक करण शेरगिल का किरदार निभाया था। उस वक्त यूं तो सभी कलाकार पहले से ही दिग्गज थे, लेकिन ऋतिक को इंडस्ट्री में आये सिर्फ 4 साल ही हुए थे।

Lakshya Movie

कहो ना प्यार है के बाद ऋतिक रोशन की छवि चॉकलेटी और सॉफ्ट ब्वॉय वाली बन गई थी, ऐसे में लक्ष्य मूवी में एक सैनिक का किरदार निभाना बड़ी जिम्मेदारी थी जो उन्होंने बखूबी निभाया भी। मगर अन्य डायरेक्टर्स की इतर फरहान अख्तर ने क्यों ऋतिक रोशन को लेकर रिस्क उठाया? फरहान ने एक हालिया इंटरव्यू में बताया कि आखिर उन्होंने क्यों इस फिल्म के लिए ऋतिक को ही कास्ट किया?

यह भी पढ़ें- फरहान अख्तर ने की पुष्टि! इस दिन शुरू होगी रणवीर सिंह स्टारर Don 3 की शूटिंग

क्यों ऋतिक रोशन को लक्ष्य में किया कास्ट?

फरहान अख्तर ने पिंकविला के साथ बातचीत में खुलासा किया कि आखिर क्यों उन्होंने फिल्म में ऋतिक रोशन को कास्ट किया। उन्होंने कहा- 

वह हमेशा से अभिनय करना चाहता था। हम बड़े होते हुए एक ही फिल्में देखते थे और एक ही फिल्म के बारे में बात करते थे। मुझे याद है जब मैंने कहो ना प्यार है का ट्रायल शो देखा था तो मैं उनसे और फिल्म में उनके काम से पूरी तरह प्रभावित हो गया था। मैंने अपने दिमाग में यह बात तय कर ली थी कि अगर मैं कोई और फिल्म कर रहा हूं और उन्हें कास्ट करना संभव है तो मैं उनके साथ काम करना चाहूंगा।

ऋतिक रोशन ने तुरंत बोल दिया था हां

फरहान अख्तर ने बताया कि जब वह लक्ष्य बना रहे थे, तभी उन्होंने ऋतिक को मन में बिठा लिया था। फिर वह अभिनेता के पास गये और उन्होंने यह ऑफर स्वीकार कर लिया। अभिनेता ने कहा-

हम पहले उनके पास गये। मुझे वाकई खुशी है कि उन्होंने इसे अपनाया और उन्होंने हां कहा, लेकिन मैं कल्पना नहीं कर सकता कि कोई और इस तरह की बारीकियों, परिष्कार और शांति के साथ उस भूमिका को निभा सकता है। उन्होंने इसमें सब कुछ किया है और यह इससे बेहतर नहीं हो सकता।

लक्ष्य का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था। इसमें प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), बोमन ईरानी, ओम पुरी, शरद कपूर और सुशांत सिंह जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें- सुपरहिट फिल्में बनाने वाले इन डायरेक्टर्स ने पर्दे पर अभिनेता बनकर मचाया धमाल, जानें कौन कौन है शामिल