मुंबई। सलमान ख़ान के फ़िल्मी करियर को आसमान पर पहुंचाने में कुछ फ़िल्ममेकर्स का योगदान भुलाया नहीं जा सकता। इनमें से एक हैं राजकुमार बड़जात्या, जिन्होंने सलमान ख़ान के करियर की पहली बड़ी कामयाबी मैंने प्यार किया को प्रोड्यूस किया था, जबकि इस फ़िल्म से उनके बेटे सूरज बड़जात्या ने निर्देशकीय पारी शुरू की थी। फ़िल्म ने सलमान को कहां से कहां पहुंचा दिया था, यह सब जानते हैं। 

गुरुवार की सुबह राजकुमार बड़जात्या का निधन हो गया था और शाम उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। राजश्री प्रोडक्शंस से जुड़े रहे कलाकार अंतिम दर्शनों के लिए पहुंचे। इनमें सचिन, मोहनीश बहल, भाग्यश्री, महेश भट्ट, सोनी राजदान और अविनाश बधावन शामिल हैं। 

बताया जाता है कि राजकुमार बड़जात्या किसी बीमारी के चलते मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती थे।

राजकुमार बड़जात्या ने राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले लगभग 20 फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया, जिनमें 1972 की पिया का घर, मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, विवाह, मैं प्रेम की दीवानी हूं और प्रेम रतन धन पायो जैसी फ़िल्मों को प्रोड्यूस किया था। राजकुमार बड़जात्या की आख़िरी प्रोड्यूस्ड फ़िल्म 'हम चार' है, जो पिछले हफ़्ते रिलीज़ हुई थी।

राजश्री बैनर अपनी पारिवारिक और साफ़-सुथरी फ़िल्में बनाने के लिए जाना जाता है। वक़्त की ज़रूरत के हिसाब से सिनेमा बदलता रहा, मगर राजश्री परिवार ने अपने उसूल नहीं छोड़े, जिसका श्रेय राजकुमार बड़जात्या को जाता है। पिता की विरासत को अब सूरज बड़जात्या अपनी फ़िल्मों के ज़रिए आगे बढ़ा रहे हैं। 

बॉलीवुड ने दी श्रद्धांजलि

इंडस्ट्री में अपने कोमल स्वभाव के लिए मशहूर रहे श्री बड़जात्या को प्यार से राज बाबू कहकर बुलाया जाता था। उनके निधन की ख़बर बॉलीवुड में फैलते ही उन्हें श्रद्धांजलि देने का सिलसिला शुरू हो गया था। वेटरन फ़िल्ममेकर महेश भट्ट राजकुमार बड़जात्या के निधन पर काफ़ी दुखी नज़र आये। दरअसल, महेश भट्ट की क्लासिक फ़िल्म सारांश के पीछ बड़जात्या की ही विज़न थी। भट्ट ने लिखा- अलविदा सर। मैं जितन निर्माताओं से मिला हूं, आप उनमें सबसे साहसी हो। सारांश, आपके मुझमें असीमित विश्वास की वजह से बन सकी। आपके जैसे लोग अब नहीं बनते। मेरे जीवन में आने के लिए शुक्रिया। 

राजश्री की फ़िल्म हम आपके हैं कौन में लीड रोल निभाने वाली माधुरी दीक्षित ने राजकुमार बड़जात्या को याद करते हुए लिखा- गर्मजोशी से भरी एक रुह और शख़्सियत, जिसकी मैं हमेशा क़द्र करती हूं। राजकुमार बड़जात्या के निधन से मैं बहुत दुखी हूं। मेरे सफ़र के दौरान मुझे दिशा दिखाने और प्रेरित करने के लिए शुक्रिया। सूरज बड़जात्या और परिवार के लिए मेरी संवदेनाएं। उम्मीद है कि आप इस दुख को सहन करने की शक्ति मिलेगी।

राजश्री बैनर की सारांश और हम आपके हैं कौन समेत कई फ़िल्मों में अलग-अलग किरदार निभाने वाले अनुपम खेर ने अफ़सोस ज़ाहिर करते हुए कहा- राजकुमार बड़जात्या जी के निधन की ख़बर से बेहद दुखी हूं। अपनी पहली फ़िल्म सारांश से उन्हें जानता हूं। सबसे विनम्र, बेहिसाब जानकारी वाली शख़्सियत। उनके अंदर बालसुलभ जिज्ञासा थी। अच्छी चीज़ों के बारे में उनसे घंटों तक बातें करना अच्छा लगता था। उन्हें इसका अभ्यास था। उनकी याद आएगी।

प्रेम रतन धन पायो में लीड रोल निभाने वाली सोनम ने कहा- श्री राजकुमार बड़जात्या के निधन की ख़बर कितनी दु:खद है, उसे बताने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। वो एक विज़नरी थे, जिनके साथ काम करने का मुझे सौभाग्य मिला और मैं उनके परिवार और प्रियजनों के लिए प्रार्थना करती हूं।

प्रेम रतन धन पायो में ही सलमान ख़ान की सौतेली बहन का किरदार निभाने वाली स्वरा भास्कर ने कहा- राजश्री परिवार में प्यार से उन्हें राज बाबू बुलाया जाता था। जितने लोगों से मैं मिली हूं, उनमें सबसे बेहतरीन। यह तस्वीर शूटिंग के पहले दिन ली गयी थी। 

संजय दत्त ने लिखा है- राजकुमार बड़जात्या जी, आपकी सिनेमाई समझ के लिए शुक्रिया। ईश्वर आपको अपने चरणों में स्थान दे और आपके परिवार को दुख सहने की शक्ति।

अनूप जलोटा ने लिखा कि वेटरन फ़िल्म प्रोड्यूसर श्री राजकुमार बड़जात्या के गुज़रने की ख़बर मिली। यक़ीन नहीं होता। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

Posted By: Manoj Vashisth