नई दिल्ली, जेएनएन। कबीर ख़ान इस वक्त अपनी फ़िल्म '83' को लेकर चर्चा में हैं। वो साल 1983 में पहली बार क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के ऊपर यह फ़िल्म बना रहे हैं। इस फ़िल्मों को लेकर रिलीज़ से पहले ही काफी बज़ क्रिएट हो गया है। रणवीर सिंह स्टारर इस फ़िल्म में विश्वकप के पीछे की कहानी दिखाई गई है। इस बीच कबीर ख़ान ने इस फ़िल्म को लेकर एक इंटरव्यू में बात करते हुए एक गलत फैक्ट दे गए। 

बॉलीवुड हंगामा को दिए गए एक इंटरव्यू में कबीर ख़ान ने 1983 के विश्वकप के बारे में कुछ मजेदार फैक्ट्स भी बताए। उन्होंने कहा कि साल 1983 से पहले विश्वकप के इतिहास में भारत ने एक भी मैच नहीं जीता था। इसको लेकर एक ट्विटर यूजर ने कबीर ख़ान को गलत बता दिया। यूजर ने कहा कि टीम इंडिया ने 1983 से पहले साल 1975 के विश्वकप में ईस्ट अफ्रीका को हराया था। उस मैच में फारुख़ इंजीनियर को मैन ऑफ़ दी मैच भी दिया गया था।

क्या है सच्चाई

साल 1975 के इस विश्वकप मैच के बारे में espncricinfo.com पर भी जानकारी मौजूद है। इस वेबसाइट पर पूरा स्कोरबोर्ड दिया गया है। वेबसाइट के मुताबिक, 11 जून 1975 को लीड्स में ईस्ट आफ्रीका और भारत के बीट मैच खेला गया था। ईस्ट अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 120 रन का टोटल खड़ा किया था। इसके बाद भारतीय टीम ने बिना विकेट खोए ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। भारत की ओर से सुनील गवास्कर ने नाबाद 65 रन बनाए थे, जबकि फारुख़ इजीनियर ने 54 रन बनाए थे। 

चर्चा में हैं पोस्टर्स

कबीर ख़ान की फ़िल्म '83' के कई पोस्टर रिलीज़ हुए हैं। एक करके उन किरदारों से रूबरू कराया जा रहा है, जो विश्वकप टीम में शामिल थे। रणवीर सिंह का नटराज शॉट्स वाला पोस्टर लोगों को ख़ूब पसंद आया। इसके बाद इसमें सुनील गावस्कर, कृष्णामाचारी श्रीकांत, मोहिंदर अमरनाथ, और यशपाल शर्मा के किरदारों के पोस्टर जारी किये जा चुके हैं। फ़िल्म इस साल 10 अप्रैल को रिलीज़ होगी। 

(Photo Credit- Instagram Kabir Khan)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस