Move to Jagran APP

अलविदा 2020: सुशांत सिंह राजपूत, ऋषि कपूर, इरफ़ान ख़ान, वाजिद ख़ान... 2020 में जुदा हुए इतने सितारे

साल 2020 बॉलीवुड के लिए उस बुरे सपने की तरह है जिसे कभी नहीं भूलाया जा सकता। इस साल लगभग 1 दर्जन से ज्यादा सितरों ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया। जिनमें ऋषि कपूर इरफान खान सौमित्र चटर्जी जगदीप जैसे दिग्गज शामिल हैं।

By Nitin YadavEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 10:31 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 10:31 AM (IST)
अलविदा 2020: सुशांत सिंह राजपूत, ऋषि कपूर, इरफ़ान ख़ान, वाजिद ख़ान... 2020 में जुदा हुए इतने सितारे
sushant singh rajput, rishi kapoor, irfan khan, wajid khan

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 गुजरने को है लेकिन ये साल 2020 बॉलीवुड के लिए एक बुरे सपने की तरह रहा है, जिसमें कोरोना वायरस पैनडेमिक की वजह से फ़िल्म उद्योग पर लॉकडाउन की मार पड़ी, वहीं मनोरंजन जगत की बहुत सी हस्तियों को भी खो दिया। इनमें इरफान खान, ऋषि कपूर जैसे दिग्गज अभिनेता शामिल हैं और बॉलीवुड की सबसे मशहूर साजिद-वाजिद की भी जोड़ी टूट गई। 

loksabha election banner

सौमित्र चटर्जी

महान बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी का निधन कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हुईं स्वास्थ्य समस्याओं के चलते 15 नवंबर को कोलकाता के एक अस्पताल में हुआ। सौमित्र चटर्जी ने बंगाली फिल्मों के अलावा ‘निरूपमा’ और ‘हिंदुस्तानी सिपाही’ सहित कुछ हिंदी फिल्मों में अभिनय किया था। सौमित्र चटर्जी का जन्म 1935 में कोलकाता में हुआ था। उन्होंने 1959 में मशहूर डायरेक्टर सत्यजीत रे की फिल्म ‘आपुर संसार’ से डेब्यू किया और साल 2012 में चटर्जी को फिल्मों और नाटकों में अपने अमूल्य योगदान के लिए ‘दादा साहब फाल्के’ अवॉर्ड दिया गया था। इससे पहले भारत सरकार ने साल 2004 में उन्हें को ‘पद्म भूषण’ से भी सम्मानित किया था।

इरफान खान

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइम ट्यूमर से पीड़ित थे और लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। उन्हें अपनी इस बीमारी के बारे में साल 2018 में पता चला था। कई महीनों तक लंदन में उनका इलाज भी चला, मगर 29 अप्रैल को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

ऋषि कपूर

बॉलीवुड अभी इरफान खान की मौत से उबरा भी नहीं था कि अगले ही दिन 30 अप्रैल को बॉलीवुड दिग्गज ऋषि कपूर का निधन हो गया। बता दें कि ऋषि कपूर कैंसर से पीड़ित थे लेकिन फिर भी वो अपने आखिरी वक्त तक बॉलीवुड में सक्रिय रहे।

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत के प्रशंसको के लिए उनकी मौत पर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल था। सुशांत 14 जून को अपने बांद्रा अपार्टमेंट मे मृत पाए गए थे। सुशांत ने साल 2013 में फिल्म ‘काई पो चे’ से बॉलीवुड में एंट्री की थी, इससे पहले वह टीवी शोज में काम किया करते थे। वहीं उन्हें सबसे ज्यादा पहचान ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘शुद्ध देसी रोमांस’ और ‘छिछोरे’ में अपने प्रदर्शन से मिली थी। साथ ही उनकी मौत के बाद बॉलीवुड में कथित भाई-भतीजावाद और पक्षपात की बहस छिड़ गई थी और कई हस्तियां और राजनेताओं ने उनकी मौत की सीबीआई जांच की मांग की थी।

वाजिद खान

बॉलीवुड की मशहूर साजिद-वाजिद की जोड़ी इंडस्ट्री में म्यूजिक के लिए फेमस थी। लेकिन 1 जून को ये जोड़ी टूट गई। बता दें कि अपने मौत से कुछ दिन पहले वाजिद ने किडनी ट्रांसप्लांट कराई थी और उनकी किडनी में संक्रमण हो गया था और वो वेंटिलेटर पर थे। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें कोरोना वायरस हुआ था और इसी के कारण उनकी मौत हुई थी।

बासु चटर्जी

बॉलीवुड के महान निर्देशक बासु चटर्जी का निधन 4 जून को 90 वर्ष की उम्र में हुआ। बासु चटर्जी को हिन्दी फिल्मों के साथ-साथ बंगाली फिल्मों और टीवी धारावाहिकों के लिए जाना जाता था।

सरोज खान

बॉलीवुड की दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन 2 जुलाई को कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ। सरोज खान बाल कलाकार के रूप में फिल्म जगत से जुड़ी थीं। बाद में वह एक कोरियोग्राफर बन गईं और फिर स्वतंत्र कोरियोग्राफर के रूप में उन्हें गीता मेरा नाम (1974) से ब्रेक मिला। सरोज को मिस्टर इंडिया के हवा हवाई गाने से पहचान मिली थी, जो साल-दर-साल मजबूत होती रही।

जगदीप

कॉमेडियन जगदीप, जिन्होंने दशकों तक फैले अपने शानदार करियर में कई तरह के किरदारों से करोड़ों भारतीयों का मनोरंजन किया था, उनका निधन 9 जुलाई को हुआ। जगदीप को ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में ‘सूरमा भोपाली’ की भूमिका के लिए आज भी याद किया जाता है। जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को अमृतसर में हुआ था और उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था।

निशिकांत कामत

निर्देशक-अभिनेता निशिकांत कामत का लिवर संबंधी परेशानी के चलते 17 अगस्त को हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया था। कामत को बॉलीवुड में अजय देवगन-तब्बू स्टारर दृश्यम, इरफान खान-स्टारर मदारी और मुंबई मेरी जान जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है। रॉकी हैंडसम में निशिकांत ने विलेन के किरदार में अभिनय की छाप छोड़ी। 

आसिफ बसरा

कई हिंदी फ़िल्मों में यादगार चरित्र किरदार निभाने वाले बॉलीवुड अभिनेता आसिफ बसरा को 12 नवम्बर को धर्मशाला में मृत पाया गया था। उनका जाना भी इंडस्ट्री के लिए सदमे से कम नहीं था। आसिफ के साथ काम करने वाले तमाम कलाकारों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

कुमकुम

लगभग 115 फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री कुमकुम का 28 जुलाई को उनके मुंबई स्थित आवास पर निधन हो गया। वह 86 वर्ष की थीं। बता दें कि गुरु दत्त ने उन्हें पहली बार वर्ष 1954 में देखा था, जब उन्हें अपनी फिल्म आर-पार में गाने (कभी आर कभी पार) के लिए डांसर की तलाश थी। ये गाना बहुत हिट हुआ था। कुमकुम क्लासिक युग के उन दुर्लभ महिला सितारों में से एक थीं जो सहायक रोल्स को भी करने से संकोच नही करती थीं। हालांकि, उनकी पहचान उनके ऊपर फिल्माए गए गानों से ज्यादा थी।

निम्मी

60 के दशक की फेमस एक्ट्रेस निम्मी का भी इस साल निधन हो गया। निम्मी 50 और 60 के दशक में बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्रियों में से एक थीं। राज कपूर ने उन्हें अपनी फिल्म ‘बरसात’ से ब्रेक दिया था। बता दें कि राज कपूर ने ही नवाब बानो से उनका नाम बदलकर निम्मी रखा था। उन्होंने ‘बरसात’, ‘आन’, ‘मेरे महबूब’, ‘पूजा के फूल’ जैसी फिल्मों में काम किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.