मुंबई। संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' का ट्रेलर जब से रिलीज़ हुआ है, इसकी ख़ूब तारीफ़ हो रही है। संजय की ज़िंदगी से जुड़े फ़िल्म के दृश्य हों या रणबीर कपूर की अदाकारी, लोगों ने इसे जमकर सराहा है। मगर, ट्रेलर के एक दृश्य को लेकर अब विवाद हो गया है, जिसके ख़िलाफ़ केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड में शिकायत दर्ज़ करवायी गयी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 11 जून को भेजे गये लेटर में सीबीएफसी के चेयरमैन प्रसून जोशी, संजू के निर्माता और रणबीर कपूर को संबोधित किया गया है। पत्र में लिखा गया है- ''फ़िल्म के ट्रेलर में हमने एक दृश्य देखा, जिसमें संजय दत्त बैरक में हैं और टॉयलेट ओवरफ्लो होने लगता है। उपलब्ध जानकारी के अनुसारस सरकारें और जेल प्रशासन बैरकों की भरपूर देखभाल कर रहे हैं। हमने ऐसी घटनाएं कहीं नहीं सुनी। पहले भी गैंगस्टरों पर आधारित फ़िल्मों में जेलें दिखायी जाती रही हैं, मगर ऐसी घटनाएं नहीं दिखायी गयीं। यह दृश्य जेलों और जेल प्रशासनों के बारे में बुरा प्रभाव छोड़ेगा।''

पत्र में आगे कहा गया है कि अगर आप कोई कार्रवाई नहीं करते हैं तो हमारे पास आदरणीय न्यायालय जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा। पत्र एक्टिविस्ट पृथ्वी म्हास्के के नाम से भेजा गया है। इस पत्र में जिस दृश्य की बात की गयी है, वो संजय दत्त की ज़िंदगी के उस हिस्से के दौरान का है, जब वो मुंबई ब्लास्ट मामले में नाम आने के बाद पहली बार जेल गये थे। इस दृश्य में दिखाया गया है कि संजय बने रणबीर बैरक में बैठे हैं और अचानक टॉयलेट सीट से मल पानी के साथ बाहर आने लगता है और बैरक में फैल जाता है। रणबीर उठते हैं। दरवाज़ा पीटते हैं और  चिल्लाकर कहते हैं कि टॉयलेट लीक हो रहा है। जब कोई नहीं सुनता तो अपना सिर दरवाज़े पर मारने लगते हैं। 

 

संजू 29 जून को रिलीज़ हो रही है। राजकुमार हिरानी निर्देशित फ़िल्म में कई जाने-माने कलाकार रणबीर के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करते हुए दिखायी देंगे। सोनम कपूर, अनुष्का शर्मा, मनीषा कोईराला, दिया मिर्ज़ा, परेश रावल और विक्की कौशल ट्रेलर में विभिन्न किरदार निभाते हुए दिख चुके हैं। हाल ही में फ़िल्म का गाना हर मैदान फतेह रिलीज़ हुआ है, जिसे पसंद किया जा रहा है। यह गाना संजय की ज़िंदगी के संघर्ष को दिखाता है। 

 

 

 

Watch this song of courage - Har Maidan Fateh #RanbirKapoor @shreyaghoshal @sukhwindersinghofficial @vickrammontrose @FoxStarHindi @tseries.official @vinodchoprafilms #RajkumarHiraniFilms

A post shared by Rajkumar Hirani (@hirani.rajkumar) on

Posted By: Manoj Vashisth