नई दिल्‍ली, जेएनएन। अभिनय की दुनिया में कॉमेडी घर घर पहुंचाने वाले लीजेंड्री एक्‍टर चार्ली चैपलिन का आज 130वीं बर्थ एनीवर्सरी है। वह पहले अभिनेता थे जिन्‍हें प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी। हिटलर पर बनाई उनकी फिल्‍म के किरदार के लिए उन्‍हें आज भी लोग भुला नहीं पाए हैं।

हॉलीवुड के सुपरस्‍टार रहे चार्ली चैपलिन को फिल्‍मों कॉमिक सींस के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि कभी न हंसने वाला व्‍यक्ति भी उनकी एक्टिंग देखकर बिना हंसे नहीं रह सकता है। चार्ली चैपलिन का जन्‍म आज ही के दिन 16 अप्रैल 1889 को लंदन में हुआ था।

Charlie Chaplin की द ग्रेट डिक्‍टेटर फिल्‍म ने दुनिया भर में मचाया था तहलका, यह रहीं सबसे चर्चित फिल्‍में

चार्ली की लोकप्रियता इतनी थी कि उन्‍हें मशहूर टाइम पत्रिका ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी। यह पहली बार था जब कोई अभिनेता टाइम पत्रिका के कवर पेज पर जगह बना पाया था। टाइम मैग्‍जीन का पहला प्रकाशन 1923 में हुआ था। मैग्‍जीन ने पहली बार अभिनय के सबसे मशहूर अभिनेता चार्ली चैपलिन को 6 जुलाई 1925 के अंक में कवर पेज पर प्रकाशित किया था। यह पहली बार था जबकि किसी अभिनेता को टाइम मैग्‍जीन में छपा था।


1940 में चार्ली ने हिटलर पर फिल्‍म द ग्रेट डिक्टेटर बनाई थी। इसमें उन्‍होंने स्‍वयं हिटलर का किरदार निभाया था। इस फिल्‍म के जरिए उन्‍होंने हिटलर को कॉमिक रूप में पेशकर वाहवाही बटोरी थी। फिल्‍म में हिटलर का मजाक बनाए जाने पर कुछ लोगों ने उनकी सराहना की थी, जबकि कुछ लोग उनके खिलाफ उतर आए थे।

कम्‍युनिस्‍ट विचारों में डूबी फिल्‍में बनाने के लिए चार्ली चैपलिन को अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया था। अपने शानदार अभिनय के जरिए लोगों को हंसने के लिए मजबूर करने वाले चार्ली को 1973 में अभिनय जगत के सबसे बड़े पुरस्‍कार यानी ऑस्‍कर अवार्ड से नवाजा गया। इसके अलावा भी उन्‍हें कई पुरस्‍कार दिए गए। हास्‍य को लोगों तक पहुंचाने वाले इस अभिनेता की मौत 88 साल की उम्र में 1977 में हो गई।

Posted By: Rizwan Mohammad

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस