मुंबई। केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानि सेंसर बोर्ड पिछले कई वर्षों से इस बात के लिए बदनाम में रहा है कि वो अपनी मनमानी करता है, सीन्स कांटछांट देता है, फिल्मवालों से अभिव्यक्ति की आज़ादी छीन लेता है। पर सोचिये अगर समय पर सर्टिफिकेट ही न दे तो क्या हो? न आप फिल्म देख पायेंगे और न बॉलीवुड वाले कमाई कर पायेंगे।

ख़बर है कि सेंसर बोर्ड इन दिनों लेटलतीफी का शिकार है। पिछले साल संजय लीला भंसाली की पद्मावत (तब पद्मावती) के चक्कर में कई फिल्म वालों के सर्टिफिकेट लटकने की ख़बर आई थी और उस कारण कपिल शर्मा की फिरंगी सहित कई फिल्मों की डेट्स आगे पीछे हुई। सूत्रों के मुताबिक हालात अब भी सुधरे नहीं है और सेंसर में सर्टिफिकेट्स का अंबार लग गया है। जानकारी के मुताबिक पहले ईयर एंड और बाद में नए साल की छुट्टियों के चलते सेंसर के लोग काम पर नहीं आये। कुछ की व्यक्तिगत समस्याएं हैं और कुछ की तबीयत नासाज़। आदमी कम हैं काम ज़्यादा है और ऊपर से कड़ाई से गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश। अब ऐसे में लाइन लग गई है और रिलीज़ डेट नजदीक आती देख निर्माताओं की पेशानी पर बल पड़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक 25 जनवरी को अक्षय कुमार की पैड मैन रिलीज़ होनी है। सेंसर ने अब तक फिल्म नहीं देखी है तो सर्टिफिकेट कहां से मिलेगा। बताते हैं कि ये काम तो इस हफ़्ते पूरा हो जाएगा लेकिन के के मेनन और मंदिरा सेन स्टारर वोदका डायरीज़ को अब तक सर्टिफिकेट इश्यू नहीं किया गया है।

निर्देशक कौशल श्रीवास्तव की वोदका डायरीज़ इस शुक्रवार को रिलीज़ होनी है। वो कहते हैं पिछले साल सेंसर के लिए फिल्म सब्मिट की थी, इस साल मिलेगा सर्टिफिकेट। अभी तक नहीं आया है। कोई दिक्कत नहीं है। सेंसर अपना काम कर रहा है। इतना ही नहीं ख़बर है कि हॉलीवुड की तीन फिल्मों को भी सेंसर के सर्टिफिकेट का इंतज़ार है। ‘ 12 स्ट्रांग’, ‘द कमुटर’ और ‘द डार्केस्ट ऑवर’ ऐसी तीन फिल्में है जिन्हें इस शुक्रवार को भारत में रिलीज़ होना है।

यह भी पढ़ें:अक्षय कुमार की एक फिल्म में सिर्फ़ इस बात के लिये 75 करोड़ का ख़र्चा

बता दें कि 25 जनवरी को भंसाली की पद्मावत रिलीज़ हो रही है, जिसे पांच शर्तों के साथ सेंसर ने सर्टिफिकेट दे दिया है। पद्मावत के निर्माताओं ने भी सारी शर्ते मानते हुए फिल्म के रिलीज़ की आधिकारिक घोषणा कर दी है।

Posted By: Manoj Khadilkar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस