नई दिल्ली, जेएनएन। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट प्रस्तुत कर रही हैं। हर देशवासी को बजट का इंतज़ार बेसब्री से रहता है। नई नीतियां किस तरह से समाज के विभिन्न तबकों को प्रभावित करेंगी, इसके लिए सभी की नज़रें बजट की घोषणा पर टिकी रहती हैं। सोशल मीडिया में बजट को लेकर हलचल जारी है। 

वित्त मंत्री के बजट भाषण के दौरान यूज़र्स अपने-अपने तरीकों से बजट को लेकर अपनी अपेक्षाएं और प्रतिक्रियाएं दे रहे थे। इनमें कुछ मज़ाकिया मीम के ज़रिए अपनी भावनाएं ज़ाहिर कीं। इन मीम्स में बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ के फोटो, दृश्यों, डायलॉग और कलाकारों की भाव-भंगिमाओं का फनी इस्तेमाल किया गया है। मसलन, अजय देवगन की तस्वीर के ज़रिए यूज़र ने लिखा कि कॉमर्स के विद्यार्थी बजट को इस तरह देख रहे हैं।

आम तौर पर माना जाता है कि बजट कॉमर्स वालों के अधिक समझ में आता है, उसी भाव को इस मीम के ज़रिए दिखाया गया है। बजट में हर बार मिडिल क्लास को लेकर हर बार ख़ास चर्चा होती है। उन्हें क्या मिला, क्या नहीं मिला। करों में राहत या छूट मिली या नहीं। हिमेश रेशमिया के फनी मीम के ज़रिए मिडिल क्लास की हालत को दर्शाया गया है।

मीम्स बनाने के लिए अक्षय कुमार की फ़िल्म फिर हेराफेरी यूज़र्स का ख़ूब इस्तेमाल होता है। वहीं, जॉन अब्राहम की फ़िल्म पागलपंती भी इस बार मीम की फैक्ट्री का हिस्सा बनी है।

कुछ मीम्स में साउथ इंडिनयन फ़िल्मों के दृश्यों को यूज़ किया गया है। फ़िल्मों के दृश्यों और संवादों के साथ आम आदमी की अपेक्षाओं ने इन मीम्स को बेहद फनी बना दिया है। इनमें कहीं ना कहीं कटाक्ष भी है। यह मीम अब वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया में अक्सर ऐसा होता है कि अहम मुद्दों को यूज़र्स हल्के-फुल्के अंदाज़ में मीम के ज़रिए पेश करते हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस