मुंबई। बॉक्स ऑफ़िस पर नए साल के पहले महीने के आख़िरी हफ़्ते में संग्राम की शुरुआत हो गई है। घमासान दो अलग अलग शख्सियतों पर बनी फिल्मों का। एक तरफ़ झाँसी वाली रानी होगी तो दूसरी तरफ़ शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे का जीवन। वैसे दोनों फिल्मों में कोई बराबरी नहीं है लेकिन दर्शकों में कौन सी फिल्म पैठ बना पाती है वो जल्द ही पता चल जाएगा।

इस गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले यानि आज 25 जनवरी को बॉक्स ऑफ़िस पर कंगना रनौत ले कर आई हैं फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झाँसी। बाहुबली के लेखक के वी विजयेंद्र प्रसाद ने इस फिल्म की कहानी लिखी है और राधाकृष्ण जगरलमुडी यानि कृष ने भी इस फिल्म का निर्देशन ( बीच में छोड़ कर चले जाने के कारण कंगना ने कमान संभाली) किया है।

फिल्म रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर होगी, जिसमें बचपन की मनु के झाँसी की रानी बनने और अंग्रेजों से मुकाबला करने की पूरी कहानी दिखाई जायेगी। कंगना मणिकर्णिका बनी हैं जिन्होंने एक्टिंग के साथ इस फिल्म के कई सारे डिपार्टमेंट भी संभाले। फिल्म को लेकर विवाद भी हुआ है जिसमें अंग्रेज से उनके कथित प्रेम प्रसंग का विरोध किया जा रहा है।

फिल्म में अतुल कुलकर्णी ने तात्या टोपे, जिशु सेनगुप्ता ने गंगाधर राव, डैनी डेन्जोंपा ने गुलाम गौस खान, सुरेश ओबराय ने पेशवा बाजीराव, वैभव तत्ववादी ने पूरण सिंह और ताहेर शब्बीर ने संग्राम सिंह के रोल किया है। इस फिल्म में कंगना के बाद सबसे महत्वपूर्ण किरदार झलकारी बाई का है, जिसे अंकिता लोखंडे ने निभाया है। मिष्टी चक्रवर्ती, काशीबाई बनी हैंl रायपुर की उन्नति देवरा ने कंगना की फौज का हिस्सा हैं l प्रिया गमरे भी हैं और स्वाति सेमवाल भीl सदशिव राव भाऊ का रोल मोहम्मद जीशान अयूब ने निभाया है।

मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झाँसी को हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगु के डब वर्जन के साथ रिलीज़ किया जा रहा है l फिल्म देश में 3000 और ओवरसीज में 700 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई है l ये फिल्म दुनिया के 50 देशों में एक साथ रिलीज़ हुई है l 

करीब दो घंटे 28 मिनट की इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने बिना किसी कट के पास किया है। सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी इस फिल्म के गीतकार और डायलॉग राइटर भी हैं। फिल्म को बनाने में स्पेशल इफ़ेक्ट्स के बढ़े खर्च के कारण करीब 110 करोड़ रूपये की लागत(प्रचार खर्च छोड़ कर) आई है और ट्रेड एक्सपर्ट मान रहे हैं कि फिल्म को पहले दिन 13 से 15 करोड़ रूपये की कमाई हो सकती है। इस बार 26 जनवरी शनिवार को है यानि शुक्रवार को कोई छुट्टी का दिन नहीं है।

कंगना की पिछली फिल्म सिमरन ने पहले दिन दो करोड़ 77 लाख रूपये कमाये

रंगून ने पांच करोड़ पांच लाख रूपये से ओपनिंग ली थी

कट्टी बट्टी ने पहले दिन पांच करोड़ 28 लाख रूपये का कलेक्शन किया था

तनु वेड्स मनु ने 8 करोड़ 85 लाख रूपये की ओपनिंग ली थी

इस हफ़्ते की दूसरी फिल्म ठाकरे है। जैसा की नाम से ही तय है कि ये फिल्म शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे का बायोपिक है। उनकी भूमिका नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने निभाई है जबकि बाल ठाकरे की पत्नी मीना ताई का किरदार अमृता राव ने। फिल्म में सुधीर मिश्रा मस्तान के रोल में हैं। सचिन जयवंत को उद्धव ठाकरे और विशाल सुदर्शनवार को राज ठाकरे का रोल मिला है। अभिजीत पानसे के निर्देशन में बनी ये फिल्म बाल ठाकरे के पूरे जीवन पर आधारित होगी, जिसमें उनकी राजनीति और तेवर को दिखाया जाएगा।

फिल्म को महाराष्ट्र में बड़े पैनामे पर रिलीज़ किया जा रहा है लेकिन देश भर में नवाज़ की लोकप्रियता को देखते हुए इस फिल्म को कमाई का चांस मिल सकता है। करीब 30 करोड़ रूपये में बनी ठाकरे को पहले दिन दो से चार करोड़ रूपये के बीच की कमाई होने का अनुमान है।

नवाज़ की पिछली फिल्मों मंटो और बाबू मोशय बंदूकबाज़ ने कुछ ख़ास नहीं किया था लेकिन टाइगर श्रॉफ के साथ आई उनकी फिल्म मुन्ना माइकल ने पहले दिन 6 करोड़ 65 लाख रूपये का कलेक्शन किया था।

यह भी पढ़ें: Box Office: दूसरे सोमवार को भी उरी की बंपर कमाई, विदेश में भी जलवा, हुए इतने करोड़

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप