Move to Jagran APP

छोटे पर्दे पर जब पहुंची बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल्स', करने पड़े ऐसे-ऐसे रोल्स

जया को इस बात की ख़ुशी है कि अब तक सास-बहू के रिश्ते को दकियानूसी कैमरे से देखने वाले छोटे पर्दे पर उन्हें नए ज़माने की सास का किरदार मिला है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 07:49 AM (IST)
छोटे पर्दे पर जब पहुंची बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल्स', करने पड़े ऐसे-ऐसे रोल्स
छोटे पर्दे पर जब पहुंची बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल्स', करने पड़े ऐसे-ऐसे रोल्स

मुंबई। हर छोटे सितारे की चाहत होती है, बड़े पर्दे पर झिलमिलाए... और फिर एक वक़्त ऐसा आता है कि बड़े-बड़े सितारे छोटे पर्दे की तरफ़ खिंचे चले जाते हैं। वेटरन एक्ट्रेस जया प्रदा सियासत की कामयाब पारी खेलने के बाद अब छोटे पर्दे का रुख़ कर रही हैं। टीवी शो परफेक्ट पति में जया एक आधुनिक विचारों वाली सास का किरदार निभा रही हैं।

prime article banner

जया को इस बात की ख़ुशी है कि अब तक सास-बहू के रिश्ते को दकियानूसी कैमरे से देखने वाले छोटे पर्दे पर उन्हें नए ज़माने की सास का किरदार मिला है। जया परफेक्ट पति को अपने करियर का नया अध्याय मानती हैं। शो की शुरुआत 3 सितम्बर को हो रही है।

तनुजा ने हिंदी सिनेमा में हमारी बेटी से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सफ़र शुरू किया, जिसमें वो बड़ी बहन नूतन के साथ नज़र आयीं। तनुजा ने ना सिर्फ़ हिंदी सिनेमा बल्कि बंगाली और मराठी सिनेमा में भी फ़िल्में कीं। छोटे पर्दे पर तनुजा ने अपनी पारी एपिक ड्रामा आरम्भ से शुरू की। सिंधु घाटी सभ्यता के पतन की पृष्ठभूमि पर आधारित इस शो में द्रविड़ और आर्यों के बीच युद्ध दिखाया गया था।

यह भी पढ़ें: Box Office- स्त्री के लिए पहले सोमवार को प्यार बरकरार, कमा लिये इतने करोड़

वेटरन एक्ट्रेस शबाना आज़मी हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा हैं, जिन्होंने पैरेलल और मुख्यधारा के सिनेमा में अपनी अदाकारी के स्किल्स दिखाए हैं। छोटे पर्दे पर शबाना की पारी अनिल कपूर के सस्पेंस थ्रिलर शो 24 से शुरू हुई। शो में शबाना एटीएस चीफ़ अभिलाषा ग्रेवाल के किरदार में नज़र आयीं। इसके बाद वो टीवी के मशहूर शो अम्मा में गॉडमदर जैसे किरदार में दिखीं।

सत्तर और अस्सी दशक के चरित्र अभिनेता जगदीश राज की बेटी अनीता राज ने बॉलीवुड में अपनी पारी प्रेम गीत से राज बब्बर के साथ शुरू की। अस्सी के दशक की कई अहम फ़िल्मों में सितारों के साथ काम करने वाली अनीता राज ने दूरदर्शन के शो माया से छोटे पर्दे पर करियर शुरू किया। बाद में 2000 में ईना मीना डीका, तुम्हारी पाखी, एक था राजा एक थी रानी, 24 में भी अनीता राज महत्वपूर्ण किरदार निभाते हुए नज़र आयीं।

यह भी पढ़ें: यमला पगला दीवाना... के बाद सनी देओल का एलान, होगा एक्शन फिर से

वेटरन एक्टर कमल हासन की पत्नी रहीं सारिका ठाकुर ने सिनेमा में अपना करियर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर शुरू किया था। 70 और 80 के दौर में बतौर ग्रोन अप एक्ट्रेस काम करने वाली सारिका को परज़ानिया जैसी विचारोत्तेजक फ़िल्मों के लिए जाना जाता है। टेलीविज़न पर सारिका का डेब्यू अमिताभ बच्चन के शो युद्ध से हुआ। बिपाशा बसु के हॉरर शो डर सबको लगता है में भी सारिका ने काम किया था।

 

आदित्य पंचोली की पत्नी और सूरज पंचोली की मॉम ज़रीना वहाब 70-80 के दौर की महत्वपूर्ण अदाकारी रही हैं। चितचोर, गोपाल कृष्ण और घरौंदा जैसी फ़िल्मों में ज़रीना की अदाकारी को ख़ूब सराहा गया। टीवी पर ज़रीना की पारी यहां मैं घर-घर खेली से शुरू हुई। इसके बाद उन्होंने मेरी अवाज़ ही पहचान है में ज़रीना ने शो में लीड रोल निभाया। दो गायिका बहनों के बीच प्रतिद्वंद्विता की इस कहानी में ज़रीना ने उम्रदराज़ बहन का रोल निभाया। दूसरी बहन के रोल में थीं एक और वेटरन एक्ट्रेस- दीप्ति नवल। दीप्ति बंधन से टीवी पर वापसी की।

यह भी पढ़ें: Asian Games में गोल्ड जीतने वाले बॉक्सर ने धर्मेंद्र से मांगा अनोखा ईनाम

भारतीय सिनेमा में अहम स्थान रखने वाली श्रीदेवी भी टीवी की दुनिया में अपना जलवा दिखा चुकी हैं। सतीश कौशिक निर्देशित मालिनी अय्यर में श्रीदेवी ने लीड रोल निभाया था। इस सीरीज़ का निर्माण श्रीदेवी के पति बोनी कपूर ने किया था।

बहुत कम लोगों को याद होगा कि कपूर गर्ल करिश्मा कपूर भी फ़िल्मों के साथ छोटे पर्दे पर अपनी उपस्थिति दर्ज़ करवा चुकी हैं। 2003 में करिश्मा- द मिरेकल्स ऑफ़ डेस्टिनी में करिश्मा ने दादी और पोती का डबल रोल प्ले किया था।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या की बिल्कुल नवेली तस्वीरें, मॉडल जैसा लुक

अमेरिका में आज कल कैंसर का इलाज करवा रहीं सोनाली बेंद्रे ने अजीब दास्तां है यह में शोभा सचदेव का लीड रोल निभाया था। यह सीरीज़ अक्टूबर 2014 से प्रसारित हुई थी। इसके अलावा टैलेंट शोज़ को सोनाली जज करती ही रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.