नई दिल्ली। 'मद्रास कैफे' और 'डी डे' जैसी फिल्मों को मिली सफलता ने बॉलीवुड को जासूसी पर आधारित फिल्मों को बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। यही वजह है कि कई शीर्ष कलाकार और निर्देशक यर्थाथवादी या कॉमेडी जासूसी फिल्में बनाने की तैयारी में है।

फिल्म 'बर्फी' के हिट होने के बाद अभिनेता रणबीर कपूर और निर्देशक अनुराग बसु जासूसी पर आधारित फिल्म 'जग्गा जासूस' बना रहे हैं। दोनों 'पिक्चर शुरू' प्रोडक्शन हाउस तले फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। यह हॉलीवुड फिल्म 'शरलक होम्स मीट्स ऑस्टिन पॉवर्स' की तर्ज पर मसाला बॉलीवुड फिल्म होगी। इसमें एक्शन, कॉमेडी और रोमांस का तड़का तो होगा ही। फिल्म को हिट बनाने के लिए बढि़या संगीत भी होगा। फिल्म में रणबीर के अलावा कट्रीना कैफ और गोविंदा होंगे। इसकी शूटिंग अगले महीने शुरू होगी। रणबीर ने कहा कि हम शरलक होम्स.. की तरह बड़ी फिल्म बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक मनोरंजक फिल्म होगी।

नायिकाओं पर केंद्रित फिल्म को तरजीह देने वाली विद्या बालन ने अभिनेत्री दिया मिर्जा के प्रोडक्शन हाउस तले बनने वाली फिल्म 'बॉबी जासूस' में काम करने को मंजूरी दे दी है। बालन इसमें जासूस के किरदार में नजर आएंगी। उन्होंने कहा कि वह लेडी जेम्स बांड बनकर खुश हैं। फिल्म की शूटिंग अगले साल के शुरुआत में होगी। इसे 2014 में रिलीज किया जाएगा।

अभिनेता राजीव खंडेवाल सस्पेंस ड्रामा 'सम्राट एंड कंपनी' में जासूस की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म की निर्माता राजश्री प्रोडक्शन की प्रबंध निदेशक कविता बड़जात्या होगी। इसका निर्देशन कौशिक घटक करेंगे। फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। यह भी 2014 में रिलीज होगी।

'मिस्टर जोए बी कारवल्हो' में अरशद वारसी जासूसी करते नजर आएंगे। उनका यह किरदार हॉलीवुड फिल्म 'द पिंक पैंथर' में स्टीव मार्टिन द्वारा निभाए गए किरदार से प्रेरित होगा। वहीं निर्देशक दिबांकर बनर्जी ने 'डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी' में सुशांत सिंह राजपूत को लेने की घोषणा की है। सुशांत फिल्म में लेखक शरदेंदु बंदोपाध्याय के लोकप्रिय काल्पनिक जासूस का किरदार निभाएंगे। फिल्म का निर्माण यशराज बैनर तले किया जाएगा। वैसे बॉलीवुड में जासूसी पर फिल्म बनाने का चलन नया नहीं है। इससे पहले कई दिग्गज बॉलीवुड कलाकार जासूस की भूमिका में नजर आए हैं। देवानंद ने दो जासूसी फिल्मों 'प्रेम पुजारी' और 'जॉनी मेरा नाम' में काम किया था। शक्ति सामंत की अमिताभ बच्चन फिल्म 'द ग्रेट गैंबलर' सुपरहिट हुई थी। धर्मेद्र ने भी जासूसी पर आधारित 'आंखें' और 'यकीन' जैसी फिल्में की थी। पिछले साल रिलीज दो जासूसी फिल्मों में सलमान खान की 'एक था टाइगर' सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म ने 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी। वहीं सैफ अली खान की 'एजेंट विनोद' बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप