Move to Jagran APP

300 फिल्मों पर की गई स्टडी में दावा, आपकी सेहत पर ऐसे असर डाल रहा है बॉलीवुड, जानें- कैसे?

Bollywood Films Effect On Health एक स्टडी में दावा किया गया है कि बॉलीवुड फिल्में आपकी सेहत पर असर डाल रही है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 10:46 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 10:46 AM (IST)
300 फिल्मों पर की गई स्टडी में दावा, आपकी सेहत पर ऐसे असर डाल रहा है बॉलीवुड, जानें- कैसे?
300 फिल्मों पर की गई स्टडी में दावा, आपकी सेहत पर ऐसे असर डाल रहा है बॉलीवुड, जानें- कैसे?

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्में भले ही एंटरटेनमेंट का अच्छा साधन है और इन फिल्मों पर आप पैसे खर्च करके आनंद भी लेते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं ये फिल्में आपकी हेल्थ पर विशेषकर आपके बच्चों की हेल्थ पर बुरा असर डाल रही है। यह एक स्टडी में दावा किया गया है। एक स्टडी से पता चला है कि बॉलीवुड फिल्मों में दो दशक से भी अधिक समय से फिल्मों में शराब और फास्ट फूड का अधिक सेवन दिखाया जा रहा है, जिससे बच्चों पर खासा प्रभाव पड़ रहा है।

prime article banner

साइंटिफिक जर्नल पीएलओएस में छपी एक स्टडी के अनुसार, बॉलीवुड फिल्मों में तम्बाकू, शराब और ब्रांडेड फास्ट-फूड को अधिक मात्रा में दिखाया जा रहा है, जिससे लोग और खासतौर से बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। यह स्टडी वाइटल स्ट्रैटेजीज और इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने किया है। वाइटल स्ट्रैटेजीज की उपाध्यक्ष डॉ. नंदिता मुरुकुटला ने कहा कि हमारी स्टडी से पता चलता है कि बॉलीवुड फिल्में अपने दर्शकों, विशेष रूप से बच्चों में अस्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देने में योगदान दे रही हैं।

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, मुरुकुटला ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हमारे इस अध्ययन के माध्यम से फिल्मों में इस तरह के उत्पादों का उपयोग कम करने में मदद करेगा। बता दें कि साल 1994-2013 की करीब 300 फिल्मों पर यह रिसर्च किया गया है, जिनमें 93 प्रतिशत फिल्मों में कम से कम एक बार शराब का सेवन दिखाया गया है। 70 प्रतिशत में तंबाकू सेवन और 21 प्रतिशत फिल्मों में ब्रांडेड फास्ट फूड को दिखाया गया है। वहीं, तंबाकू उत्पादों का सेवन औसतन प्रति फिल्म चार बार, शराब सात बार और ब्रांडेड फास्ट फूड प्रति फिल्म 0.4 बार दिखाया गया है।

रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि पिछले 20 सालों से तंबाकू का सेवन कम दिखाया जा रहा है, लेकिन शराब और ब्रांडेड फास्ट फूड उत्पादों में काफी वृद्धि हुई है। साथ ही अगर फिल्मों में दिखाए गए कंटेंट को वर्तमान परिस्थिति से जोड़ा जाए तो काफी खतरनाक रिजल्ट सामने आते हैं। दुनिया भर में नॉन कम्यूनिकेबल रोगों की संख्या में वृद्धि तंबाकू, शराब और अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन से जुड़ी हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.