मुंबई। बर्थडे बॉय आमरी ख़ान 14 मार्च को अपना जन्मदिन मनाते हैं। आमिर ने अपने फ़िल्मी करियर में कई  हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी हैं। साल की सिर्फ एक फ़िल्म ही सही मगर, इस फ़िल्म में मानो वो अपनी एक्टिंग की सारी कसर निकाल लेते हैं। हम अक्सर बॉलीवुड की हॉलीवुड से तुलना करते हैं। दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने जब से हॉलीवुड में काम करना शुरू किया है तब से इस तरह की तुलनाएं ज्यादा बढ़ गई है। लेकिन ज़रूरी नहीं कि देश के बाहर पॉपुलर होने के लिए आपको हॉलीवुड में काम करना पड़े। आपको बता दें कि आमिर ख़ान ने बिना हॉलीवुड फिल्मों में काम किये भी देश-विदेश में नाम कमाया है।

आमिर बॉलीवुड के उन स्टार्स में से एक हैं जिन्होंने बॉलीवुड में काम करते हुए अपने नाम को हॉलीवुड और अन्य देशों तक पहुंचाया। इनके फैन्स इंडिया में ही नहीं विदेशों में दूर दूर तक फैले हुए हैं।आपको बता दें कि आमिर की फ़िल्म 'दंगल' ने चाइना में गज़ब का बिज़नेस किया है। वहां लोग आमिर के इतने बड़े फैन बन गए हैं कि आमिर की होर्डिंग्स के साथ सेल्फीज़ ले रहे हैं। ऑफिस, बस स्टॉप्स और नार्मल पार्टीज़ में भी सिर्फ़ आमिर और उनकी 'दंगल' की बाते हो रही हैं।

यह भी पढ़ें: 'आनंद' के लिए पहली पसंद नहीं थे राजेश खन्ना, जाने इस फ़िल्म के बारे में कुछ अनसुनी बातें

आमिर के अलावा बॉलीवुड में कई ऐसे स्टार्स हैं जिन्होंने अपने अभिनय के चलते फैन्स की लिस्ट सिर्फ भारत नहीं बल्कि भारत के बाहर भी खूब लम्बी बनाई है।

शम्मी कपूर

जी हां, यह सिलसिला शम्मी कपूर के ज़माने से चला आ रहा है। क्या आप जानते हैं कि 70s, 80s के दौर पर इराक़ में शम्मी कपूर के चाहने वाले भारी मात्रा में थे। वो शम्मी के डांस स्टाइल और गाने 'कोई मुझे जंगली कहे' बार बार सुनते थे। 

मिथुन चक्रवर्ती

म्युज़िक में भाषाओं का समझना ज़रूरी नहीं है और यह बात लोगों को तब समझ में आई जब मिथुन के गाने 'आय एम् अ डिस्को डांसर' और 'जिमी जिमी' को रशिया में बेहतरीन रिस्पोंस मिला। देखा डिस्को डांसर का जादू!

राज कपूर

यह भी पढ़ें: सिल्वर स्क्रीन पर रियल लाइफ़ की Raid, सच्ची घटनाओं पर बनी 10 यादगार फ़िल्में!

राज कपूर का फैन कौन नहीं है? भारत ही नहीं बल्कि राज कपूर के फैन्स रशिया तक फैले हुए थे। सुनने में आया था कि उनके फैन्स ने उन्हें बिना वीज़ा के ही रशिया बुला लिया था और यहां उन्हें बहुत प्यार मिला।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन के फैन्स क्या होते हैं वो आप इजिप्त में जा कर देखिये। वहां के लोग किसी भी भारतीय को देखतें हैं तो उनसे बच्चन साहब के बारे में ज़रूर पूछते हैं। सुना है एक बार फैन्स ने अमिताभ को एअरपोर्ट पर इतना बुरी तरह घेर लिया था कि उनका इमीग्रेशन होटल में पहुंच कर किया गया। ऊफ ये फैन्स!

शाह रुख़ ख़ान

बॉलीवुड के किंग ख़ान की फैन फ़ोलोविंग के बारे में आपको क्या कहें, आप खुद उसमें शामिल होंगे लेकिन आप नहीं जानते कि SRK जर्मनी और कोरिया में बहुत फ़ेमस हैं। सिर्फ़ भारत में ही नहीं उनकी कई फ़िल्मों ने भारत के बाहर भी कमाल का बिज़नेस किया है। जिसमें शामिल है, 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'कुछ कुछ होता है', 'चक दे इंडिया', 'देवदास'।

ऐश्वर्या राय बच्चन

ख़ूबसूरत ऐश्वर्या राय बच्चन की ख़ूबसूरती सिर्फ़ भारत तक नहीं है। आपको कान फ़िल्म फेस्टिवल तो पता ही होगा। पिछले 15 सालों से ऐश्वर्या यहां इंडिया को रिप्रेजेंट कर रही है और हर साल वहां मौजूद मीडिया और फैन्स का ऐश्वर्या के लिए वही उत्साह देखने मिलता है। कमाल है!

By Shikha Sharma