Move to Jagran APP

'ये शहर मर रहा है...' मुंबई स्टेशन हादसे से गुस्साए सेलेब्रिटीज़ ने जताया अफ़सोस उठाये सवाल

शुक्रवार को सुबह लगभग 9.30 बज़े एलफ़िंस्टन स्टेशन के ओवरब्रिज पर भगदड़ मच गयी, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गयी और कई घायल हो गये।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 29 Sep 2017 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2017 05:21 PM (IST)
'ये शहर मर रहा है...' मुंबई स्टेशन हादसे से गुस्साए सेलेब्रिटीज़ ने जताया अफ़सोस उठाये सवाल
'ये शहर मर रहा है...' मुंबई स्टेशन हादसे से गुस्साए सेलेब्रिटीज़ ने जताया अफ़सोस उठाये सवाल

मुंबई। मुंबई के एलफ़िंस्टन रेल्वे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में यात्रियों की मौत पर बॉलीवुड सदमे में है, साथ ही सेलेब्रिटीज़ ने इस हादसे पर अफ़सोस जताते हुए सिस्टम की लापरवाही और उदासीनता पर रोष ज़ाहिर किया है। 

loksabha election banner

बता दें कि शुक्रवार को सुबह लगभग 9.30 बज़े एलफ़िंस्टन स्टेशन के ओवरब्रिज पर भगदड़ मच गयी, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गयी और कई घायल हो गये। घायलों को केईएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया। भगदड़ का सही कारण अभी पता नहीं चला है, मगर बताया जा रहा है कि ब्रिज गिरने की अफ़वाह फैलने की वजह से अफ़रा-तफरी फैली और भगदड़ मच गयी। हालांकि रेल विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि अचानक बारिश शुरू होने से ब्रिज पर भीड़ इकट्ठा हो गयी, जिसके चलते भगदड़ हुई। बहरहाल, सही वजह का पता तो जांच के बाद चलेगा, लेकिन आम आदमी के साथ बॉलीवुड में भी इस घटना से दुख और गुस्सा है। 

यह भी पढ़ें: दुर्गा पूजा में रमे बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, रानी, सुष्मिता ने किया पंडाल दर्शन

फ़िल्ममेकर शेखर कपूर ने मुंबई को हादसों का शहर बताते हुए लिखा- ''अविश्वसनीय, दुखदायी और ह्दय विदारक घटना। लेकिन कितनी जल्दी हम मानवीय हादसों का राजनीतिकरण करके दोष प्रत्यारोपण का खेल खेलने लगते हैं। हमारी राजनीति आज मानवीय जीवन की कीमत में जानी जाती है। ग़रीबी और अमीरी में मुंबई जैसा फ़र्क कहीं नहीं दिखता। दुनिया की सबसे महंगी जायदादें और एलफ़िंस्टन जैसी घटनाएं। दुर्भाग्यवश बिल्डिंग लॉबी ने मुंबई को बिना किसी ढांचागत सपोर्ट के विकसित किया है। ये सालों से चला आ रहा है। एक शहर, जिसमें ना आप सांस ले सकते हैं, ना रह सकते हैं और जान जोखिम में डालकर काम पर जाते हैं। सपनों का शहर या दु:स्वपनों का शहर।'' 

यह भी पढ़ें: सोहा अली ख़ान नवमी पर बनी मां, पापा कुणाल खेमू ने दी ख़ुशख़बरी

अनुपम खेर लिखते हैं, ''भयावह, दुखद और एलफ़िंस्टन स्टेशन की भगदड़ में हुई मौतों ने झकझोर दिया है। दुआएं और सांत्वनाएं।'' हंसल मेहता लिखते हैं- ''सरकारें स्टेशनों, सड़कों और प्रतीक चिह्नों के नाम बदलने में व्यस्त हैं, लेकिन शहर से उन्हें कोई सरोकार नहीं। और हम उन्हें चुनते रहते हैं। सड़कें बर्बाद हैं। स्टेशन बदहाल हैं। प्रतीक चिह्न नष्ट हो रहे हैं। वो नए नाम दे रहे हैं, लेकिन कमियां वही पुरानी हैं। ये शहर मर रहा है।'' 

यह भी पढ़ें: न्यूटन समेत इन 5 फ़िल्मों के साथ हुआ कुछ ऐसा कि फ्लॉप होते-होते हो गयीं हिट

अनिल कपूर ने लिखा है कि भगदड़ की वजह से ज़िंदगियां चली गयीं। काम-काज का सामान्य सा दिन दुर्घटना में बदल जाता है। दुखदायी। विकास? वहीं रिचा चड्ढा ने लिखा है, ''बड़े टैक्स देने का भारत में कोई फ़ायदा नहीं है। जीवन यहां सस्ता है। चाहे गोरखपुर में बच्चे हों या एलफ़िस्टन पर लोग। दुखद। आतंकवाद से ज़्यादा जानें हम मुंबई लोकल के ट्रेन हादसों में खो देते हैं। कौन ज़िम्मेदार है? मैं एक फ़र्ज़ी राष्ट्रवादी से गुस्सैल देसभक्त कहलाना पसंद करूंगी... और अपने चुने हुए प्रतिनिधियों से मांग करूंगी, जो कि जनता के नौकर हैं। शासक नहीं।'' सोनाक्षी सिन्हा ने भी ऊंची टैक्स दरों पर सवाल उठाते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने की बात कही है।

मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल, रवीना टंडन, रितेश देशमुख, अशोक पंडित, ओनीर और रणवीर शौरी समेत कई सेलेब्रिटीज़ ने हादसे पर अफ़सोस जताया है। 

यह भी पढ़ें: जुड़वा2 रिलीज़ हो गयी, क्या टॉर 10 ओपनिंग वीकेंड में मिल पाएगी जगह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.