Move to Jagran APP

Sridevi: 13 साल की उम्र में श्रीदेवी बनी थीं रजनीकांत की मां, ये अभिनेत्रियां भी निभा चुकी हैं दोहरा रिश्ता

Bollywood actresses Played Mother and Lover Of Same Actor सिनेमा में एक ही कलाकार कई जिंदगी जी लेता है। इसी क्रम में कई दफा किरदारों की हेराफेरी भी दिलचस्प हो जाती है। अब अमिताभ बच्चन को ही लीजिए उनकी कुछ अभिनेत्रियों ने मां और बीवी के किरदार निभाये हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 12 May 2023 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 12 May 2023 08:14 PM (IST)
Sridevi: 13 साल की उम्र में श्रीदेवी बनी थीं रजनीकांत की मां, ये अभिनेत्रियां भी निभा चुकी हैं दोहरा रिश्ता
Bollywood actresses Played Mother and Lover Of Same Actor. Photo- Screenshot

नई दिल्ली, जेएनएन। एक अभिनेता या अभिनेत्री अपने करियर में कई किरदार जी लेता है और कई रिश्ते निभा लेता है। हालात तब दिलचस्प हो जाते हैं, जब एक ही अभिनेत्री पर्दे पर किसी अभिनेता के साथ दोहरा रिश्ता निभाती है। हालांकि, यह मौका सभी को नहीं मिलता। अगर हाल की बात करें तो दीपिका पादुकोण ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने एक ही कलाकार की मां और प्रेमिका का रोल निभाया है। 

loksabha election banner

ब्रह्मास्त्र में दीपिका, रणबीर के किरदार की मां के किरदार में नजर आयी थीं। हालांकि, यह फ्लैशबैक के दृश्य थे, इसलिए दोनों का आमना-सामना नहीं हुआ। 

सिनेमा की दुनिया में बहुत कम कलाकार ऐसे हैं, जिनके साथ अभिनेत्रियों ने मां और प्रेमिका का रिश्ता निभाया है। हालांकि, अमिताभ बच्चन के साथ यह इत्तेफाक एक से ज्यादा बार हुआ है। 

वहीदा रहमान

वहीदा रहमान ऐसी ही अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने अमिताभ के साथ दोनों रिश्ते निभाये। 1976 में आयी फिल्म 'अदालत' में वहीदा अमिताभ की प्रेमिका के किरदार में थीं तो 1978 में आयी 'त्रिशूल' और 1983 में आयी 'कुली' में उन्होंने बिग बी की मां का किरदार प्ले किया। वहीदा, अमिताभ से पांच साल बड़ी हैं। 

शर्मिला टैगोर

शर्मिला टैगोर के साथ भी अमिताभ बच्चन का कुछ ऐसा ही रिश्ता रहा। 1982 में आयी फिल्म 'देशप्रेमी' में शर्मिला ने अमिताभ की मां की भूमिका निभायी थी। इससे पहले 1975 में आयी 'फरार' में शर्मिला उनकी प्रेमिका के किरदार में थीं। शर्मिला, अमिताभ से लगभग दो साल छोटी हैं।

राखी

राखी और अमिताभ ने कई फिल्मों में काम किया और उनकी ऑनस्क्रीन रिलेशनशिप भी दिलचस्प रही थी। 1976 में आयी रोमांटिक फिल्म 'कभी कभी' और 1978 की फिल्म 'कस्मे-वादे' में राखी अमिताभ की प्रेमिका के किरदार में थीं तो 1982 में आयी फिल्म 'शक्ति' में उन्होंने बिग बी की मां किरदार निभाया था। इस फिल्म में दिलीप कुमार ने अमिताभ के पिता का रोल प्ले किया था। राखी अमिताभ से पांच साल छोटी हैं।

श्रीदेवी

श्रीदेवी और रजनीकांत के करियर की शुरुआत दक्षिण भारतीय फिल्मों से हुई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि श्रीदेवी सिर्फ 13 साल की उम्र में रजनीकांत की मां का किरदार निभा चुकी हैं। फिल्म थी 1976 में आयी मूंदरु मुदीचु। हालांकि, यह स्क्रिप्ट में एक खास सिचुएशन की वजह से होता है। इस फिल्म में कमल हासन भी थे। रजनीकांत और श्रीदेवी ने कई तमिल फिल्मों में साथ काम किया। 1989 की हिंदी फिल्म चालबाज में दोनों की रोमांटिक जोड़ी बनी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.