Move to Jagran APP

ये चोट खाते है फिर भी मुस्कुराते हैं

मुंबई। तमाम ऐसी घटनाओं की जिक्र हो जाती है, जब फिल्मी कलाकारों के साथ हुए एक्सीडेंट की खबर आती है। वैसे तो हर फिल्म की शूटिंग में कोई न कोई चोटिल होता ही है, लेकिन कुछ की चोट बड़ी और यादगार हो जाती है। उसकी बाद में चर्चा भी होती है। कितना दर्द सहते हैं काम क

By Edited By: Published: Sat, 06 Sep 2014 02:04 PM (IST)Updated: Sat, 06 Sep 2014 02:04 PM (IST)
ये चोट खाते है फिर भी मुस्कुराते हैं

मुंबई। तमाम ऐसी घटनाओं की जिक्र हो जाती है, जब फिल्मी कलाकारों के साथ हुए एक्सीडेंट की खबर आती है। वैसे तो हर फिल्म की शूटिंग में कोई न कोई चोटिल होता ही है, लेकिन कुछ की चोट बड़ी और यादगार हो जाती है। उसकी बाद में चर्चा भी होती है। कितना दर्द सहते हैं काम को लेकर सितारे, यह हमें पता नहीं चलता। हम तो इन्हें पर्दे पर बस मारपीट के बाद फिर से मुस्कुराते हुए देखते हैं और खुश हो जाते हैं।

prime article banner

फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' के एक गाने को शूट करते हुए दरवाजा गिरने से शाहरुख खान को चोट लग गई। इससे पहले उन्होंने अपने कंधे की आठवीं बार सर्जरी कराई। 'चेन्नई एक्सप्रेस' की रिलीज से पहले उन्होंने बैंडेज के साथ फिल्म का प्रमोशन किया। 2009 में उनका ऑपरेशन तब हुआ था, जब फिल्म 'रा. वन' की शूटिंग के दौरान चोट लगी थी। 'दूल्हा मिल गया' की शूटिंग के दौरान भी उन्हें चोट लगी थी।

शाहरुख के 'हैप्पी न्यू ईयर' की दुर्घटना से पहले रितिक रोशन अपने ब्रेन की दूसरी सर्जरी कराकर विदेश से लौटे थे। 'कृष 3' की रिलीज की वजह से वे समय पर यह सर्जरी नहीं करवा सके थे। रितिक के दिमाग की झिल्ली और खोपड़ी के बीच सूजन और क्लॉट पाए गए थे। लोगों को याद होगा कि फिल्म 'कुली' के समय अमिताभ बच्चन के साथ हुए हादसे ने लोगों को किस तरह उदास किया था। वे कई बार ऐसी परेशानियों से जूझते रहे हैं।

देखें, तो तमाम सितारों ने इस तरह की मुसीबत झेली है। बात करते हैं सलमान खान की। दर्द के साथ सलमान का रिश्ता तब सुर्खियों में आया, जब उन्होंने चेहरे की सर्जरी कराने का फैसला किया। सलमान ट्राइजेमिनल न्यूरैलजिया नामक बीमारी से परेशान थे, जिसमें चेहरे पर असहनीय दर्द होता है। इस के कारण उन्हें खाना खाने और बोलने में तकलीफ होती थी। सात साल झेलने के बाद उन्होंने सर्जरी कराई।

रणवीर सिंह भी चोट के शिकार हुए थे। 'लुटेरा' के दौरान उन्हें पीठ में तेज दर्द हुआ था। एक हफ्ते तक अस्पताल में इलाज कराने के बाद तीन महीने तक उन्हें बेड रेस्ट भी करना पड़ा। इसी तरह 'गुंडे' की शूटिंग के दौरान अर्जुन कपूर के साथ एक फाइट सीन फिल्माते समय उनके पैर में कांच का बड़ा सा टुकड़ा चुभ गया था। कई टांके लगे। इसी फिल्म की शूटिंग के समय एक घूंसा उनके गाल पर लगा था और इसके लिए भी उन्हें दो टांके लगवाने पड़े थे।

ऐक्शन हीरो सनी देओल भी लंबे समय से पीठ दर्द से परेशान हैं। अमेरिका में ऑपरेशन करवाने के बाद भी उन्हें आराम नहीं मिला है। अक्सर शूटिंग के दौरान उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। ऐसे में वे दवाइयों के सहारे शूटिंग तो पूरी करते हैं, लेकिन दर्द से कराहते भी हैं। फिल्म 'बोल बच्चन' के दौरान अभिषेक बच्चन साइकिल रिक्शा से गिर गए थे। उनके हाथ-पैर और चेहरे पर भी चोटें आई थीं। इस हादसे में उनकी एक आंख बाल-बाल बची। आंख के पास कट लग गया, जिसके लिए छह टांके लगे थे। फिल्म 'दम मारो दम' के दौरान भी वे चोटिल हुए, तब उनकी पीठ में चोट लगी थी।

संजय दत्त फिल्म 'डिपार्टमेंट' की शूटिंग के दौरान खतरनाक हीट स्ट्रोक के शिकार हो गए थे। तुरंत उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चेहरे और हाथ पर इस स्ट्रोक ने जबरदस्त असर छोड़ा था। फिल्म 'राउडी राठौड़' के समय क्लाइमेक्स दृश्य शूट करते समय अक्षय कुमार भी घायल हो गए थे। फाइट सीन के दौरान कंधे में चोट लगने से वे बहुत दिनों तक दर्द सहते रहे। अक्षय फिल्म 'खिलाड़ी 420' के समय भी पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हुए थे और वे अभी भी उससे उबर नहीं पाए हैं। शाहिद कपूर फिल्म 'आर राजकुमार' में आग से जलने वाले दृश्य को फिल्मा रहे थे। तब उन्हें कंधे और पीठ में चोट लगी थी। इसकी वजह से वे कुछ दिनों के लिए शूटिंग नहीं कर सके थे।

फिल्म 'शूट आउट ऐट वडाला' के समय जॉन अब्राहम तो जैसे मौत के मुंह से निकले थे। फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में अनिल कपूर को जॉन पर 15 फुट दूर से रिवॉल्वर से जीरो कारतूस चलानी थी, लेकिन कुछ गलती की वजह से दूरी 15 की जगह 1.5 फुट मार्क कर दी गई। अनिल ने गोली चलाई, जो बड़ी फोर्स से निकली। इससे हड़बड़ा कर जॉन ने बचने की कोशिश में गर्दन को जोर से एक ओर झुकाया, जिससे गर्दन में मोच आ गई।

फिल्म 'धूम 3' की शूटिंग के लिए एक जिम में एक्सरसाइज करते हुए कट्रीना कैफ की गर्दन में मोच आ गई थी। वे बिस्तर पर गई, तो 15 दिनों तक उठ नहीं पाई। फिल्म 'गोरी तेरे प्यार में' के एक सीन में रस्सी पर चलने वाला सीन करीना कपूर ने खुद किया था। रस्सी पर तो उनका बैलेंस बना रहा, लेकिन रस्सी ने उनके नाजुक पैरों को लहूलुहान कर दिया। ऐश्वर्या राय भी दुर्घटना से दो-चार हो चुकी हैं। फिल्म 'खाकी' का एक दृश्य था, जिसमें वे जिस जगह खड़ी थीं, उनसे 20 फीट आगे आकर एक जीप को रुकना था, लेकिन शूटिंग के समय जीप के ड्राइवर का संतुलन बिगड़ गया और वह लहराते हुए ऐश से टकरा गई, जिससे वे उछलकर सड़क किनारे बनी झाडि़यों में जा गिरीं। इससे ऐश के बाएं पैर की हड्डी टूट गई और चेहरे पर भी खरोंच आई।

(रतन)

पढ़ें:रणविजय ने हीरोइन के साथ शूट किए बोल्ड सीन, पत्‍‌नी हो गई नाराज

पढ़ें:ये हैं सबसे महंगी टीवी स्टार, कमाई दो अरब के पार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.