Move to Jagran APP

Birthday Special: फिल्मों के जादूगर हैं मणिरत्नम, हर एक्टर-एक्ट्रेस साथ काम करने को हैं बेताब

Birthday Special Mani Ratnam बॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर मणिरत्नम आज अपना 645वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में देने वाले मणिरत्नम के साथ हर एक्टर और एक्ट्रेस काम करने को बेताब रहता है। इसकी वजह है परफेक्शन।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 12:01 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 12:01 PM (IST)
Birthday Special: फिल्मों के जादूगर हैं मणिरत्नम, हर एक्टर-एक्ट्रेस साथ काम करने को हैं बेताब
Image Source: Mani ratam Official Twitter Account

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर मणिरत्नम आज अपना 645वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में देने वाले मणिरत्नम के साथ हर एक्टर और एक्ट्रेस काम करने को बेताब रहता है। इसकी वजह है परफेक्शन। फिल्म इंडस्ट्री में हर कोई जानता है कि मणिरत्नम अपनी फिल्मों को लेकर बहुत चूजी हैं और जितनी फिल्में बनाई हैं उन पर लंबा रिसर्च किया है। शायद यही वजह है कि उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ डालती हैं। वो कम फिल्में बनाते हैं पर उनकी लगभग सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर माइलस्टोन साबित हुई हैं।

loksabha election banner

असली नाम है गोपाल रत्नम सुब्रमणियम

मणिरत्नम का पूरा नाम गोपाल रत्नम सुब्रमणियम है। उनके पूरे नाम से शायद ही लोग इन्हें जानते हैं। उनका फिल्मी दुनिया में नाम मणिरत्नम ही फेमस है। मणिरत्नम का जन्म 2 जून 1956 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। हिंदी फिल्म इंडस्ट्रीज की बात करें तो 'बॉम्बे', 'दिल से' और 'गुरु' जैसी बेहतरीन फिल्में दे कर वो दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं।

1983 में शुरू किया था अपना फिल्मी करियर

फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्ममेकर्स में शामिल मणिरत्नम ने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1983 में तमिल में आई 'पल्लवी अनु पल्लवी' से की थी। जबकि उनकी पहली हिंदी साल1998 में आई दिल से थी। इस फिल्म ने हिंदी दर्शकों के बीच उनकी पहली बार में ही ऐसी पहचान बना दी जो आज भी कायम है. इसके बाद 'रोजा', 'बॉम्बे', 'गुरु', 'गीतांजलि', 'साथिया', 'युवा' उनकी बेहतरीन फिल्में रही है।

पद्मश्री से नवाजे जा चुके हैं मणिरत्नम

अपनी प्रतिभा और अनूठी शैली में फिल्में बनाने वाले मणिरत्न को 2002 में भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया है। यही नहीं उनकी एक नहीं कई फिल्मों का नेशनल अवार्ड मिल चुके हैं।

फेमस एक्ट्रेस सुहासिनी से की शादी

मणिरत्नम की साउथ की फेमस एक्ट्रेस सुहासिनी ने 1988 में शादी की थी। दोनों की मुलाकात 1988 में हुई और कुछ समय बाद दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया था। दोनों का एक बेटा है नंदन भी है। मणिरत्नम अपने परिवार के साथ चेन्नई के अलवरपेट में रहता हैं और उनकी प्रोडक्शन कंपनी का नाम ‘मद्रास टॉकीज’ है।

फिल्मों में आने से पहले थे कंसल्टेंट

मणिरत्नम फिल्म इंडस्ट्रीज में अपना पैर जमाने से पहले एक कंसल्टेंट के रूप में काम किया करते थे, लेकिन उनके मन में हमेशा से फिल्मों को डायरेक्ट करने का सपना था। फिल्मों में आने से पहले वह कई छोटे-मोटे प्ले भी खुद लिखते और डायरेक्ट करते रहते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.