Move to Jagran APP

औरत हो या मर्द हर किसी को पढ़ने चाहिए करीना कपूर ख़ान के ये 7 बेमिसाल 'स्टेटमेंट'

क्यूंकि मैं एक मां हूं, इसका मतलब यह नहीं कि मैं शॉर्ट ड्रेस नहीं पहन सकती!

By Shikha SharmaEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 07:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:10 AM (IST)
औरत हो या मर्द हर किसी को पढ़ने चाहिए करीना कपूर ख़ान के ये 7 बेमिसाल 'स्टेटमेंट'
औरत हो या मर्द हर किसी को पढ़ने चाहिए करीना कपूर ख़ान के ये 7 बेमिसाल 'स्टेटमेंट'

मुंबई। बॉलीवुड की बिंदास बेबो यानि करीना कपूर ख़ान के पास हर सवाल का इंस्टेंट जवाब होता है। किसी से ना डरकर अपनी बात खुलकर कहने वाली करीना ने ना कि सिर्फ अपनी फ़िल्मों के ज़रिये बल्कि अपने अपीयरेंस के चलते भी हर बार एक नया ट्रेंड सेट किया है। कभी ये साइज़ ज़ीरो का ट्रेंड लेकर आईं तो कभी प्रेगनेंसी स्टाइल का।

loksabha election banner

मगर ये सब करना जितना आसान दिखता है उतना है नहीं! करीना ने कभी जमकर अपनी तारीफें सुनीं तो कभी उन तारीफों के बीच क्रिटीसिज़म को भी झेला। कभी लोगों ने उन्हें Body Shame का शिकार बनाया, कभी उनकी पेरेंटिंग पर भी सवाल उठाए मगर, हर बार करीना ने यह साबित किया कि वो बहुत ही समझदार, ओपन माइंडेड और सुलझी हुई इंसान है। बतातें चलें कि 21 सितम्बर को करीना अपना जन्मदिन मनाती हैं और इस ख़ास मौके पर हम आपको बताएंगे कि Feminism, प्रेगनेंसी, Girls Education और पेरेंटिंग जैसे टॉपिक्स पर करीना का क्या कहना है 

यह भी पढ़ें: महेश भट्ट के 70वें जन्मदिन पर फ़ैमिली एल्बम से 7 दुर्लभ तस्वीरें और 7 अनसुनी बातें

अपनी ज़िन्दगी अपने हिसाब से जीने के लिए अगर लड़ना पड़े तो लड़ो!

करीना कहती हैं कि हर औरत को निडर और क़ामयाब होना बहुत ज़रूरी है। अपनी ज़िन्दगी को अपने हिसाब से जीने का उन्हें पूरा हक है और अगर इसके लिए उन्हें लड़ना पड़े तो उन्हें लड़ना चाहिए। मैं खुद एक निडर औरत हूं, अब भले वो फ़िल्मों में अपना रोल चुनना हो या फिर शादी और बच्चे की बाद अपनी लाइफ चुननी हो, मैं बिना डरे अपनी चीज़ों का फैसला लेती हूं। यही मेरे लाइफ का मंत्र है।

लोगों को लगता है feminism मतलब Male Bashing, मैं Equality में विश्वास करती हूं!

जब एक बार करीना को Feminism पर अपनी राय देने के लिए कहा तो उन्होंने कहा, " मैं फेमिनिस्ट नहीं हूँ, मैं Equality पर विश्वास करती हूं।" करीना के इस स्टेटमेंट की वजह से उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था और इसके बाद उन्होंने एक और इंटरव्यू में कहा, " मैं नहीं जानती कि मेरे फेमिनिस्ट वाले स्टेटमेंट में क्या ग़लत था। मैं अब भी यही कहूंगी कि मैं समानता पर विश्वास करती हूं और ऐसा सोचना बिलकुल भी ग़लत नहीं है। बहुत से लोगों को लगता है की फेमिनिस्म का मतलब Male Bashing होता है और लड़कियों को महान साबित करता है। लोग यही सोचते हैं और इसलिए सोशल मीडिया पर झगड़ा और बखेड़ा करते हैं। मैं यह भी कहूंगी कि मैं फेमिनिस्ट हूं मगर, सही तरीके से। मैं यह नहीं कहती कि लड़के किसी भी चीज़ में कमज़ोर हैं, क्यूंकि वो नहीं है। किसी भी तरह के रिलेशनशिप में लड़का और लड़की दोनों का सामान इन्वेस्टमेंट होता है। अगर लड़के और लड़कियां एक दूसरे को सपोर्ट नहीं करेंगे तो फैमिली भी नहीं बन पाती।"

लड़कियों को आज़ादी चाहिए, सुरक्षा नहीं

करीना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि कौनसी लड़की कब, कहां और किस उम्र में कैसे कपड़े पहनेगी यह तय क्यों किया गया है। जब जो मन में आए वैसे कपड़े पहनने में क्या प्रॉब्लम है? यह एक अलग ही तरह की बॉडी शेमिंग और एक डब्बे में औरतों को कैद करने का तरीका है। एक समय के बाद लड़कियां घर से बाहर नहीं निकल सकतीं, इस तरह एक लोगों से लड़कियां बात नहीं कर सकतीं, हर जगह जहां लड़के जाते हैं वहां लड़कियां नहीं जा सकतीं, ये इच्छाएं लड़कियां नहीं रख सकती... यह लिस्ट बहुत लम्बी है। मुझे लगता है लड़कियों को आज़ादी चाहिए इस तरह की फालतू सुरक्षा नहीं।

 क्यूंकि मैं एक मां हूं, इसका मतलब यह नहीं कि मैं शॉर्ट ड्रेस नहीं पहन सकती!

करीना आफ्टर प्रेगनेंसी एक इवेंट पर आई थीं जिसके बाद एक बार फिर लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू किया था। लोगों का कहना था कि करीना को एक 'मां' की तरह कपड़े पहनने चाहिए। इसपर करीना ने कहा, "मुझे ये बताओ कि ये 'मां' जैसे कपड़े क्या होते हैं? मुझे लगता है अप जिसमें अच्छे लग रहे है आपको वो पहनना चाहिए। मैं नहीं जानती कि मां जैसे कपड़े क्या होते हैं। मेरी मां (बबिता) मॉडर्न कपड़े पहनती हैं, वो जीन्स और टॉप में बहुत अच्छी लगती हैं। क्या आपने मेरी सास (शर्मीला टैगोर) को देखा है? वो जीन्स और शर्ट में भी उतनी ही ख़ूबसूरत लगती हैं जितना कि सिल्क साड़ी में। क्यूंकि मैं एक मां हूं, इसका मतलब यह नहीं कि मैं शॉर्ट ड्रेस नहीं पहन सकती। अगर आपके अन्दर कॉन्फिडेंस हैं और आपकी ऐसी बॉडी है कि आप उन कपड़ों में अच्छी लगेंगी तो बिना किसी के बारे में सोचे इसे पहने।"

यह भी पढ़ें: महेश भट्ट ने तोड़ा अपना 19 साल का रिकॉर्ड, इमोशनल होकर आलिया भट्ट ने लिखा ख़त

अपने आपको खुश रखना ही है हेल्दी लाइफ का मंत्र 

करीना ने अपने आपको आफ्टर प्रेगनेंसी एक बार फिर शेप में ला दिया और इसके लिए उन्होंने जिम में घंटो मेहनत की। लेकिन सिर्फ डाइटिंग और वर्कआउट नहीं करीना ने हेल्दी रहने का एक ख़ास मंत्र भी शेयर किया जो हर किसी को फॉलो करना चाहिए। करीना कहती हैं कि, "Happiness! आपको  हमेशा अपने आपको खुश रखना चाहिए। सिर्फ क़ामयाबी नहीं बल्कि छोटी छोटी चीजों में भी खुशियां ढूंढो। जब मैं कॉफ़ी पी रही होती हूं या फिर अपने दोस्तों के साथ हाथ में वाइन लेकर बाते कर रही होती हूं तो खुद को बहुत खुश महसूस करती हूं। 

लड़कियां आने वाले समय में मां बनेंगी और यह भी एक कारण है कि उन्हें एजुकेशन मिलना चाहिए

बहुत सी औरतों को ओअता नहीं होता कि प्रेगनेंसी में उन्हें किन चीजों से गुज़रना है। हर फैमिली में जो औरत होती है उसे ही बच्चे फॉलो करते हैं। आगे बढ़ने और घर को चलाने में लड़कियां का भी उतना ही हाथ होता है जितना लड़कों का होता है। अब चाहे वीओ घर संभाल रही हों या फिर वोर्किंग वूमेन हो। ये लड़कियां आने वाले समय में मां बनेंगी और यह भी एक वजह है गर्ल्स एजुकेशन बहुत ज़रूरी है। 

मैं एक मां हूं इसलिए अब सबकुछ बैलेंस करके चलती हूं!

करीना ने अपनी पेरेंटिंग पर बात करते हुए कहा कि सैफ उनका पूरा ध्यान रखते हैं। "जब तैमूर बहुत छोटा था तो कई बार मैं बहुत थक जाती थी, तो सैफ तैमूर को अपने गले से लगाए रखते थे। ऐसा कोई काम नहीं है जो सिर्फ मां कर सकती हैं, पिता भी बच्चे का पूरा ध्यान रख सकते हैं और यह मैंने देखा है कि सैफ बिल्कुल मां ही बन जाते हैं। मैं जानती हूं कि मेरे परिवार को मेरी ज़रुरत है इसलिए अब काम और घर को बैलेंस करके चलती हूं। अब मैं साल में तीन-चार फ़िल्में नहीं करना चाहती। एक बार में एक ही फ़िल्म करूंगी। अब स्क्रिप्ट साइन करते समय इस बात का भी ध्यान रखती हूं कि मुझे इस फ़िल्म को करने में कितना समय लगेगा। क्यूंकि मुझे अपना समय घर पर भी देना है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.