Move to Jagran APP

बर्थडे स्पेशल: दीपिका पादुकोण की टॉप 10 फिल्में

2007 में 'ओम शांति ओम' से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली दीपिका पादुकोण ने भी नहीं सोचा होगा कि सात साल में वे उस मुकाम पर पहुंच जाएंगी, जहां आज तक बॉलीवुड की कोई अभिनेत्री नहीं पहुंची है। हिंदी फिल्मों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

By Edited By: Published: Sun, 05 Jan 2014 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2014 01:10 PM (IST)
बर्थडे स्पेशल: दीपिका पादुकोण की टॉप 10 फिल्में

नई दिल्ली। 2007 में 'ओम शांति ओम' से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली दीपिका पादुकोण ने भी नहीं सोचा होगा कि सात साल में वे उस मुकाम पर पहुंच जाएंगी, जहां आज तक बॉलीवुड की कोई अभिनेत्री नहीं पहुंची है। हिंदी फिल्मों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी अभिनेत्री ने एक साल में 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस करने वाली चार-चार फिल्में कीं। शाहरुख खान के साथ मिलकर चेन्नई एक्सप्रेस से इतिहास रचने वाली दीपिका का आज जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए उनकी चुनिंदा दस फिल्मों के बारे में आपको बताते हैं।

loksabha election banner

1. चेन्नई एक्सप्रेस: साउथ इंडियन डॉन की बेटी के किरदार में दीपिका पादुकोण ने शाहरुख खान के साथ मिलकर ऐसा समां बांधा कि यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे कमाऊ फिल्म बन गई। यह भी दिलचस्प संयोग रहा कि दीपिका की पहली फिल्म ओम शांति ओम में भी उनके स्टार शाहरुख ही थे।

2. ये जवानी है दीवानी: दीपिका कितनी प्रोफेशनल है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने एक्स बॉयफ्रेंड रणबीर कपूर के साथ काम करने से भी परहेज नहीं किया। इन दोनों की जोड़ी ने दर्शकों पर ऐसा जादू किया कि यह फिल्म लगभग 188 करोड़ रुपए कमाने में कामयाब रही।

3. रेस-2: पिछले साल 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली यह दीपिका की पहली फिल्म थी। इसके बाद उनकी 2013 में रिलीज हुई बाकी तीन फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस को हिला कर रख दिया। रेस-2 में दीपिका के कुछ गरमा-गरम सीन्स भी थे।

4. राम-लीला: दीपिका का ही असर था कि राम-लीला के जरिए उन्होंने संजय लीला भंसाली की भी 100 करोड़ क्लब में एंट्री करा दी।

5. ओम शांति ओम: यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि अगर दीपिका को अपनी पहली हिंदी फिल्म में अगर शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार के साथ लीड रोल में मौका नहीं मिलता तो आज शायद वे इस मुकाम पर नहीं होतीं। इस फिल्म के लिए दीपिका ने बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड जीता था।

6. आरक्षण: दीपिका पादुकोण ने प्रकाश झा की इस फिल्म ने पूरबी आनंद का नॉन-ग्लैमरस रोल करके साबित कर दिया कि वे हर तरह के रोल में खुद को फिट कर सकती हैं।

7. खेलें हम जी-जान से: भले ही आशुतोष गोवरीकर की यह फिल्म लागत भी नहीं वसूल पाई, लेकिन फिल्म की कहानी और दीपिका की एक्टिंग की जमकर सराहना हुई थी। चटगांव क्रांति पर आधारित इस फिल्म ने दीपिका और मंजी हुई अभिनेत्री के तौर पर निखर कर सामने आई और उन्होंने दिखा दिया कि उनकी प्रतिभा सिर्फ ग्लैमरस रोल करने तक सीमित नहीं है।

8. ऐश्वर्या: कम लोग जानते हैं कि दीपिका की पहली फिल्म ओम शांति ओम नहीं, बल्कि कन्नड फिल्म ऐश्वर्या थी। दीपिका ने बॉलीवुड में एंट्री करने से एक साल पहले यह फिल्म की थी। इस फिल्म को अच्छी सफलता मिली थी।

9. लव आज कल: 2009 में आई इस फिल्म के लिए दीपिका को फिल्मफेयर अवॉ‌र्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर नॉमिनेट किया गया था। सैफ और दीपिका की इस फिल्म ने धमाकेदार ओपनिंग करते हुए पहले ही हफ्ते में लगभग 42 करोड़ का कलेक्शन किया था।

10. कॉकटेल: सैफ और दीपिका की जोड़ी ने इस फिल्म में भी बेहतरीन एक्टिंग की। कॉकटेल के लिए भी दीपिका को फिल्मफेयर अवॉ‌र्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर नॉमिनेट किया गया था।

11. हैप्पी न्यू ईयर: 2014 में भी दर्शकों को दीपिका और शाहरुख की जोड़ी का कमाल देखने को मिलेगा। इस साल दिवाली पर रिलीज होने वाली फराह खान की इस फिल्म में शाहरुख और दीपिका के अलावा, अभिषेक बच्चन, बोमन ईरानी और सोनू सूद भी नजर आएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.