मुंबई। बॉलीवुड के एकमात्र बाजीराव सिंघम यानि अजय देवगन उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने इंडस्ट्री को हर जौनर की फ़िल्म दी है। कॉमेडी, एक्शन, ड्रामा, बायोपिक... अजय ने अपने हर किरदार से लोगों को इम्प्रेस किया है। और जनता में भी उनके फैन्स बच्चों से लेकर बूढ़ों तक फैले हुए हैं। बता दें कि अजय 2 अप्रैल को अपना जन्मदिन मानते हैं।

अजय ने अपने फ़िल्मी करियर में 'फूल और कांटे', 'दिलवाले, 'विजयपथ' और 'सुहाग' जैसी कई फ़िल्में की हैं।सिर्फ जनता ही नहीं क्रिटिक्स को भी अजय ने इम्प्रेस करने में कभी कोई नहीं छोड़ी है। यही नहीं, अब तो अजय एक बेहतरीन डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी बन गए हैं। वैसे, अपने प्रोफेशनल लाइफ के अलावा अजय एक परफेक्ट फैमिली मैन भी हैं जो इन तस्वीरों में साफ़ नज़र आ रहा है।

यह भी पढ़ें: First Quarter Box Office: पहली तिमाही की बड़ी सफलता 'Kesari', पर बाज़ी 'उरी' ने मारी

अजय पंजाबी फैमिली से हैं और दिल्ली में इनका जन्म हुआ था। इनकी फैमिली अमृतसर से थी जो बाद में मुंबई शिफ्ट हो गई। अजय के पिता वीरू देवगन स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन डायरेक्टर हैं और अजय की मां वीणा देवगन प्रोड्यूसर हैं।

अजय ने 1985 में फ़िल्म प्यारी बहना में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था। इसके बाद उन्होंने 'फूल और कांटे', 'दिलवाले, 'विजयपथ' और 'सुहाग' जैसी कई फ़िल्में की। 1995 में वो फ़िल्म 'गुंडाराज' के दौरान काजोल से पहली बार मिले। इसके बाद इनकी मुलाकातें और बढ़ी और धीरे धीरे इनके प्यार के किस्से बॉलीवुड बाज़ार में फैलने लगे।

साल 1999 में 24 फरवरी को अजय और काजोल शादी एक बंधन में बंधे, इस शादी को बहुत ही प्राइवेट रखा गया था जहां सिर्फ अजय और काजोल की फैमिली ही मौजूद थी। शादी से पहले अजय और काजोल ने 'इश्क़' और 'प्यार तो होना ही था', और 'दिल क्या करे' जैसी कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था। अजय और काजोल की जोड़ी ऑफस्क्रीन जितनी परफेक्ट हैं उतनी ऑनस्क्रीन नहीं। ये दोनों 'यु मी और हम', 'राजू चाचा' जैसी फ़िल्मों में भी साथ आए थे मगर ये फ़िल्में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई।

यह भी पढ़ें: मरते मरते बचीं जूही परमार, पूरी ज़िन्दगी आंखों के सामने आ गई और फिर भगवान से कहा सॉरी

20 अप्रैल 2003 को काजोल ने बेटी निसा को जन्म दिया फिर सात साल बाद 13 सितम्बर 2010 में काजोल और अजय ने बेटे युग का स्वागत किया। अजय और काजोल दोनों ही अपने बच्चों के साथ वक़्त बीताना पसंद करते हैं। फ़िल्मों की शूटिंग और काम से फ्री होकर दोनों अपने घर की तरफ ही बढ़ते हैं। अजय और काजोल युग और निसा को हॉलिडेज पर भी ले जाते हैं, जिसकी कई तस्वीरें वो अपने सोशल अकाउंट पर भी शेयर करते रहते हैं।

अजय अपने बच्चों से बेहद प्यार करते हैं और यह उनकी तस्वीरों में, उनके दिए गए चुन्दिना इंटरव्यूज में साफ़ नज़र आता है। काजोल अजय दोनों ने ही कुछ सालों तक निसा और युग को मीडिया क्लिक्स से दूर रखा मगर अब धीरे धीरे दोनों मीडिया के सामने, इवेंट और पार्टीज में अपने पेरेंट्स के साथ दिखाई दे देते हैं।

शादी और बच्चों के होने के बाद काजोल ने फ़िल्मी दुनिया से कुछ सालों का ब्रेक ले लिया था मगर, इस बारे में काजोल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनका परिवार उनकी टॉप प्रायोरिटी है, काम बाद में!

अजय हाल ही में फ़िल्म 'टोटल धमाल 3' में माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, अनिल कपूर और जावेद जाफरी k इ साथ नज़र आए थे और इसके अलावा वो जल्द ही 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' में दिखाई देंगे जिसकी तैयारी में वो कई समय से लगे हुए हैं। वहीं, काजोल शाह रुख़ ख़ान की फ़िल्म 'ज़ीरो' में एक केमियो करते दिखाई दी थीं।

Posted By: Shikha Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस